Create

मेदवेदेव ने जीता US Open का खिताब, तोड़ा जोकोविच का सपना 

मेदवेदेव ने विश्व नंबर 1 नोवाक जोकोविच को मात देकर पहला ग्रैंड स्लैम जीता।
मेदवेदेव ने विश्व नंबर 1 नोवाक जोकोविच को मात देकर पहला ग्रैंड स्लैम जीता।

साल के आखिरी ग्रैंडस्लैम यूएस ओपन के पुरुष सिंगल्स का खिताब रूस के डेनिल मेदवेदेव ने जीत लिया है। विश्व नंबर 2 मेदवेदेव ने विश्व नंबर 1 और खिताब के प्रबल दावेदार सर्बिया के नोवाक जोकोविच को सीधे सेटों में हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। मेदवेदेव ने जोकोविच का कैलेंडर स्लैम यानि साल के चारों ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना तोड़ दिया और जोकोविच के रिकॉर्ड 21वां ग्रैंड स्लैम जीतने के सपने को भी चकनाचूर कर दिया।

सीधे सेटों में जीत

मेदवेदेव ने शुरुआत से ही अपने तीखे तेवर खेल के जरिए कोर्ट पर दिखाए। मेदवेदेव ने 6-4, 6-4, 6-4 के स्कोर के साथ जोकोविच की एक न चलने दी और अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लैम जीतने में कामयाबी हासिल कर ली। मेदवेदेव ने कुल 16 Ace लगाए जबकि जोकोविच केवल 6 बार ही ऐसे कर पाए। हालांकि जोकोविच ने मेदवेदेव से ज्यादा नेट प्वाइंट्स जीते लेकिन मेदवेदेव ने अधिक विनर्स लगाए और ब्रेक प्वाइंट्स भी जोकोविच से ज्यादा हासिल किए। मेदवेदेव मरात साफिन के बाद यूएस ओपन पुरुष सिंगल्स जीतने वाले दूसरे रूसी खिलाड़ी हैं। साफिन ने साल 2000 में ये खिताब जीता था। साफिन ने 2005 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था और इसके बाद पिछले 16 सालों में कोई रूसी खिलाड़ी पुरुष सिंगल्स ग्रैंड स्लैम नहीं जीत पाया था।

रो पड़े जोकोविच

प्रेजेंटेशन सेरेमनी के बाद विजेता मेदवेदेव के साथ उपविजेता जोकोविच
प्रेजेंटेशन सेरेमनी के बाद विजेता मेदवेदेव के साथ उपविजेता जोकोविच

जोकोविच के लिए ये मुकाबला कितना खास था इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दो सेट हारने के बाद तीसरे सेट में जब वो पिछड़ रहे थे तो जोकोविच बुरी तरह रोने लगे। जोकोविच ने तो गुस्से और फ्रस्ट्रेशन में अपना रैकेट भी पटककर तोड़ दिया।

जोकोविच का रोना देखकर की खेल प्रेमी भावुक हो गए।
जोकोविच का रोना देखकर की खेल प्रेमी भावुक हो गए।

जोकोविच 2021 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विम्बल्डन जीत चुके थे, और यूएस ओपन जीतकर 1969 में ऑस्ट्रेलिया के रॉड लेवर के बाद एक ही साल में चारों ग्रैंड स्लैम जीतने वाले दूसरे पुरुष खिलाड़ी बन जाते। लेकिन मेदवेदेव के आगे जोकोविच की एक न चली। यही नहीं सबसे ज्यादा सिंगल्स ग्रैंड स्लैम के मामले में जोकोविच, नडाल और फेडरर संयुक्त रूप से टॉप पर हैं और तीनों के पास 20-20 ग्रैंड स्लैम हैं। ऐसे में ये यूएस ओपन जीतकर जोकोविच 21वां ग्रैंड स्लैम जीत जाते और रिकॉर्ड केवल अपने नाम कर लेते। जोकोविच टूर्नामेंट की शुरुआत से ही फैंस के फेवरेट थे, लेकिन मेदवेदेव ने इस फाइनल मुकाबले में अंडरडॉग की भूमिका निभाई और अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ मुकाबला खेल पहला ग्रैंड स्लैम जीता।

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment