Create
Notifications

वर्कस्टाइल में छोटे से बदलाव करके पाएं बड़े फायदे

वर्कस्टाइल
वर्कस्टाइल
Amit Shukla
ANALYST
Modified 10 Feb 2021
फ़ीचर

वर्कस्टाइल आपके जीवन में काम की एहमियत और आपके सही तरीके को दर्शाता है। अगर आपकी सेहत अच्छी है और आप फिर भी काम करने में आनाकानी करते हैं तो ये गलत बात है। वैसे यहाँ ये देखना भी बेहद जरूरी है कि क्या इसका कारण आपका काम है या आपका गलत पॉस्चर।

ये भी पढ़ें: नए वर्क कोड से आपके जीवन में आएंगी खुशियाँ

ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पॉस्चर से ही आपकी सेहत निर्धारित होती है। अच्छी हेल्थ एंड फिटनेस के लिए आपको अपने काम पर ध्यान देने की जरूरत तो है ही, साथ ही इस बात पर भी ध्यान देना जरूरी है कि आपने अपनी वर्क स्टाइल को कैसा बना रखा है। हम सब अमूमन कुछ इस तरह से काम करते हैं कि उससे सिर्फ काम पर ध्यान रहता है जबकि सेहत पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता है।

ये भी पढ़ें: किडनी स्टोन की समस्या का समाधान कर के खुद को सेहतमंद बनाएं

ये बिल्कुल भी सही नहीं है, खासकर इसलिए क्योंकि अगर आपकी सेहत अच्छी नहीं होगी तो आप किसी भी स्तर पर हों, आपका काम उससे प्रभावित होगा। सेहत को सबसे बड़ी नियामत इसीलिए कहा गया है क्योंकि जब सेहत साथ हो तो सबकुछ सही रहता है वरना परेशानियाँ आसपास आ जाती हैं। आजकल के भागदौड़ वाले समय में अपनी सेहत को बेहतर करने के लिए आप इन आदतों को जीवन का हिस्सा बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

वर्कस्टाइल में बदलाव करके जीवन को बेहतर करने में सहायक बनें

वर्कस्टाइल में एक छोटा सा बदलाव भी बड़े फायदे या नुकसान कर सकता है। इसलिए ये जरूरी है कि आप कभी भी किसी भी स्टाइल को फॉलो ना करें। अगर आप ऑफिस में काम करते हैं तो ऐसे कपड़े पहनें जो थोड़ा ढीले ढाले हों क्योंकि ऑफिस में आपका मूवमेंट काफी होता है और ऐसे में टाइट कपड़े आपको अजीब सा महसूस कराएंगे।

वहीं अगर आप लगातार ऑफिस की सीट पर बैठकर काम करते रहते हैं तो कोशिश करें कि आप स्टैंडिंग ब्रेक्स लें और समय समय पर खड़े होकर काम करें। यदि ये संभव ना हो तो थोड़ी मूवमेंट करते रहें। खाने के लिए अच्छे व्यंजन ले जाएं और ज्यादा तला, भुना या तेल वाली चीजें ना खाएं।

घर के खाने का कोई मुकाबला ही नहीं है और इसलिए ये बेहद जरूरी है कि आप अपने घर से ही खाना ले जाएं। बाहर के खाने को जितना अवॉयड कर सकें उतना आपके लिए बेहतर होगा। इसके साथ साथ पानी पीने की आदत को जीवन का हिस्सा बनाएं। इन आदतों को करने से आप सेहत को बेहतर कर सकेंगे।

Published 10 Feb 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now