Create

विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है-Vitamin A Ki Kami Se Kon Sa Rog Hota Hai

विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है(फोटो-Sportskeeda hindi)
विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

स्वस्थ्य शरीर के लिए विटामिन्स और मिनरल्स का भरपूर मात्रा में होना बहुत जरूरी होता है। अगर शरीर में किसी भी विटामिन्स की कमी हो, तो कई तरह के रोग हो सकते हैं। उन्हीं में से एक विटामिन ए (Vitamin A) की कमी है। शरीर में विटामिन ए की कमी से कई तरह के रोग हो सकते हैं। लेकिन विटामिन ए सबसे ज्यादा आंखों के लिए जरूरी होता है। विटामिन ए की कमी की वजह से आंख संबंधी बीमारी हो सकती है। विटामिन ए का सबसे अच्छा स्रोत हरी सब्जियां (Green Vegetables), गाजर (Carrot) जैसी कई चीजे हैं। जानिए शरीर में विटामिन ए की कमी से कौन-कौन से रोग हो सकते हैं।

विटामिन ए की कमी के लक्षण

  • आंखों की रोशनी कम होना
  • थकान महसूस होना
  • स्किन ड्राई होना
  • हड्डियां कमजोर होना
  • बार-बार बीमार पड़ना

विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है (Vitamin A Ki Kami Se Kon Sa Rog Hota Hai In Hindi)

आंखो की रोशनी होती है कमजोर

विटामिन ए सबसे ज्यादा जरूरी आंखों के लिए होता है। शरीर में विटामिन ए की कमी की वजह से आंखों की रोशनी कम हो सकती है। साथ ही आंख संबंधी कई बड़े रोग भी हो सकते हैं। जैसे आंखों में जलन, आंखों में रतौंधी (Night blindness) की शिकायत होना। यह सब बीमारी विटामिन ए की कमी के कारण ही होते हैं।

एनीमिया की हो सकती है शिकायत

विटामिन ए की कमी की वजह से एनीमिया (Anemia) की भी शिकायत हो सकती है। एनीमिया यानी शरीर में खून की कमी होना। एक स्वस्थ्य शरीर के लिए शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर सही रहना बहुत जरूरी होता है। लेकिन अगर शरीर में विटामिन ए की कमी रहती है, तो इससे एनीमिया की शिकायत हो सकती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है

विटामिन ए की कमी से रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता भी कमजोर होती है। जिससे कोई भी व्यक्ति वायरल इंफेक्शन का शिकार हो सकता है। वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए रोग- प्रतिरोधक का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है।

हड्डियां होती हैं कमजोर

शरीर में विटामिन ए की कमी की वजह से हड्डियां (Bones) भी कमजोर होती है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए शरीर में विटामिन ए का भरपूर मात्रा में होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि हड्डियों में कमजोरी की वजह से जोड़ों में दर्द की शिकायत भी हो सकती है।

स्किन ड्राई हो जाती है

विटामिन ए की कमी होने पर त्वचा संबंधी बीमारी भी हो सकती है। क्योंकि विटामिन ए की कमी होने से त्वचा रूखी (Dry Skin) हो जाती है। इसलिए त्वचा के लिए भी विटामिन ए बहुत जरूरी होता है।

इन चीजों का करना चाहिए सेवन

विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए। साथ ही चुकंदर, गाजर, सोयाबीन, दूध, मछली इन चीजों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इन सभी चीजों में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिसके सेवन से विटामिन ए की कमी नहीं होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...