Create

बढ़े हुए लीवर को मैनेज करने और लीवर फंक्शन को बेहतर बनाने के उपाय- Badhe hue liver ko manage karne aur liver function ko behtar banane ke upay

बढ़े हुए लीवर को मैनेज करने और लीवर फंक्शन को बेहतर बनाने के उपाय
बढ़े हुए लीवर को मैनेज करने और लीवर फंक्शन को बेहतर बनाने के उपाय
reaction-emoji
Ritu Raj

लीवर हमारी बॉडी के सबसे अहम पार्ट्स में से एक है। लिवर केवल खून को फिल्टर नहीं करता बल्कि हार्मोन प्रोड्यूस करने के साथ-साथ एनर्जी स्टोर करने और फूड को डाइजेस्ट करने का भी काम करता है। लेकिन, आजकल गलत खान-पान और अनियमित जीवनशैली के चलते लोग कई बीमारियों से परेशान हैं। जिसमें से एक फैटी लीवर की भी समस्या शामिल है। लीवर की कोशिकाओं में सामान्य से अधिक फैट जमा होने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। भविष्य में इससे कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं। लीवर में जमा चर्बी को कुछ घरेलू नुस्खों से आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही आपका लीवर फंक्शन बेहतर तरीके से काम करेगा।

घरेलु नुस्खों से फैटी लिवर को बनाएं तंदुरुस्त | Make fatty liver healthy with home remedies

मिल्क थिस्ल (Milk thistle keeps the liver healthy)

मिल्क थिस्ल एक पौधा है जिसका प्रयोग औषधियों को बनाने में किया जाता है। लीवर के लिए ये काफी लाभकारी है। एक रिसर्च की माने तो, ये लीवर के साथ पित्ताशय के इलाज का पुराना इतिहास रहा है। कुछ सामान्य परिस्थितियों में मिल्क थिस्ल से लिवर के साथ हेपेटाइटिस, पथरी और सिरोसिस का भी इलाज किया जा सकता है। फैटी लीवर के इलाज में ये विशेष रूप से उपयोगी है।

हल्दी (Turmeric is beneficial for fatty liver)

हल्दी लीवर, त्वचा और पाचन तंत्र को ठीक करने में सहायक होती है। हृदय रोग और गठिया में भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी के साथ एंटीऑक्सीडेंट के गुर से भरपूर होती है जो लीवर सेल्स को डैमेज होने से बचाती है।

लिपोट्रॉपिक (Lipotropic is effective in removing liver fat)

लिपोट्रॉपिक लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाने मदद करता है और साथ ही डिटॉक्सिफिकेशन की प्रतिक्रियाओं को बढ़ावा देता है। कुछ लिपोट्रॉपिक तत्वों में मेथियोनीन, कोलीन और बीटेन शामिल होते हैं जो वसा के प्रवाह को लिवर से बाहर आने और बड़ी आंत के माध्यम से शरीर से बाहर आने में सहायक होते हैं। यह लीवर में फैट के जोखिम को कम करते हैं।

व्यायाम (Exercise for a healthy liver and fat removal)

एक स्वस्थ शरीर के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है। लीवर में जमे फैट को भी व्यायाम के जरिए खत्म किया जा सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है अचानक से अधिक व्यायाम न करें, पहले कम प्रभाव वाले व्यायाम से शुरुआत करें और धीरे-धीरे बढ़ाए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...