Create
Notifications

मोंटे-कार्लो मास्टर्स : विश्व नंबर 1 नोवाक जोकोविच दूसरे दौर में हारकर बाहर

जोकोविच को 3 सेट तक चले मैच में हार का सामना करना पड़ा।
जोकोविच को 3 सेट तक चले मैच में हार का सामना करना पड़ा।
Hemlata Pandey
visit

दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) के लिए क्ले कोर्ट सीजन की शुरुआत बेहद खराब रही है। सर्बिया के जोकोविच मोंटे कार्लो एटीपी 1000 मास्टर्स टूर्नामेंट के दूसरे दौर में हारकर बाहर हो गए हैं। जोकोविच को विश्व नंबर 46 स्पेन के एलेहांद्रो फोकीना ने 6-3, 6-7, 6-1 से मात दी। साल के अपने दूसरे टूर्नामेंट में खेल रहे जोकोविच को फोकीना ने शुरुआत से ही दबाव में रखा और उन्हें हराने में कामयाबी हासिल की। टॉप सीड जोकोविच को पहले दौर में बाई मिला था।

Novak Djokovic's first clay court win of the season will have to wait. https://t.co/glNMBG38Gr

जोकोविच ने पहला सेट 6-3 से गंवाया। दूसरे सेट में एक समय जोकोविच 4-2 से पीछे थे लेकिन उन्होंने खेल को 6-6 के स्कोर तक पहुंचाते हुए टाइब्रेक तक ले जाने में सफलता हासिल की। यहां 4-2 से पीछे होने के बाद टाइब्रेक 7-5 और सेट 7-6 से अपने नाम कर जोकोविच ने जोरदार तरीके से खुशी का इजहार भी किया। लेकिन फोकीना ने तीसरे सेट में जोकोविच को कोई मौका नहीं दिया और 6-1 से धमाकेदार तरीके से सेट और मैच अपने नाम किया।

जोकोविच ने साल 2013 में राफेल नडाल को हराते हुए पहली बार मोंटे कार्लो मास्टर्स का खिताब जीता था। फिर 2015 में टॉमस बर्डिच को मात देते हुए दूसरी बार ये खिताब जीता था। 2016 में जोकोविच दूसरे दौर में हारे थे तो 2017 में तीसरे दौर में बाहर हुए। पिछले साल पहली वरीयता प्राप्त जोकोविच तीसरे दौर में गैर वरीय डेनिएल ईवांस के हाथों हारकर बाहर हुए थे। साल 2019 में जोकोविच क्वार्टरफाइनल तक पहुंचे थे, जबकि 2018 में तीसरे दौर में बाहर हुए।

जोकोविच इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में कोविड वैक्सीनेशन नहीं करवाने की वजह से नहीं खेल पाए थे। इसके बाद फरवरी में दुबई ओपन के क्वार्टरफाइनल में हार गए थे जिसकी वजह से उन्हें एटीपी नंबर 1 रैंकिंग से हाथ धोना पड़ा था और डेनिल मेदवेदेव नंबर 1 बन गए थे। इंडियन वेल्स और मियामी ओपन में भी जोकोविच को वैक्सीनेशन नहीं करवाने के कारण खेलने का मौका नहीं मिला। ऐसे में मोंटे कार्लो के रूप में फैंस जोकोविच की वापसी का इंतजार कर रहे थे। फ्रेंच ओपन से पहले तीन एटीपी मास्टर्स टूर्नामेंट की सीरीज में ये पहली प्रतियोगिता है। जोकोविच को अगर फ्रेंच ओपन में अपना खिताब बचाना है तो क्ले कोर्ट पर दमदार खेल दिखाना होगा।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now