Create

फ्रेंच ओपन : पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचे मारिन चिलिच और कैस्पर रूड

सेमिफाइनल में चिलिच और रूड आपस में भिड़ेंगे।
सेमिफाइनल में चिलिच और रूड आपस में भिड़ेंगे।

33 साल के वेटेरन टेनिस खिलाड़ी क्रोएशियाई मारिन चिलिच ने पहली बार फ्रेंच ओपन के पुरुष सिंगल्स सेमीफाइनल में जगह बनाई है। 20वीं वरीयता प्राप्त चिलिच ने क्वार्टरफाइनल में रूस के सांतवीं सीड एंड्री रुब्लेव को पांच सेट तक चले मैच में 5-7,6-3, 6-4, 3-6, 7-6 से हराया। चिलिच ने चौथे दौर में विश्व नंबर 2 रूस के डेनिल मेदवेदेव को हराकर बाहर किया था और अब एक और रूसी खिलाड़ी को हराकर अंतिम 4 में स्थान बनाया है। चिलिच ने साल 2014 में यूएस ओपन के रूप में अपने करियर का पहला और इकलौता पुरुष सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीता था जबकि साल 2017 में विम्बल्डन और 2018 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचे थे। ऐसे में रुब्लेव के खिलाफ जीत के बाद चिलिच चारों ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल तक पहुंचने वाले पहले क्रोएशियाई टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं।

FIRST CROATIAN TO REACH ALL FOUR GRAND SLAM SEMI-FINALS 🔥 @cilic_marin @rolandgarros | #RolandGarros https://t.co/QBIqPZ1EWr

सेमीफाइनल में चिलिच का सामना नॉर्वे के कैस्पर रूड से होगा जो 8वीं सीड हैं और पहली बार किसी भी ग्रैंड स्लैम के सेमिफाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे हैं। रूड ने पुरुष सिंगल्स के आखिरी क्वार्टरफाइनल में डेनमार्क के 19 वर्षीय होल्गर रूने को 6-1, 6-4, 7-6, 6-3 से हराकर अंतिम 4 में स्थान पक्का किया। रूड नॉर्वे के इतिहास में किसी ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले टेनिस खिलाड़ी हैं। खास बात ये है कि इससे पहले नॉर्वे के लिए ग्रैंड स्लैम में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रूड के पिता क्रिस्टियन रूड ने किया था जब वो 1997 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर में पहुंचे थे।

🔥@CasperRuud98 IS THROUGH TO HIS FIRST GRAND SLAM SEMI-FINAL‼️@rolandgarros | #RolandGarros https://t.co/aXpr5bcjXe

मारिन चिलिच और कैस्पर रूड के बीच इससे पहले दो बार भिड़ंत हो चुकी है और दोनों ही बार रूड ने बाजी मारी। साल 2020 में इटालियन ओपन के प्री-क्वार्टरफाइनल में पहली बार रूड ने चिलिच को सीधे सेटों में हराया था जबकि दूसरी बार 2021 में कनाडा मास्टर्स में दूसरे दौर में रूड के हाथों चिलिच को शिकस्त मिली थी। अब फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल में रूड या चिलिच में जो भी जीतेगा, वो पहली बार इस प्रतियोगिता का फाइनलिस्ट बनेगा।

Final 4️⃣🇪🇸 Nadal v Zverev 🇩🇪🇳🇴 Ruud v Cilic 🇭🇷#RolandGarros https://t.co/xhs62dmqbV

पुरुष सिंगल्स के दूसरे सेमीफाइनल में 13 बार के चैंपियन और विश्व नंबर 5 स्पेन के राफेल नडाल का सामना विश्व नंबर 3 जर्मनी के ऐलेग्जेंडर ज्वेरेव से होगा। अगर ज्वेरेव नडाल को हराते हैं तो पहली बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंच जाएंगे। नडाल ने क्वार्टरफाइनल में विश्व नंबर 1 नोवाक जोकोविच को मात देते हुए अंतिम 4 में स्थान पक्का किया।

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment