Create
Notifications

जूनियर हॉकी विश्वकप - दो बार की चैंपियन दक्षिण कोरिया को हराकर भारत सेमीफाइनल में 

भारतीय टीम दूसरी बार जूनियर विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंची है।
भारतीय टीम दूसरी बार जूनियर विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंची है।
Hemlata Pandey

भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने FIH जूनियर हॉकी विश्वकप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। दक्षिण अफ्रीका में चल रही प्रतियोगिता में भारत ने क्वार्टरफाइनल मुकाबले में दो बार की चैंपियन दक्षिण कोरिया को 3-0 से मात देते हुए दूसरी बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के अंतिम 4 में स्थान पक्का किया है। इससे पहले साल 2013 में टीम इंडिया टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची थी और तीसरे स्थान पर भी रही थी। अब सेमीफाइनल में 10 अप्रैल को टीम का सामना तीन बार की चैंपियन नीदरलैंड्स से होगा।

𝗥𝗲𝗶𝗴𝗻𝗶𝗻𝗴 𝗦𝘂𝗽𝗿𝗲𝗺𝗲!The Junior Indian Women's Hockey Team are into the semifinals of the FIH Hockey Women's Junior World Cup, as they beat #Korea 3-0 in the quarterfinals. 👏👏Many Congratulations !!#JWC2021 https://t.co/8w5ddNbUGs

भारत की जीत में सभी खिलाड़ियों ने जमकर योगदान दिया। 10वें मिनट में पेनेल्टी कॉर्नर स्पेशलिस्ट मुमताज खान ने गोल कर भारत को बढ़त दिलाई। 14वें मिनट लालरिंदकी ने फील्ड गोल कर भारत को 2-0 से आगे कर दिया। 40वें मिनट में संगीता कुमारी ने फील्ड गोल कर भारत की बढ़त को 3-0 कर दिया जो निर्णायक रही। भारतीय टीम ने अपनी रफ्तार और डिफेंस के जरिए मुकाबला जीता और गोलकीपर बिचु देवी ने भी कोरिया के हमलों को रोकने में कामयाबी हासिल की। पूल डी में टॉप पर रहने वाली टीम इंडिया की टूर्नामेंट में लगातार चौथी जीत है। अब 10 अप्रैल को नीदरलैंड्स के खिलाफ यदि भारतीय टीम जीतती है तो पहली बार विश्व कप फाइनल में पहुंच जाएगी। खास बात ये है कि आखिरी बार 2016 में हुए विश्व कप में भारत ने क्वालिफाई तक नहीं किया था और ऐसे में इस बार विश्व कप के अंतिम 4 तक पहुंचना बड़ी उपलब्धि है।

गत चैंपियन अर्जेंटीना बाहर

नीदरलैंड ने मेजबान देश दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से क्वार्टरफाइनल में हराते हुए 8वीं बार सेमीफाइनल में स्थान पक्का किया है। वहीं इंग्लैंड ने कड़े मुकाबले में अमेरिका को 2-1 से मात देते हुए अंतिम 4 तीसरी बार सेमीफाइनल में जगह बनाई है। इंग्लैंड का सामना दूसरे क्वार्टर फाइनल में जर्मनी से होगा जिन्होंने गत विजेता अर्जेंटीना को 4-1 से मात दी।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...