Create

इंडियन वेल्स - पहले दौर में जीते पूर्व विश्व नंबर 1 एंडी मरे, बनाया ये ऐतिहासिक रिकॉर्ड

करियर की 700वीं जीत दर्ज करने के बाद खुशी मनाते मरे।
करियर की 700वीं जीत दर्ज करने के बाद खुशी मनाते मरे।

दुनिया के पूर्व तीसरे नंबर के टेनिस खिलाड़ी ब्रिटेन के एंडी मरे ने इंडियन वेल्स ओपन के पहले दौर में जीत दर्ज करते हुए न सिर्फ दूसरे दौर में प्रवेश किया बल्कि अपने प्रोफेशनल टेनिस करियर की 700वीं जीत भी दर्ज की। मरे ने जापान के तारो डेनिएल को 1-6, 6-2, 6-4 से मात देते हुए ये मुकाम हासिल किया। मरे ओपन ऐरा इतिहास में ये कारनामा करने वाले 18वें और पहले ब्रिटिश खिलाड़ी बन गए हैं। जबकि मौजूदा समय में खेलने वाले एक्टिव खिलाड़ियों में वो रॉजर फेडरर (1251), राफेल नडाल (1043) और जोकोविच (991) के बाद तीसरे खिलाड़ी हैं जिनके खाते में 700 जीत हैं।

दिए वापसी के संकेत

पिछले काफी समय से चोट और खराब फॉर्म से जूझ रहे मरे धीरे-धीरे टेनिस कोर्ट पर धमाकेदार वापसी की कोशिश कर रहे हैं। तारो डेनिएल ने मरे को इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे राउंड में मरे को मात देकर बाहर कर दिया था। ऐसे में तारो के खिलाफ मरे ने शुरुआती सेट 6-1 से गंवाया तो फैंस को लगा कि इस बार भी तारो मरे को आसानी से हरा कर बाहर कर देंगे। लेकिन मरे ने अगले दोनों सेट में बेहतरीन खेल दिखाया। दूसरे सेट में पहली सर्व में मरे ने 9 में से 8 अंक जीते और 2 एस भी लगाए। तीसरे सेट में दोनों खिलाड़ियों ने जमकर एक-दूसरे को टक्कर दी लेकिन मरे ने आखिरकार 6-4 से सेट जीत मैच अपने नाम कर लिया। मरे की जीत के बाद फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि इस टूर्नामेंट के जरिए वो कोर्ट पर शानदार वापसी करने में कामयाब रहें। अगले दौर में मरे का सामना कजाकिस्तान के एलेग्जेंडर बुबलिक से होगा। बुबलिक विश्व रैंकिंग में नंबर 33 पर हैं और पहले राउंड में उन्हें बाई मिला था।

कोच से पीछे हैं मरे

मरे ने करियर की 700वीं जीत दर्ज करने के लिए कुल 920 मुकाबले खेल, जिनमें से 220 में उन्हें हार मिली। ऐसे में उनका जीत का प्रतिशत 76.09 है। अमेरिका के जिम्मी कॉनर्स के नाम ओपन ऐरा में सबसे ज्यादा 1274 जीत का रिकॉर्ड दर्ज है।

दूसरे नंबर पर स्विट्जरलैंड के रॉजर फेडरर 1251 जीत के साथ काबिज हैं। तीसरे नंबर पर खुद मरे के कोच एंडी लिंडल हैं जिन्होंने 1068 करियर जीत दर्ज की हैं। मरे ने लिंडल की कोचिंग में ही अपने करियर के तीनों ग्रैंड स्लैम जीते और कुछ साल पहले लिंडल से अलग होने के बाद हाल ही में उन्हें वापस अपना कोच बना लिया है। फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि अपने पुराने कोच की देखरेख में मरे कोर्ट पर बेहतरीन वापसी करेंगे।

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment