जुनूनी प्यार का इलाज क्या है: मानसिक स्वास्थ्य

What is the cure for obsessive love: mental health
जुनूनी प्यार का इलाज क्या है: मानसिक स्वास्थ्य

प्यार को लेकर हुई कई स्टडीज में ये बात सामने आई कि प्यार हमारे दिमाग पर ड्रग्स जैसा एडिक्शन पैदा करता है. यही वजह है कि कुछ लोग बिना प्यार के नहीं रह पाते है. तो चलिए आपको उन संकेतों के बारे में बताएं जो प्यार के लत को बताते हैं. उपचार के शुरुआती चरणों में, व्यक्तिगत उपचार सबसे अच्छा होता है, खासकर अगर संबंध अपमानजनक हो। यदि रिश्ते में प्रत्येक व्यक्ति व्यक्तिगत रूप से बेहतर सीमाएँ स्थापित करने में सक्षम है, तो कपल परामर्श उन्हें एक साथ काम करने और जुनूनी प्रेम से आगे बढ़ने में मदद कर सकता है।

प्यार जुनून विकार क्या है?

जुनूनी प्रेम विकार एक मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है, जिसमें आप किसी अन्य व्यक्ति द्वारा प्यार किए जाने के भ्रमपूर्ण विश्वासों का अनुभव करते हैं। ज्यादातर मामलों में, आप उस व्यक्ति के लिए सम्पूर्ण रूप से समर्पित हो जाते है, जिसके बाद क्या अच्छा क्या बुरा आपको इस बात की कोई भी परवाह नही रह जाती अप उसके जादू में खुद खो जातें हैं आपकी इस तरह की भावना का आपके पार्टनर से कोई लेना देना नही होता.

क्या प्यार का जुनून एक मनसिक बीमारी है?

youtube-cover

चूंकि जुनूनी प्रेम विकार को मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है, इसलिए इसके लिए एक पहचान योग्य कारण होना कठिन है। हालांकि, इसे अन्य मानसिक स्वास्थ्य विकारों से जोड़ा गया है जैसे कि अत्यधिक तनाव विकार, जुनूनी-बाध्यकारी विकार और सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार।

प्यार कब जुनून बन जाता है?

स्वस्थ और जुनूनी प्यार के बीच का अंतर यह है कि बाद वाले के साथ, मोह की भावनाएं चरम हो जाती हैं, जुनून बनने के बिंदु तक फैलती हैं। जुनूनी प्यार और ईर्ष्या जो भ्रमपूर्ण है, मानसिक-स्वास्थ्य समस्याओं का एक लक्षण है और यह एक लक्षण है जो लगभग 0.1% वयस्कों में होता है

प्यार के जुनूनी लक्षण क्या हैं?

प्यार के जुनूनी लक्षण
प्यार के जुनूनी लक्षण

• संदेह करना और अनिश्चितता को सहन करने में कठिनाई होना।

• चीजों को व्यवस्थित रखने की जबरदस्ती।

• नियंत्रण खोने और खुद को या दूसरों को नुकसान पहुंचाने के बारे में आक्रामक या भयानक विचार

• हमेशा एक क्रोधित भाव रखना.

• अपने पार्टनर के प्रति चिंतित रहना

• अपने पार्टनर को किसी और के साथ बर्दस्थ नही कर पाना किसी भी हाल में.

• क्या आप जुनूनी प्रेम विकार का निदान कर सकते हैं?

क्या आप जुनूनी प्रेम विकार का निदान कर सकते हैं?

चूंकि जुनूनी प्रेम विकार आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त मानसिक बीमारी नहीं है, इसलिए मूल्यांकन के बाद इसे अक्सर एक और मानसिक स्वास्थ्य स्थिति का निदान किया जाता है। आपसे आपके लक्षणों, आपके रिश्ते के पैटर्न और आपके पारिवारिक इतिहास के बारे में प्रश्न पूछे जाने की संभावना है। जिसके बाद पेशेवर अक्सर आपकी कुछ थेरेपी के बाद आपकी लव डिसऑर्डर की स्टेज और चिकित्सा के बारे में सही सुझाव और सेशन शामिल कर सकतें है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment