Create
Notifications

वजन बढ़ाने के लिए कौन सी सब्जी खाएं? : Vegetables That Can Help You Gain Weight

वजन बढ़ाने के लिए कौन सी सब्जी खाएं? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
वजन बढ़ाने के लिए कौन सी सब्जी खाएं? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

वजन घटाना मुश्किल होता है पर वजन बढ़ाना भी उसी तरह मुश्किल होता है। हालाकिं आप डाइट में कुछ बदलाव करके वजन बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं, इससे आपको सहयता मिलेगी। यदि आप वजन बढ़ाना चाहते है वो भी नैचुरली और घर के खाने के चुनाव करके? तो आप इन सब्जियों का रोज़ाना सेवन करना शुरू करदें। तो आइये जानते हैं वो कौनसी सब्ज़ियां हैं जो आपका वजन बढ़ने में मदद करेंगी।

वजन बढ़ाने के लिए कौन सी सब्जी खाएं? : Vegetables That Can Help You Gain Weight In Hindi

आलू (Potato)

आलू की सब्जी बाजार में सबसे आम हैं। यह आसानी से मिल जाती हैं व अलग-अलग व्यंजनों में इसका उपयोग किया जाता हैं। आलू और स्टार्च से युक्त फूड वजन बढ़ाने के लिए सबसे कम महंगे और आसान उपाय हैं जिनसे आपको आवश्यक कैलोरी सही मात्रा में मिलती है।

शकरकंद (Sweet Potato)

अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर में वजन की मात्रा बढ़ जाए तो इसके लिए शकरकंद बहुत ही अच्छा भोजन है। क्योंकि इसके अंदर बहुत ही अच्छी मात्रा में स्टार्च होता है और इसके अलावा इसमें विटामिन, खनिज और कई तरह के प्रोटीन भी पाए जाते हैं। शकरकंद बहुत ही आसानी से पच भी जाता है और आपको अधिक उर्जा भी देता है। इसलिए यह वजन बढ़ाने (Weight gain) में भी काफी सहायक होता है।

अदरक (Ginger)

अदरक हमें आसानी से प्राप्त हो जाती है। यह हमें वजन बढ़ाने के साथ-साथ रक्त संचार, भूख न लगना, अपच और पेट के फूलने की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

बीन्स (Beans)

ना सिर्फ फलियां में या दूसरे स्टार्च के स्त्रोत में कार्बोहाइड्रेट होते हैं बल्कि इनमें कैलोरी भी होती है जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करती हैं क्योंकि यह आपकी मसल ग्लाइकोजन स्टोर्स को बढ़ाते हैं जो कि शरीर के लिए एक ऊर्जा का स्रोत हैं और जो हमें कई सारे स्पोर्ट्स और अन्य गतिविधियों में ऊर्जा प्रदान करता है। इन सारे कार्बोहाइड्रेट के स्त्रोत में वह सारे पोषक तत्व होते हैं जैसे कि फाइबर और रेसिस्टेंस स्टार्च जो कि आपके गट बैक्टीरिया को पोषण देने में मदद करता है। मोटा होने के लिए हेल्दी स्टार्च लेना एक बहुत अच्छा तरीका है जिससे आपको न्यूट्रिएंट्स, फाइबर, कैलोरीज और मसल ग्लाइकोजन स्टोर्स को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

सोयाबीन (Soyabean)

सोयाबीन प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ, जिन्हें पचाने के लिए शरीर को ज्यादा एनर्जी की जरूरत पड़ती है। इससे शरीर की एनर्जी का सही उपयोग हो सकता है। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को थर्मोजेनिक फूड्स की श्रेणी में गिना जाता है। इसके सेवन से आप हेअल्थी वेट गेन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now