Create
Notifications

क्या वजन के साथ कंधों को घुमाना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है?

क्या वजन के साथ कंधों को घुमाना चाहिए?
क्या वजन के साथ कंधों को घुमाना चाहिए?
Amit Shukla

फिटनेस सभी को पसंद है और इस दौर में जहाँ हमारे पास समय ही समय है हम इसका इस्तेमाल खुद को फिट करने और फिट होने में लगा सकते हैं। इस दौरान कई लोग योग का सहारा या सुबह की सैर का सहारा ले सकते हैं जबकि कई फिटनेस एक्सपर्ट्स इस दौरान खुद को फिट रखने के लिए वजन का सहारा लेते हैं।

आप अपनी फिटनेस और शारीरिक क्षमता के आधार पर इसे कर सकते हैं लेकिन यदि आप अपनी फिटनेस के लिए वजन का सहारा ले रहे हैं तो आपको अपना ध्यान रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कई फिटनेस एक्सपर्ट्स के मुताबिक यदि आप वजन के साथ एक्सरसाइज करते हैं और इस दौरान यदि हाथ को घुमाते समय आपके शरीर में कोई झटका लगा तो ये आपके कंधे को नुकसान पहुँचा सकता है।

इसके साथ साथ जब आप अपने हाथ को घुमाते हैं तो आपके कंधे और हाथ के बीच एक बुर्सा स्पेस बनती है। यदि इस दौरान आपके शरीर को किसी प्रकार से भी परेशानी होती है फिर चाहे वो वजन उठाने की हो या फिर सुप्रस्पैनटस की ईएमजी मूवमेंट के कारण होने वाली परेशानी हो, इन दोनों के कारण आपके कंधे पर जोर पड़ेगा और आप जानते हैं कि कंधे में लगनेवाली चोट काफी परेशान करने वाली होती है।

इसलिए डॉक्टर्स ये सलाह देते हैं कि यदि आपको नसों में खिंचाव लगे या कोई और परेशानी महसूस हो तो अपने डॉक्टर से तुरंत सम्पर्क करे। इस कारण से होने वाली देरी आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह होगी। आपके हाथ जीवन के हर काम में आपके साथ होते हैं लेकिन अगर इनमें से कंधे में चोट लगती है तो वो काफी परेशान करने वाला पल होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आपको असहनीय पीड़ा होती है और अगर आप अपने दर्द को ठीक करने के लिए किसी सही डॉक्टर के पास नहीं जाएंगे तो ये परेशानी बढ़ने के साथ साथ हाथों और उसकी मांसपेशियों को गहरा नुकसान दे सकती है।


Edited by Ankit

Comments

Fetching more content...