Create

विराट कोहली ने बताया अपनी डाइट में किन चीजों को लेने से करते हैं परहेज

England v India - 3rd Royal London Series One Day International
England v India - 3rd Royal London Series One Day International
Neeraj Pandey

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) अपनी फिटनेस के लिए मशहूर हैं। कोहली ने खुद को फिट रखने के लिए अपनी डाइट का खास खयाल रखा है। उन्होंने खुलासा किया है कि वह फिटनेस को मेंटेन रखने के लिए अपनी डाइट में प्रोसेस्ड शुगर और ग्लूटेन का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसके अलावा वह जितना संभव हो सकता है उतना डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से भी बचते हैं।

कोहली फिलहाल एशिया कप की तैयारी कर रहे हैं जिसकी शुरुआत 27 अगस्त से होनी है। उन्होंने वेस्टइंडीज दौरे को पूरी तरह मिस किया था और अब जिम्बाब्वे दौरे के लिए भी भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं। अपने खेल के साथ ही कोहली फिटनेस को लेकर भी युवा क्रिकेटर्स की प्रेरणा हैं। उन्होंने हाल ही में इंडियन एक्सप्रेस के साथ एक इंटरव्यू के दौरान अपनी डाइट को लेकर खुलासा किया है। कोहली ने कहा,

एक समय था जब मैं डाइट और फिटनेस पर ध्यान नहीं देता था, लेकिन पिछले कुछ सालों में मैंने अपने खाने के तरीके को पूरी तरह बदल दिया है। मैं हमेशा अपने खाने को लेकर सतर्क रहना चाहता हूं। मुझे क्या करना है और क्या नहीं करना यह काफी सिंपल है क्योंकि मुझे केवल प्रोसेस्ड शुगर और ग्लूटेन नहीं लेना है। मैं जितना हो सकता है उनका डेयरी प्रोडक्ट से भी बचता हूं।

"कोशिश करता हूं कि कभी वर्कआउट मिस ना हो"- कोहली

अपनी फिटनेस रूटीन के बारे में विस्तार से बात करते हुए कोहली ने कहा कि वह किसी भी हाल में अपने वर्कआउट को मिस नहीं करना चाहते हैं। उन्होंने कहा,

मेरी फिटनेस जर्नी काफी रोचक है। पहले कुछ महीने सबसे कठिन होते हैं क्योंकि यह वही समय होता है जब आपको खुद को पुश करना होता है। आपको केवल एक ही चीज आगे लेकर जा सकती है और वह है इच्छाशक्ति। यह चीज मायने रखती है कि आप अपने जीवन में बदलाव करने के लिए बेताब हैं। यही कारण है कि मैं कोशिश करता हूं कि कभी भी वर्कआउट मिस नहीं करूं।

Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...