Create

जूनियर हॉकी विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, अब जर्मनी से होगा सामना

बेल्जियम पर जीत का जश्न मनाती टीम इंडिया।
बेल्जियम पर जीत का जश्न मनाती टीम इंडिया।

भारतीय पुरुष जूनियर हॉकी टीम FIH हॉकी विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। पिछली बार की विजेता टीम इंडिया ने क्वार्टर-फाइनल में बेल्जियम को 1-0 से हराकर अंतिम-4 में जगह बनाई। भारत के अलावा फ्रांस, जर्मनी और अर्जेंटीना ने भी सेमीफाइनल में जगह बना ली है। अब भारत का सामना सेमीफाइनल में जर्मनी से होगा। जर्मनी 6 बार की विश्व चैंपियन है, ऐसे में ये मैच काफी दिलचस्प रहने की उम्मीद है।

इकलौता गोल तिवारी की स्टक से

Full Time: Belgium 0 - 1 India India hold on to their lead and make it to the semis! They will play Germany in the semi-final.Belgium pushed hard for an equaliser but were denied by the Indian Goalkeeper Pawan. They now face Spain for a 5th to 8th place finish.#RisingStars https://t.co/ZKyPwDtyDU

अपना पूल टॉप करने वाली बेल्जियम ने भारत के खिलाफ काफी अच्छा खेल दिखाया।भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में हुए इस मैच में दोनों ही टीमों का डिफेंस काफी तगड़ा रहा। पहले क्वार्टर में कोई भी टीम गोल करने में कामयाब नहीं रहीं। दूसरे हाफ में 21वें मिनट में भारत को पेनेल्टी कॉर्नर मिला जिसे शरदा नंद तिवारी ने गोल में तब्दील करते हुए टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई। ये मैच का इकलौता गोल रहा। बेल्जियम की टीम ने पूरे मैच में ज्यादा मौके बनाए, और गेंद को भी अपनी ओर ज्यादा रखा, लेकिन गोल करने में नाकामयाब रही। खेल के आखिरी मिनटों में भारत के यशदीप सिवच को पीला कार्ड मिला जिस कारण 5 मिनट के लिए उन्हें मैदान से बाहर रहना पड़ा। लेकिन भारतीय डिफेंस ने मजबूती दिखाई और गोल नहीं खाया। भारत के गोलकीपर पवन ने बेहतरीन खेल दिखाया और गोलपोस्ट के सामने रहते हुए आखिरी मिनटों में दो शानदार सेव किए और टीम की जीत में अहम योगदान निभाया। खास बात ये है कि भारत ने 2016 में जूनियर विश्व कप के फाइनल में बेल्जियम को हराकर ही खिताब जीता था।

पिछली बार की चैंपियन भारत का सामना सेमीफाइनल में जर्मनी से होगा।
पिछली बार की चैंपियन भारत का सामना सेमीफाइनल में जर्मनी से होगा।

अब भारत का सामना सेमीफाइनल में जर्मनी से होगा जिसने पहले क्वार्टर-फाइनल में स्पेन को पेनेल्टी शूटआउट में मात दी। जर्मनी और स्पेन के बीच फुल टाइम तक मैच 2-2 से बराबरी पर रहा। इसके बाद पेनेल्टी शूटआउट में जर्मनी ने 3-1 के स्कोर से मैच अपने नाम कर लिया। दूसरे क्वार्टर-फाइनल में नीदरलैंड को अर्जेंटीना ने 2-1 से मात देकर सेमीफाइनल का टिकट कटाया। दिन के तीसरे क्वार्टर-फाइनल में फ्रांस ने मलेशिया को आसानी से 4-0 से हरा दिया। टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले फ्रांस से इतने अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद शायद ही कोई कर रहा होगा। लेकिन पूल मैच में भारत को 5-4 से हराने के बाद से अब तक फ्रांस ने एक भी मैच नहीं गंवाया है।

फ्रांस की टीम दूसरी बार जूनियर विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची है।
फ्रांस की टीम दूसरी बार जूनियर विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची है।

अब सेमीफाइनल में भारत का सामना जर्मनी से होगा। भारत ने 1997 में हुए विश्व कप में सेमीफाइनल में जर्मनी को 4-3 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन टीम ऑस्ट्रेलिया के हाथों फाइनल में हार गई थी। जर्मनी ने आखिरी बार 2013 में जूनियर विश्व कप जीता था। ऐसे में ये मैच काफी रोमांचक होने की उम्मीद है। वहीं दूसरे सेमिफाइल में फ्रांस का सामना अर्जेंटीना से होगा। दोनों मैच 3 दिसंबर को खेले जाएंगे।

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment