Create

वजन कम करने के लिए टहलना बेहतर या दौड़ना : Vajan Kam Karne Ke Liye Tahalna Ya Daudana

वजन कम करने के लिए टहलना बेहतर या दौड़ना (फोटो - sportskeeda hindi)
वजन कम करने के लिए टहलना बेहतर या दौड़ना (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

एक व्यक्ति के लिए लंबी उम्र तक सेहतमंद बने रहने के लिए रोज सुबह-शाम टहलने और दौड़ने की सलाह दी जाती है। दौड़ने और टहलने (Walking) से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। आप दौड़ें या टहलें, हर दिन 30 मिनट दोनों ही एक्सरसाइज को ट्राई करना चाहिए। जानते हैं दौड़ना (Walking vs. Running) चाहिए या टहलना दोंनो में से क्या लाभकारी है।

वजन कम करने के लिए टहलना बेहतर या दौड़ना : Vajan Kam Karne Ke Liye Tahalna Ya Daudana In Hindi

1 . हर व्यक्ति को किसी डेली कम से कम आधा घंटा टहलना चाहिए। कहते हैं शरीर के लिए सबसे बेहतर एक्सरसाइज होता है । आप घर के अंदर, छत या फिर पार्क में टहल सकते हैं। लेकिन, घूम रहे हैं, तो इसे टहलना नहीं कहेंगे। आपको पूरा फोकस करते हुए कम से कम आधा घंटा टहलना होगा, तो ही फायदा होगा। कोशिश करें कि सुबह के समय टहलने जाएं। इससे शरीर को स्वच्छ और ताजी हवा भी मिलती है।

2 . टहलें या दौड़ें, दोनों से ही शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए (Running or Walking for Weight Loss) टहलना चाहिए। टहलने से कैलोरी भी बर्न होती है।

3 . दौड़ने के समय कई बार गिरने की संभावना रहती है, जिससे आपको चोट लग सकती है। टहलने से चोट लगने की संभावना कम रहती है। टहलने से नींद सुकून भरी आती है, जिससे आप इंसोम्निया की समस्या से बचे रहते हैं।

4 . टहलने से जोड़ों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है।

5 . अगर किसी व्यक्ति के शरीर के निचले हिस्से में दर्द रहता है, तो उन्हें दौड़ने से बचना चाहिए। इससे जोड़ों और हड्डियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...