Create
Notifications

टाइफाइड में गिलोय के 3 फायदे: Typhoid Mein Giloy Ke 3 Fayde

फोटो: MensXP
फोटो: MensXP
reaction-emoji
Amit Shukla
visit

टाइफाइड एक बड़ी बीमारी है और ऐसा माना जाता है कि ये एक बार जिसे हो जाए उसको दोबारा इसका असर देखना पड़ता है। अब वो असर उसी समय होगा, एक साल के बाद होगा या पचास साल के बाद, कोई नहीं कह सकता है। ये बिल्कुल वैसे ही है जैसे चिकनपॉक्स होता है। इस स्थिति में इंसान के लिए परेशानी बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें: गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने के 3 फायदे: Garam Paani Mein Neembu Milakar Peene Ke 3 Fayde

चिकनपॉक्स भी वापस आता है और टायफाइड भी। ऐसे में कई लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं तो कुछ लोग इस बात पर बहस कर रहे होते हैं कि क्या उन्हें आयुर्वेदिक दवाई लेनी चाहिए या एलोपेथिक। दोनों दवाइओं का काम आपको ठीक करना है तो आप किसी को भी लेकर खुद को ठीक कर सकते हैं।

गिलोय का इस्तेमाल करना ऐसी स्थिति में बेहद लाभकारी है। ऐसा माना जाता है कि गिलोय एक प्रकार से अमृत है और इसके इस्तेमाल से टाइफाइड के असर में राहत मिलती है। इसमें दोराय नहीं कि गिलोय के कई फायदे हैं और इस आर्टिकल में हम आपको टाइफाइड के दौरान गिलोय के इस्तेमाल के कारण होने वाले फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

टाइफाइड में गिलोय के 3 फायदे

बुखार को कम करे

बुखार को कम करने के लिए आप गिलोय का सेवन कर सकते हैं। ऐसे कई लोग हैं जो इसका इस्तेमाल करके बुखार से तुरंत निजात प्राप्त कर लेते हैं। आप इसके लिए जूस के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप इसको एक लेप के तौर पर बनाकर भी उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: कच्चा पपीता खाने के 2 फायदे और 2 नुकसान: Kaccha Papita Khaane Ke 2 Fayde Aur 2 Nuksaan

कमजोरी को करे दूर

किसी भी बीमारी के बाद या उसके दौरान सबसे बड़ी परेशानी ये होती है कि आपको कमजोरी महसूस होती है। कमजोरी को दूर करने के लिए भी आप गिलोय का जूस पी सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ होगा और आपकी सेहत भी एकदम ठीक हो जाएगी जो बेहद जरूरी है।

ठंडी के प्रभाव को रोके

टाइफाइड में इंसान को ठंडी भी लगती है और कई बार लोगों के पैर एकदम ठंडे हो जाते हैं। ऐसे में आप गिलोय का इस्तेमाल करके खुद को ठीक रख सकते हैं। अपनी सेहत को कभी भी किसी भी परेशानी में ना आने दें क्योंकि उससे सबको नुकसान ही होगा जो एक अच्छी बात नहीं है।

ये भी पढ़ें: चेहरे पर शहद लगाने के 3 फायदे और 1 नुकसान: Chehre Par Shahed Lagane Ke 3 Fayde Aur 1 Nuksaan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now