Create
Notifications

ज्यादा लौंग खाने के नुकसान: Disadvantages Of Eating Too Much Cloves

ज्यादा लौंग खाने के नुकसान (फोटो - sportskeedaहिंदी)
ज्यादा लौंग खाने के नुकसान (फोटो - sportskeedaहिंदी)
Vineeta Kumar
visit

लौंग (Clove) औषधीय गुणों से भरपूर है। लौंग एक एंटीवायरल और जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में कार्य करती है। बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए लौंग के तेल को ऊपर से लगाया जा सकता है। लौंग व्यंजन में तेज सुगंध जोड़ती है। लौंग के हीलिंग गुण काफी लोकप्रिय हैं। लौंग के नियमित सेवन से अनगिनत स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। लौंग कई टूथपेस्ट (toothpaste), साबुन (soaps), इत्र (perfumes) और सौंदर्य प्रसाधनों में सक्रिय तत्व हैं। अधिकांश खाद्य उत्पादों और पेय पदार्थों में लौंग का व्यापक रूप से स्वाद बढ़ाने वाले एजेंटों के रूप में उपयोग किया जाता है। लौंग का उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य विकारों के इलाज के लिए सदियों से किया जाता रहा है। लौंग गले में खराश, सांसों की दुर्गंध, पेट फूलना और दस्त के इलाज में अत्यधिक प्रभावी है। दुर्लभ मामलों में लौंग का सेवन भी नकारात्मक प्रभाव डालता है। परन्तु ज़्यादा लौंग के सेवन से कुछ साइड इफेक्ट होते हैं।

ज्यादा लौंग खाने के नुकसान: Disadvantages Of Eating Too Much Cloves In Hindi

1. खून बहने का खतरा बढ़ जाता है (Increases The Risk Of Bleeding)

लौंग के बहुत अधिक सेवन से रक्तस्राव बढ़ने का खतरा हो सकता है। यह लौंग के सेवन के दुष्प्रभावों में से एक है। लौंग आपके खून को पतला करती है और खून बहने का कारण बनती है। लौंग में 'यूजेनॉल' नाम का केमिकल होता है। हीमोफिलिया जैसे रक्तस्राव के कारण होने वाले विकारों से पीड़ित व्यक्तियों को लौंग के सेवन से बचना चाहिए। इसके अलावा, सर्जरी से कम से कम दो तीन सप्ताह पहले लौंग का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है।

2. रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है (Lowers Blood Sugar Levels)

यह लौंग के सेवन के नकारात्मक प्रभावों में से एक है। अगर आप उन लोगों में से हैं जिनका ब्लड शुगर सामान्य स्तर से कम है, तो आपको तुरंत लौंग के सेवन से बचना होगा। इस स्वास्थ्य स्थिति में लौंग का सेवन करना बहुत हानिकारक होता है। एक लौंग रक्त में ग्लूकोज के स्तर को और कम करती है और विभिन्न स्वास्थ्य जोखिमों के विकास की संभावना को बढ़ाती है। इसलिए अगर आप लौंग का सेवन करने की कोशिश कर रहे हैं तो अपने ब्लड शुगर के स्तर पर ध्यान दें।

3. दौरे का खतरा बढ़ जाता है (Increases The Risk Of Seizures)

लौंग के अधिक सेवन से दौरे पड़ने का खतरा होता है। लौंग हमारे दिमाग में विद्युतीय गतिविधि को अनियमित बनाती है। मस्तिष्क की विद्युत गतिविधि में तेजी से वृद्धि से दौरे पड़ते हैं। इससे दौरे पड़ते हैं। इसलिए लौंग का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।

4. त्वचा की सनसनी का नुकसान (Loss Of Skin’s Sensation)

लौंग में यूजेनॉल होता है जो सुन्न करने वाले एजेंट की तरह काम करता है। त्वचा पर बार-बार लगाने पर यह रसायन संवेदना को कम कर देता है। इसलिए, आपको त्वचा पर लौंग का तेल लगाते समय सावधानी बरतनी चाहिए। इससे त्वचा की सनसनी के नुकसान की संभावना बढ़ सकती है।

5. अन्य समस्याएं (Other Problems)

लौंग के अत्यधिक सेवन से विभिन्न विषैले प्रभाव हो सकते हैं जो गंभीर हैं। कच्ची लौंग की बड़ी खुराक से गले में खराश (sore throat), मतली (nausea), यकृत विकार (liver disorder) और गुर्दे की बीमारी (kidney disease) जैसे कई लक्षण हो सकते हैं। इसलिए अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए लौंग का सेवन करना चाहिए। इसका अधिक सेवन आपकी सेहत को खतरे में डाल सकता है। ये सभी जहरीले प्रभाव आपके जीवन को खतरे में डाल सकते हैं। इसलिए कृपया लौंग का सेवन करने से पहले इन प्रकार के दुष्प्रभावों पर ध्यान दें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now