Create
Notifications

2 अखरोट रोज़ाना, देंगे आपके शरीर को यह फायदे : Walnuts Benefits

2 अखरोट रोज़ाना, देंगे आपके शरीर को यह फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
2 अखरोट रोज़ाना, देंगे आपके शरीर को यह फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

अखरोट (Walnut) ड्राई फ्रूट्स के परिवार में से हैं। इसे विटामिन का राजा भी कहा जाता है। फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर अखरोट यानी वॉलनट सिर्फ ब्रेन हेल्थ और मेमोरी के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि हमारी संपू्र्ण हेल्थ के लिए लाभकारी है। अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फॉरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। आप अगर रोज़ाना 2 अखरोट को भिगोकर खाते हैं तो इसके आश्चर्यजनक परिणाम सामने आते हैं। इसके लिए रात में 2 अखरोट को भिगोकर रख दें और सुबह के समय खाली पेट इसे खा लें। यकीन मानिए भीगे हुए बादाम खाना जितना फायदेमंद है उतना ही फायदेमंद भीगे हुए अखरोट खाना भी है। भीगा हुआ अखरोट कई बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करता है। इस लेख में हम आपको अखरोट से होने वाले फायदों के बारे में चर्चा की गई हैं।

2 अखरोट रोज़ाना, देंगे आपके शरीर को यह फायदे : Walnuts Benefits In Hindi

वजन कम करने में मददगार (Helps in weight loss)

अखरोट वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है। ये बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपकी बॉडी से एक्स्‍ट्रा फैट कम करने में हेल्प करता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन व कैलरी होती है, जो वजन को नियंत्रित रखने में मदद करती है।

कब्ज से राहत दे (Cures constipation)

अखरोट फाइबर से भरपूर होता है, जो आपकी पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखता है। पेट सही रखने और कब्ज से बचने के लिए फाइबर युक्त चीजें खानी जरूरी है। ऐसे में अगर आप रोजाना अखरोट का सेवन करते हैं, तो आपका पेट भी सही रहेगा और कब्ज भी नहीं होगा।

डायबीटीज से बचाए (Prevents diabetes)

बहुत सी स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि जो लोग रोजाना 2 से 3 चम्मच अखरोट का सेवन करते हैं, उनमें टाइप-2 डायबीटीज होने का खतरा कम हो जाता है। अखरोट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे डायबीटीज का खतरा कम हो जाता है।

हड्डियों को मजबूती दे (Strengthen bones)

अखरोट में ऐसे कई घटक और प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाते हैं। अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है।

स्वस्थ हृदय के लिए लाभदायक (Good for healthy heart)

अखरोट आपके हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। इसमें प्रचूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड होता है, जो आपके हार्ट के लिए फायदेमंद है।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए है फायदेमंद (Beneficial in pregnancy)

अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी ऐसिड गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमागी विकास में मदद करता है। हालांकि प्रेग्नेंसी के दौरान अपने मन से किसी चीज का सेवन करने की बजाए डॉक्टर की सलाह पर सही मात्रा में अखरोट का सेवन करें तो यह मां और होने वाले बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में उत्तम (Helps in increasing immunity)

अखरोट में प्रचूर मात्रा में ऐंटिऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है और आपको कई बीमारियों में बचाने में मदद करता है।

अच्छी नींद और तनाव को कम करने के लिए (For Good sleep and relieves stress)

अखरोट खाने से कई मायनों में आपका तनाव और स्ट्रेस कम होता है और आपको अच्छी नींद भी आती है। अखरोट में मेलाटोनिन होता है, जो बेहतर नींद लाने में मदद करता है। वहीं, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड ब्लड प्रेशर को संतुलित कर तनाव से राहत दिलाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...