Create

विटामिन के की कमी से होने वाले रोग: Vitamin K ki kami se hone wale rog

फोटो: OnlyMyHealth
फोटो: OnlyMyHealth

विटामिन के हमारे शरीर के लिए उसी प्रकार से जरूरी है जैसे अन्य विटामिन और इसकी सही मात्रा से सेहत अच्छी रहती है वरना आपने लोगों को कई प्रकार की परेशानियों से दो चार होते हुए देखा होगा। ऊपर दिए गए चित्र में इस विटामिन की कमी के कारण होने वाले एक प्रभाव को दिखाया गया है।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए: khaana khaane ke kitni der baad paani peena chahiye

किसी भी विटामिन की कमी से सिर्फ एक ही परेशानी नहीं होती है क्योंकि आपके शरीर को कई प्रकार के विटामिन की जरूरत होती है। ऐसे में एक भी विटामिन अगर कम हो जाए तो आप अपनी सेहत में एक बदलाव महसूस करेंगे। ये बिल्कुल उसी प्रकार से है कि आप अपने खाने में सलाद या सब्जी बनाएं लेकिन नमक ड़ालना भूल जाएं।

इस स्थिति में आपके पास एक अच्छा व्यंजन तो होगा लेकिन आप उसका स्वाद नहीं ले पाएंगे क्योंकि एक जरूरी चीज उस भोजन का हिस्सा नहीं है। विटामिन हमारे शरीर के एक जरूरी तत्व को दर्शाते हैं जिनमें विटामिन के की अपनी महत्ता है। आइए आपको बताते हैं विटामिन के की कमी के कारण होने वाली दिक्कतें जिनसे आपको दो चार होना पड़ सकता है।

विटामिन के की कमी से होने वाले रोग

हार्ट की दिक्कत

दिल में चार हिस्से होते हैं और सबका अपना काम है। इनमें से किसी एक में भी कोई परेशानी होने पर आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। अगर दिल को विटामिन के नहीं मिलता है तो मैट्रिक्स कार्बोक्सीलेटेड ग्लुटामेट प्रोटीन का निर्माण होता है जो आपके दिल की धड़कन को नुकसान पहुँचाता है।

ये भी पढ़ें: तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे: Tambe ke bartan mein paani peene ke fayde

कैंसर

विटामिन के की कमी होने पर आपके फेफड़े, ब्रेस्ट, कोलोरेक्टल और प्रोस्टेट ग्लैंड प्रभावित होते हैं और आपको कैंसर से भी दो चार होना पड़ता है। हाल में किए गए एक शोध में ये बात सामने आई है कि कुछ लोगों को ये परेशानी 35 से 64 साल की उम्र में ज्यादा होती है। अगर आप भी इस उम्र में आते हैं तो विटामिन के का इस्तेमाल बढ़ा दें।

अधिक खून का रिसाव होना और बंद ना होना

खून का बहाव शरीर के अंदर अच्छा होता है लेकिन शरीर के बाहर अगर इसका रिसाव हो रहा है और वो भी लगातार तो ये आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। ऐसी स्थिति में आप कमजोरी के शिकार हो जाएंगे जो आपकी सेहत को खराब कर देगा। ये एक अच्छा कदम नहीं है और हमें इसका ध्यान रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने के फायदे: Khaana Khaane ke baad neembu paani peene ke fayde

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment