Create
Notifications

चेन्नई सुपर किंग्स


ABOUT

Full Nameचेन्नई सुपर किंग्स

Nick Nameसीएसके

Founded2008

Groundएम ए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई

Team Owner(s)इंडिया सीमेंट्स

Prominent Playersमहेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा, शेन वॉटसन, हरभजन सिंह, अंबाती रायडू, फाफ डू प्लेसी, इमरान ताहिर

SQUAD

PLAYER ROLE STYLE AGE
रुतुराज गायकवाड़ Batsman Right Handed 25
अम्बाती रायडू (Ambati Rayudu) Batsman Right Handed 36
मोइन अली (Moeen Ali) All Rounder Left Handed 34
महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) Wicketkeeper Right Handed 40
रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) All Rounder Left Handed 33
शिवम दुबे All Rounder Left Handed 28
ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) All Rounder Right Handed 38
रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) Batsman Right Handed 36
KM Asif Bowler Right Arm 28
Tushar Deshpande Bowler Right Arm 27
Maheesh Theekshana Bowler Right Arm 21
नारायण जगदीसन Wicketkeeper Right Handed 26
Subhranshu Senapati Batsman Right Handed 25
Mukesh Choudhary Bowler - -
Simarjeet Singh Bowler Right Arm 24
Rajvardhan Hangargekar Bowler - -
Bhagath Varma All Rounder Right Handed 23
Prashant Solanki Bowler Right Arm 22
क्रिस जॉर्डन Bowler Right Arm 33
ड्वेन प्रिटोरियस (Dwaine Pretorius) All Rounder Right Handed 33
Devon Conway Batsman Left Handed 30
मिचेल सैंटनर (Mitchell Santner) All Rounder Left Handed 30
C Hari Nishanth Batsman Left Handed 25
Matheesha Pathirana Bowler - -
ABOUT

चेन्नई सुपर किंग्स दक्षिण भारत के शहर चेन्नई का प्रतिनिधित्व करने वाली फ्रेंचाइजी क्रिकेट टीम है। ये टीम आठों टीमों वाले इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा है। चेन्नई सुपर किंग्स का घरेलू मैदान एम ए चिदम्बरम स्टेडियम है, जिसे चेपक के नाम से भी जाना जाता है। कई बार उन्होंने रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम का भी प्रयोग किया है। ये टीम लगातार दो साल( 2010, 2011) आईपीएल जीतने वाली इकलौती टीम है। उन्होंने अब बंद हो चुके टूर्नामेंट चैंपियंस लीग का खिताब भी दो बार (2010, 2014) जीता है। इस टीम को 2016 और 2017 के आईपीएल संस्करण के लिए स्पॉट फिक्सिंग के कारण निलंबित कर दिया गया था और 2018 में इन्होंने वापसी की।


पृष्ठभूमि :

2008 में आईपीएल की घोषणा होने के बाद, चेन्नई फ्रेंचाइजी को इंडिया सीमेंट्स द्वारा खरीदा गया, जिसके उपाध्यक्ष आईसीसी और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन थे। 2015 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एक अलग इकाई चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड 2015 का गठन किया गया, जिसके अंतर्गत आईपीएल और सीएल टी20 में व्यापारिक उद्देश्यों को अनुमति प्राप्त है। चेन्नई सुपरकिंग्स ने 2010 में अपना पहला खिताब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था।


उपलब्धियां :

चेन्नई सुपर किंग्स ने अपना पहला मैच 19 अप्रैल 208 को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेला था, जिसमें उन्होंने 240 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स सीजन की खराब शुरुआत करने के बावजूद खिताब जीतने में कामयाब रही। उन्होंने उसी साल अब बंद हो चुके टूर्नामेंट चैंपियंस लीग का पहला खिताब भी जीता। चेन्नई दो आईपीएल खिताब जीतने वाली पहली टीम भी बनी, जिस रिकॉर्ड को बाद में मुंबई इंडियंस ने भी अपने नाम किया।


चेन्नई सुपर किंग्स 2010 और 2011 में आईपीएल जीतकर खिताब का बचाव करने वाली पहली टीम बनी। ये टीम 2014 में चैंपियंस लीग का खिताब जीतकर दो चैंपियंस लीग के खिताब जीतने पहली आईपीएल टीम बनी। चेन्नई ने साल 2018 में भी खिताब जीता और 3 बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने का कारनामा कर दिखाया।


सुरेश रैना 132 आईपीएल मैचों में 3699 रन बनाकर चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं, जबकि रविचंद्रन अश्विन 11 मैचों में 100 विकेट लेकर सीएसके के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनके कप्तान एमएस धोनी 132 मैचों में 79 मैच जीतकर आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं।


माइक हसी आईपीएल के पहले सीजन में ही शतक लगाने वाले चेन्नई सुपर किंग्स के पहले बल्लेबाज बने। उसी सीजन में उनके दो गेंदबाजों लक्ष्मीपति बालाजी और मखाया नतिनी ने हैट्रिक लेकर एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया।



टीम का करियर ग्राफ :


पहले सीजन में बड़े-बड़े नाम जैसे एमएस धोनी, मैथ्यू हैडन और मुथैया मुरलीधरन को अपनी टीम में शामिल कर अपने खेमे को मजबूत बनाया, परिणामस्वरूप टीम पहले ही सीजन में फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही। मगर टीम फाइनल में राजस्थान रॉयल्स से हार गई और उपविजेता के स्थान से ही संतुष्ट होना पड़ा।

2009 में उन्होंने पहले सीजन का प्रदर्शन जारी रखा लेकिन इस बार उनकी खिताब की उम्मीदों पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सेमीफाइनल में हराकर पानी फेर दिया। तीसरे और चौथे सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स ने लगातार दो खिताब हासिल कर अपना वर्चस्व कायम किया। 2013 में स्पॉट फिक्सिंग में नाम आने के बाद टीम की छवि को गहरा धक्का लगा। मुंबई पुलिस ने एन श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन को सट्टा लगाने के आरोपों के तहत गिरफ्तार किया। दो साल बाद राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स को निलंबित कर दिया गया।


Fetching more content...