Create
Notifications

फटे दूध का पानी फेंके नहीं, जानें 6 उपयोग और 6 फायदे-Uses And Benefits Of Sour Milk Water

फटे दूध का पानी फेंके नहीं, जानें उपयोग और फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
फटे दूध का पानी फेंके नहीं, जानें उपयोग और फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

दूध (Milk) का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। लेकिन कई बार ज्यादा गर्मी की वजह से दूध फट (Sour Milk) जाते हैं। जिसे ज्यादातर लोग फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं फटे दूध के पानी (Sour Milk Water) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। जी हां फटे दूध के पानी में प्रोटीन और लैक्टिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए फटे दूध के पानी का सेवन स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है। साथ ही फटे दूध के पानी का उपयोग आप त्वचा और बालों पर लगाने के लिए भी कर सकते हैं। इससे बाल मजबूत होते हैं और स्किन पर निखार आता है। तो आइए जानते हैं फटे दूध के पानी का क्या-क्या उपयोग और फायदे होते हैं।

फटे दूध का पानी फेंके नहीं, जानें 6 उपयोग और 6 फायदे- Uses And Benefits Of Sour Milk Water In Hindi

फटे दूध के पानी का उपयोग

1- फटे दूध के पानी का सेवन किया जा सकता है, जो कई बीमारियों को दूर करने में मददगार साबित होते हैं।

2- सब्जी बनाने में फटे दूध के पानी का उपयोग किया जा सकता है।

3- आटा गूथने में फटे दूध के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

4- फटे दूध का इस्तेमाल पनीर बनाने के लिए किया जा सकता है।

5- फटे दूध के पानी को त्वचा पर लगा सकते हैं।

6- बालों को धोने के लिए फटे दूध के पानी का उपयोग कर सकते हैं।

फटे दूध के पानी के फायदे

1- फटे दूध के पानी में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप फटे दूध के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता मजबूत होती है, जिससे आप किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शन की चपेट में आने से बच सकते हैं।

2- बालों को खूबसूरत बनाने के लिए लोग कंडीशनर (conditioner) का उपयोग करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं फटे दूध का पानी भी एक कंडीशनर की तरह काम करता है, अगर आप बालों को धोने के बाद फटे दूध का पानी लगाते हैं, तो इससे बाल मुलायम (Soft hair) होते हैं।

3- चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए फटे दूध का पानी काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि अगर आप फटे दूध के पानी का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे त्वचा पर निखार (Glowing Skin) आता है और टैनिंग (Tanning), झुर्रियों (Wrinkles) की शिकायत दूर होती है।

4- आजकल कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने की समस्या ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है। लेकिन कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर अगर आप फटे दूध के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। जिससे हार्ट अटैक (Heart attack) का खतरा कम होता है।

5- फटे दूध के पानी में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप फटे दूध के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे मांसपेशियां (Muscles) मजबूत होती है और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत दूर होती है।

6- हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) वाले मरीजों के लिए फटे दूध के पानी का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...