Create
Notifications

दही और हल्दी के फायदे - Dahi Aur Haldi Ke Fayde

दही और हल्दी के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दही और हल्दी के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

त्वचा की देखभाल और सुंदरता बढ़ाने के लिए लोग अनेक उपाय अपनाते हैं। इस लेख में हम दही (Yogurt) और हल्दी (Turmeric) के लेप के फायदे बताने जा रहे हैं जो कि आपकी त्वचा की कुदरती खूबसूरती बढ़ा सकता है। ये दोनों स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है साथ ही साथ त्वचा के लिए भी गुणकारी हैं। घर पर ही आप यह लेप तैयार कर सकते क्योंकि दही और हल्दी दोनों ही आपकी रसोई में आसानी से मिल सकते हैं। दही और हल्दी का मिश्रण निखार लाने, दाग-धब्बे हल्के करने व कुदरती ग्लो लाने में मदद करेगा। आइये जानते हैं त्वचा के लिए दही और हल्दी के अद्भुत फायदों को।

दही और हल्दी के फायदे - Dahi Aur Haldi Ke Fayde In Hindi

कैसे बनायें दही और हल्दी का लेप : How To Make Yogurt And Turmeric Face-Pack In Hindi

यह मिश्रण बनाने के लिए आपको - दही, हल्दी, बेसन और गुलाबजल या नींबू चाहिए। एक कटोरी में आधा चम्मच हल्दी लें, उसमे 1 चम्मच दही डालें, 1 चम्मच बेसन और पेस्ट को पतला करने के लिए 1 चम्मच गुलाबजल (यदि ड्राई स्किन हो) या नींबू का रस (यदि ऑयली स्किन हो) मिलाएं। पेस्ट को मिला कर तैयार कर लें। साफ़ धुले हुए चेहरे पर बराबर मात्रा में इस फेस-पैक को लगाएं। आप यह पैक गर्दन पर भी लगा सकते हैं। 10-15 मिनट चेहरे पर सूखने दें फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे को पानी से धो लें। इस फेस-पैक का उपयोग आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

धूप में काली पड़ी त्वचा की देखभाल करे (Treats sun tan)

धूप से काली त्वचा के लिए दही और हल्दी का लेप बहुत असरदार होता है। धूप से काली पड़ चुकी त्वचा के लिए आप हफ्ते में 1-2 बार यह लेप लगाएं।

नेचुरल ग्लो पाने के लिए (For instant natural glow)

कुदरती निखार पाने के लिए हल्दी और दही का फेस-पैक का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी में करक्यूमिन होता है जो त्वचा को नेचुरल गोल्डन ग्लो देता है और दही त्वचा को कोमल और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इससे त्वचा की सतहों में नमी बनी रहती है और आपकी त्वचा खूबसूरत और निखरी नजर आती है।

ऑयली स्किन के लिए (Good for oily skin)

दही और हल्दी का इस्तेमाल ऑयली स्किन के लिए भी किया जाता है। ऑयली स्किन अकसर चिपचिपी होती है, यह फेस-पैक चेहरे से निकलने वाले अतिरिक्त तेल को निकालकर पोर्स को बंद करता है।

मुंहासों के दाग-धब्बे के निशान कम करे (Reduces acne scars)

हल्दी और दही के गुण साथ मिलकर एक्सफोलिएटर का काम करते हैं। यह फेस-पैक पुराने दाग-धब्बों को हल्का करके कम करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now