Create

योग vs जिम, आपके लिए क्या है फायदेमंद : Yoga Vs Gym, Which One's Better For You?

योग vs जिम, आपके लिए क्या है फायदेमंद (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
योग vs जिम, आपके लिए क्या है फायदेमंद (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हेल्थ और फिटनेस की दुनिया में एक सवाल हमेशा उठता है के जिम या योग, क्या है बेहतर? इस लेख में हम आपको “जिम vs योग” के विषय में बताने जा रहे हैं। आज हम बताएंगे कि “योग और जिम में क्या अंतर होता है? दोनों ही स्वस्थ और फिट रहने के लिए बनाए गए अलग-अलग तरीके हैं। जिनका काम समान है, लेकिन इनमे बहुत से अंतर हैं। जिन्हे हम आपको आज बताने जा रहे हैं।

योग vs जिम, आपके लिए क्या है फायदेमंद : Yoga Vs Gym, Which One's Better For You? In Hindi

- जिम को विभिन्न व्यायाम करने के लिए मशीनों की आवश्यकता होती है जबकि योग के लिए नहीं।

- जिम में केवल प्रैक्टिकल होते हैं जबकि योग में थ्योरी के साथ-साथ प्रैक्टिकल भी होती है।

- आपको जिम में पार्टनर की जरूरत हो या न हो, लेकिन कुछ योगा पोज करने के लिए आपको पार्टनर की जरूर जरूरत होती है।

- जिम में किए गए व्यायाम को जिम पोज़ या व्यायाम कहा जाता है जबकि योग हॉल या योग स्टूडियो में किए गए व्यायाम को योग पोज़ या आसन कहा जाता है।

- जिम व्यायाम मांसपेशियों को बनाने और उन्हें बड़ा बनाने में मदद करते हैं जबकि योग सिर्फ मांसपेशियों को दुबला रखते हुए उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है।

- योगा बॉडी और जिम बॉडी में हमेशा अंतर रहेगा। एक योग शरीर दुबला और लचीला होगा लेकिन एक जिम का शरीर मांसपेशियों वाला होगा और उतना लचीला नहीं होगा।

- एकाग्रता के लिए लोग योग तो कर सकते हैं लेकिन इसके लिए लोग जिम एक्सरसाइज नहीं कर सकते।

- जब हम योग vs जिम की बात करते हैं, तो निश्चित रूप से अधिक लोग योग को चुनेंगे क्योंकि इसमें वजन उठाने और अपनी मांसपेशियों पर दबाव डालने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके बजाय, योग करना बहुत आसान है।

- जो लोग मोटे होते हैं, उनके लिए वजन कम करने के लिए योग या जिम सबसे उपयुक्त है क्योंकि दोनों ही फैट को कम करते हैं और व्यक्ति का पसीना बहाते हैं और बहुत सारा पानी पीने के लिए मजबूर करते हैं।

- योग कसरत के लिए जाना एक अच्छा विचार है लेकिन लोगों को योग में कुछ खास मुद्राओं से बचना चाहिए।

- लोगों का सवाल- जिम से ज्यादा योग आपके लिए अच्छा क्यों है? इसका उत्तर सरल है, योग कहीं भी किया जा सकता है लेकिन शारीरिक व्यायाम केवल जिम में ही किया जा सकता है।

- पावर योगा एक फिटनेस योग शैली है जिसे कई लोग ऑफिस ब्रेक के दौरान करते हैं; जबकि पावर-लिफ्टिंग एक भारी वजन प्रशिक्षण व्यायाम है जिसे केवल जिम में ही किया जा सकता है।

**इस लेख में दिए गए पॉइंट्स को पढ़ने के बाद आप परामर्श बनाने के लिए तैयार हैं। योग हो या जिम, आपके शरीर के लिए शारीरिक गतिविधि ज़रूरी हैं। स्वस्थ रहने के लिए अपना चयन कीजिये।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment