Create
Notifications

जो विल्‍फ्रेड सोंगा को लगी गंभीर चोट, इस साल के सभी टूर्नामेंट से हुए बाहर

जो विल्‍फ्रेड सोंगा
जो विल्‍फ्रेड सोंगा
Vivek Goel

जो विल्‍फ्रेड सोंगा के फैंस के लिए बुरी खबर है। पीठ के निचले हिस्‍से में गंभीर चोट के कारण जो विल्‍फ्रेड सोंगा इस साल किसी भी टूर्नामेंट में हिस्‍सा नहीं ले पाएंगे। पूर्व विश्‍व नंबर-5 ने बुधवार को कहा कि वह घरेलू ग्रैंड स्‍लैम फ्रेंच ओपन और इस साल के शेष टूर्नामेंट्स में हिस्‍सा नहीं लेंगे। 35 साल के जो विल्‍फ्रेड सोंगा ने जनवरी के बाद से कोई प्रतिस्‍पर्धी मैच नहीं खेला है क्‍योंकि उनके पीठ के निचले हिस्‍से में बहुत दर्द है। सोंगा ने जनवरी में ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में हिस्‍सा लिया था, जहां पहले राउंड में एलेक्‍सी पोपीरिन के खिलाफ 6-7 (5), 6-2, 6-1 के स्‍कोर के बाद उन्‍हें रिटायर होने पर मजबूर होना पड़ा था।

2008 में मेलबर्न के फाइनलिस्‍ट सोंगा ने कहा कि पीठ की समस्‍या अब भी है और इसलिए वह 27 सितंबर से शुरू होने वाले फ्रेंच ओपन में हिस्‍सा नहीं ले पाएंगे। इसके साथ-साथ वो इस साल के किसी भी टूर्नामेंट में हिस्‍सा नहीं लेंगे। दो बार के फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनलिस्‍ट सोंगा ने कहा, 'मगर मेरे अंदर अभी भी 2021 में वापसी के लिए मनोबल, क्रोध, इच्‍छा और प्रेरणा है। उम्‍मीद करता हूं कि चीजें ठीक अंदाज में विकसित हो। कोर्ट पर वापसी करके सभी अतुल्‍नीय खिलाड़‍ियों के खिलाफ लड़ना मेरा सपना रहेगा।'

फॉर्म की तलाश में थे जो विल्‍फ्रेड सोंगा

एक समय था जब जो विल्‍फ्रेड सोंगा एटीपी टूर में सबसे कड़े खिलाड़‍ियों में से एक थे। सोंगा ने कई शीर्ष खिलाड़‍ियों को मात दी और ग्रैंड स्‍लैम में लंबा सफर भी तय किया। हालांकि, 2017 में सब बदल गया। जो विल्‍फ्रेड सोंगा को कई चोटे आईं और इसलिए वह अब 49 रैंक पर पहुंच गए हैं। एक समय वो दुनिया में नंबर-5 पर पहुंच गए थे। सोंगा इससे बिलकुल भी खुश नहीं थे। उनका लक्ष्‍य है कि 2021 में दमदार वापसी करते हुए दोबारा उस रैंकिंग पर पहुंचना है।

सोंगा के लिए जल्‍दबाजी थी कि वह किस टूर्नामेंट में हिस्‍सा लें, लेकिन हर कोई उन्‍हें ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में खेलते देखना चाहता था। सोंगा की इस टूर्नामेंट में कई शानदार यादें हैं और 2008 में वो इसके फाइनल में भी पहुंचे थे। उम्‍मीद है कि अब जब अगली बार वो इस टूर्नामेंट में हिस्‍सा लेंगे तो अपने हाथों में ट्रॉफी थामेंगे। जो विल्‍फ्रेड सोंगा ने इससे पहले यूएस ओपन 2020 में भी हिस्‍सा नहीं लिया था। तब सोंगा उन खिलाड़‍ियों की फेहरिस्‍त में शामिल थे, जिन्‍होंने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण इस टूर्नामेंट से अपना नाम वापस लेने का मन बनाया था।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...