Create
Notifications

विटामिन सी किस से मिलता है : vitamin c kis se milta hai

फोटो- Prabhasakshi
फोटो- Prabhasakshi
reaction-emoji
Naina Chauhan

एक व्यक्ति के शरीर के लिए विटामिन्स का बहुत ही अहम स्थान होता है। ऐसा इस लिए क्योंकि विटामिन्स की वजह से शरीर सही तरीके से काम कर पाता है। अगर बात विटामिन सी की जाए तो यह न सिर्फ आपकी हड्डियों के लिए जरूरी होता है बल्कि यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए भी फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं, विटामिन सी हृदय रोग से लेकर कैंसर व अस्थमा जैसी बीमारियों से बचने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

ये भी पढ़ें: विटामिन ई किस से मिलता है: vitamin e kis se milta Hai

विटामिन-सी एक महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व है जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत जरूरी होता है। ये हड्डियों, त्‍वचा और रक्‍त वाहिकाओं के गठन और उन्‍हें स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करता है। कुछ खाद्य पदार्थों खासतौर पर फल और सब्जियों में विटामिन सी प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। विटामिन-सी सप्‍लीमेंट के रूप में भी आता है। विटामिन-सी को एल-एस्‍कोर्बिक एसिड, एस्‍कोर्बिक एसिड या एल-एस्‍कोर्बेट भी कहा जाता है। एक पुरुषों को प्रतिदिन 90 मि.ग्रा विटामिन सी लेना चाहिए जबकि महिलाओं को 75 मि.ग्रा की जरूरत होती है। वहीं प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं को दिन में 85 मि.ग्रा और स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं को 120 मि.ग्रा विटामिन सी की जरूरत होती है।

विटामिन सी पाने के तरीके-

पीली शिमला मिर्च से पाएं विटामिन सी

विटामिन सी से भरपूर पीली शिमला मिर्च खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उसके सेहत के लिए फायदे भी उतने ही गुणकारी है। पीली शिमला मिर्च करीब 341 एमजी विटामिन सी पाया जाता है।

अंगूर

हममें में बहुत ही कम लोग इस बारे में जानते हैं कि अंगूर में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वैसे इसमें विटामिन सी के अतिरिक्त फाइबर, विटामिन ई और के की प्रचुरता होती है। अगर इसे भोजन में शामिल किया जाए तो यह टीबी, कैंसर और रक्त विकार में काफी राहत पहुंचाता है।

ये भी पढ़ें: गुलाब के फूल के 5 फायदे : Gulab ke phool ke 5 fayde

पालक

पालक में आयरन तो अच्छी मात्रा में होती है इसके साथ ही इसमें विटामिन सी भी मौजूद होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटिन भी पाया जाता है। कैंसर, आर्थराइटिस और ओस्टियोपोरोसिस के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: विटामिन डी किस से मिलता है: vitamin d kis se milta hai


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...