Create

नडाल और कार्लोस के करियर में आया एक और इत्तेफाक, फैंस समानता देख हुए हैरान

राफेल नडाल और कार्लोस अलकराज के करियर की शुरुआत में काफी समानताएं हैं।
राफेल नडाल और कार्लोस अलकराज के करियर की शुरुआत में काफी समानताएं हैं।

18 साल के युवा टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अलकराज ने इस सीजन अपने खेल से टेनिस की दुनिया को काफी प्रभावित किया है। स्पेन के रहने वाले कार्लोस ने हाल ही में ग्रीस के विश्व नंबर 5 खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास को बार्सिलोना ओपन के क्वार्टरफाइनल में मात देते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया। लेकिन जिस बात की चर्चा सबसे ज्यादा है वो यही है कि ये युवा खिलाड़ी टेनिस के महानतम खिलाड़ियों में गिने जाने वाले राफेल नडाल की परछाई है। और सितसिपास पर कार्लोस की जीत के बाद तो फैंस का ये शक यकीन में बदल गया है।

MIND. BLOWN. 🤯Same Place. Same Day. Different 18yr old Spaniard 🇪🇸April 25th 2005 - @RafaelNadal breaks into the Top 10 after winning in BarcelonaApril 25th 2022- @alcarazcarlos03 breaks into the Top 10 after Barcelona https://t.co/krmkHpBf8i

दरअसल सितसिपास को हराने के बाद अब अप्रैल 25 2022 को जारी होने वाली नई एटीपी रैंकिंग में कार्लोस टॉप 10 में शामिल हो जाएंगे। खास इत्तेफाक यह है कि इसी तारीख को आज से ठीक 17 साल पहले यानि 25 अप्रैल 2005 के दिन राफेल नडाल एटीपी रैंकिंग में टॉप 10 में शुमार हुए थे। उस समय नडाल की उम्र 18 साल 10 महीने और 22 दिन की थी और आज कार्लोस की उम्र 18 साल 11 महीने और 20 दिन है। ऐसे में टेनिस फैंस समेत कई विशेषज्ञ भी इन दो खिलाड़ियों के बीच दिख रही समानताओं से हैरान हैं और कई फैंस तो कार्लोस को अगला नडाल घोषित भी कर चुके हैं।

ACHIEVEMENT: UNLOCKED @alcarazcarlos03 will be the newest member of the ATP Top 10 on Monday - at just 18 years old! https://t.co/makzP8v6q0

18 साल के कार्लोस ने मार्च के महीने में इसी साल मियामी ओपन जीतते हुए अपने करियर का पहला एटीपी टाइटल जीता था। इससे एक हफ्ता पहले ही कार्लोस इंडियन वेल्स मास्टर्स के सेमीफाइनल में नडाल से भिड़े थे जहां 18 साल के इस युवा खिलाड़ी ने पूर्व विश्व नंबर 1 नडाल को तीन सेटों तक मैच खिलवाया। हालांकि नडाल ने मुकाबला जीता, लेकिन टेनिस फैंस इन दो खिलाड़ियों के बीच कि समानताओं पर गौर करने से खुद को नहीं रोक सके। आप भी जानिए कुछ ऐसी ही समानताएं इन दो स्पेनिश खिलाड़ियों के बीच में -

1) स्पेन के लिए डेविस कप में सबसे युवा खिलाड़ी

राफेल नडाल ने 17 साल 248 दिन की उम्र में स्पेन के लिए डेविस कप डेब्यू किया और ये मुकाम हासिल करने वाले सबसे युवा स्पेनिश खिलाड़ी बने। वहीं कार्लोस ने इसी साल 18 साल 303 दिन की उम्र में स्पेन के लिए डेविस कप डेब्यू किया और नडाल के बाद ये मुकाम हासिल करने वाले दूसरे सबसे युवा स्पेनिश खिलाड़ी बने।

2) 18 साल के होने पर नडाल से हारे

पिछले साल मेड्रिड मास्टर्स में कार्लोस ने डेब्यू किया था। मेड्रिड मास्टर्स में अपना पहला मैच जीतकर कार्लोस इस टूर्नामेंट में कोई भी मैच जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने। खास बात ये है कि ये रिकॉर्ड इससे पहले नडाल के नाम था जो उन्होंने साल 2004 में बनाया था। एक और इत्तेफाक ये रहा कि टूर्नामेंट के अगले दौर में कार्लोस का सामना नडाल से ही हुआ और जिस दिन ये मुकाबला हुआ उस दिन कार्लोस 18 साल के पूरे हुए।

3) एटीपी खिताब जीतने वाले सबसे युवा स्पेनिश खिलाड़ी

कार्लोस ने 2021 में क्रोएशिया ओपन के रूप में अपना पहला एटीपी टाइटल जीता। स्पेन की तरफ से एटीपी खिताब जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी राफेल नडाल हैं, और कार्लोस इस मामले में उनके बाद दूसरे नंबर पर हैं।

4) बतौर टीनएजर सनशाइन डबल में

12 साल की उम्र में कार्लोस ने नडाल के साथ खिंचवाई ये तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की थी।
12 साल की उम्र में कार्लोस ने नडाल के साथ खिंचवाई ये तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की थी।

इंडियन वेल्स और मियामी ओपन मास्टर्स टूर्नामेंट को साथ में Sunshine Doubles कहा जाता है। कार्लोस बतौर टीनएजर इस साल इन दोनों टूर्नामेंट में कम से कम सेमीफाइनल तक पहुंचने में कामयाब रहे। उनके अलावा ये कारनामा इतिहास में सिर्फ 4 और खिलाड़ी टीनएजर के रूप में कर पाए हैं। आंद्रे अगासी, नोवाक जोकोविच, एंडी मरे के अलावा राफेल नडाल भी 19 साल की उम्र में Sunshine Doubles के सेमीफाइनल तक पहुंचे थे। ऐसे में इस रिकॉर्ड में भी नडाल और कार्लोस साथ-साथ ही हैं।

5) मियामी ओपन के सबसे युवा फाइनलिस्ट

राफेल नडाल 18 साल 10 महीने की उम्र में साल 2005 में मियामी ओपन मास्टर्स के फाइनल में पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने। और इस साल कार्लोस फाइनल में पहुंचकर दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बने।

@atptour @RafaelNadal @alcarazcarlos03 @bcnopenbs Never thought we’d see another great like Nadal but this kid is ahead of his time and it’s going to be great watching him over his career!!!!!

इतनी समानताओं के बाद हालांकि फैंस का ये भी मानना है कि नडाल जितना महान बनने के लिए अभी कार्लोस को काफी कुछ साबित करना है और ये सच भी है। 21 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता नडाल ने जिस अंदाज में टेनिस की दुनिया को विशेष रूप से क्ले कोर्ट को अपना गुलाम बना लिया था वो सभी टेनिस प्रेमियों के जहन में ताजा है।

@112aquila @atptour Nadal is a great and there's no need to compare with Alcaraz. However, Nadal started as a clay court specialist and did take a while to make his mark on hard courts apart from a final at Miami and a Canadian Masters. Alcaraz does seem to have a game that works on all surfaces

ऐसे में कार्लोस को सच में नडाल की बराबरी करने के लिए काफी टेनिस खेलनी है। लेकिन ये भी सच है कि इन दो खिलाड़ियों के बीच इतने सारे तथ्य मिलना और इतनी सारी समानताओं को देखकर नजरअंदाज करना भी संभव नहीं है।

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment