Create
Notifications

झंडू पंचारिष्ट के 3 गुण: Zandu Pancharishta Ke 3 Gun

फोटो: AyurHindi
फोटो: AyurHindi
reaction-emoji
Amit Shukla
visit

झंडू पंचारिष्ट को हर कोई इस्तेमाल कर चुका है। अगर आपका पाचन ठीक है तब भी आपने इसका इस्तेमाल किया होगा क्योंकि ये पेट के लिए बेहद लाभकारी है। ऐसा माना जाता है कि दिन में दो बड़े मील्स लंच और डिनर के बाद इसके चम्मच या तो डॉक्टर के सुझाव या फिर इसके पैक पर दिए गए सुझाव के आधार पर लेने से आपको काफी लाभ होता है।

ये भी पढ़ें: कच्चा पपीता खाने के 2 फायदे और 2 नुकसान: Kaccha Papita Khaane Ke 2 Fayde Aur 2 Nuksaan

यही वजह है कि कई लोग इसका इस्तेमाल करते हैं और अपनी सालों पुरानी कब्ज को भी खत्म करने में सफलता प्राप्त करते हैं। कब्ज, गैस, अपच और अन्य परेशानियाँ सिर्फ तब हो सकती हैं जब आपकी पाचन क्रिया में कोई परेशानी हो। ऐसे में अगर आप आराम से पाचन कर पा रहे हैं तो भी आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

पेट को बीमारियों और खुशियों का केंद्र कहा जाता है। जब पेट में भोजन जाता है तो आपको ऊर्जा और जरूरी मिनरल्स मिलते हैं जिससे आप अपने दिनभर के काम कर पाते हैं। अगर इसमें कमी आ जाए तो आपको दिक्कत होगी जो एक अच्छी बात नहीं है। ऐसे में आइए एक नजर ड़ालते हैं उन फायदों पर जो आपको झंडू पंचारिष्ट के कारण देखने को मिलते हैं।

झंडू पंचारिष्ट के 3 गुण

पाचन को ठीक करे

पाचन अगर सही है तो आपसे बेहतर सेहत किसी की नहीं है। ये बात आपने गौर की होगी कि जिनका पाचन खराब होता है उनके पेट में परेशानियाँ बनी रहती हैं। ऐसे में अगर आप आपने पाचन को ठीक रखते हैं तो आपको उससे काफी फायदा होगा जो एक अच्छी बात है। आपका पेट ही सारी परेशानियों और खुशियों की जड़ है।

लिवर के लिए फायदेमंद

लिवर मजबूत होने का अर्थ ये है कि ना सिर्फ आपका पाचन अच्छा होगा बल्कि आपके शरीर में से मल का निष्काषन भी अच्छा होगा। पेट में किसी बीमारी को पनपने ना दें। अपनी सेहत का खास ध्यान रखें क्योंकि एक परेशानी आपके लिए कई अन्य परेशानियों को पैदा कर सकती है।

खून की कमी को करे दूर

खून की कमी या फिर एनीमिया से ग्रसित हों तो इसका सेवन करें। ये आपके पेट की सेहत को एकदम फिट कर देगा जिससे आपको काफी लाभ होगा। खून की जरूरत पेट को भी होती है और कम हीमोग्लोबिन आपके लिए एक अच्छी खबर नहीं है। इसलिए अपना ध्यान रखें और अपनी सेहत में खून की कमी ना होने दें।

ये भी पढ़ें: 1 दिन में कितना पिस्ता खाना चाहिए: 1 Din Mein Kitna Pista Khaana Chahiye

ये भी पढ़ें: गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने के 3 फायदे: Garam Paani Mein Neembu Milakar Peene Ke 3 Fayde

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now