Create
Notifications

विटामिन डी किस फ्रूट में होता है: Vitamin d kis fruit me hota hai

फोटो: नवभारत टाइम्स
फोटो: नवभारत टाइम्स
reaction-emoji
Amit Shukla

विटामिन डी आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी है। अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो आपको कई काम करने में परेशानी पेश आ सकती है जो किसी भी तरह से अच्छी बात नहीं है। यही वजह है कि डॉक्टर्स आपको सब्जियाँ एवं फल खाने की सलाह देते हैं।

ये भी पढ़ें: कमजोरी के लिए क्या खाना चाहिए: Kamjori ke liye kya khaana chahiye

ऐसा नहीं है कि सिर्फ सब्जियों एवं फलों में ही विटामिन डी पाया जाता है क्योंकि ऐसी कई नॉन-वेज डिशेज़ हैं जिनके सेवन से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिल सकता है। यहाँ ये बात बताना जरूरी है कि विटामिन डी के लिए आपके शरीर को इन फलों, सब्जियों एवं नॉन वेज डिशेज़ पर निर्भर होने की जरूरत नहीं है।

ये भी पढ़ें: हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण: haath pairon mein kamjori jhunjhuni ka ehsas hona hai kis beemaari ke lakshan

आप दूध, दही, पनीर एवं अन्य दूध से बने हुए प्रोडक्ट्स से भी अपने शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं। अगर आपको डॉक्टर ने विटामिन डी से जुडी परेशानी का शिकार बताया है तो आपको आज ही इन चीजों को अपने जीवन का हिस्सा बना लेना चाहिए। इससे आपको बेहद लाभ होगा और सेहत ही सबसे बड़ी नियामत है।

विटामिन डी किस फ्रूट में होता है

गाजर - गाजर में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में होता है। यही वजह है कि इसका सेवन करना बेहद जरूरी माना जाता है। अगर आपको ऐसा लगता है कि गाजर इस मौसम में नहीं है तो आप किसी अन्य फ्रूट का सेवन कर सकते हैं जो विटामिन डी से भरपूर है।

पपीता - आप इसका सेवन साल भर कर सकते हैं। पपीता हर वक्त मौजूद होता है और आपको इसके सेवन से कोई नुकसान नहीं होने वाला है। अगर आपको अपनी सेहत को ठीक रखना है तो आप पपीते का सेवन कर सकते हैं।

खुबानी - खुबानी का सेवन भी विटामिन डी की कमी या जरूरत को पूरा करता है। आपको इसकी मात्रा खुबानी में एक अच्छे काउंट तक मिल जाएगी जिससे आपके शरीर की सेहत में इजाफा होगा।

स्क्वैश फल - जी हाँ, स्क्वैश फल भी आपके आसपास मौजूद है पर चूँकि हम महज कुछ ही फलों पर ध्यान देते हैं इसलिए हमें ये ध्यान नहीं रहता है कि स्क्वैश फल भी विटामिन डी की कमी को पूरा करता है।

केला - पेट में दस्त हों, बुखार हो या फिर विटामिन डी की कमी, केला हर परेशानी को दूर करने में सहायक है। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें ऐसा लगता है कि बुखार में केला नहीं खाना चाहिए पर असलियत इससे उलट है।

ये भी पढ़ें: घुटनों के दर्द का रामबाण इलाज: Ghutno ke dard ka ramban ilaj


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...