Create
Notifications

डेनिल मेदवेदेव : जानिए टेनिस की दुनिया के नए बादशाह के बारे में ये मजेदार बातें

मेदवेदेव विश्व के नए पुरुष सिंगल्स नंबर 1 खिलाड़ी बन गए हैं।
मेदवेदेव विश्व के नए पुरुष सिंगल्स नंबर 1 खिलाड़ी बन गए हैं।
reaction-emoji
Hemlata Pandey

नोवाक जोकोविच की जगह अब रूस के डेनिस मेदवेदेव दुनिया के नंबर 1 पुरुष टेनिस खिलाड़ी हैं। 2004 के बाद पहली बार रॉजर फेडरर, राफेल नडाल, एंडी मरे और नोवाक जोकोविच के अलावा कोई टेनिस खिलाड़ी नंबर एक की कुर्सी पर बैठा है। मेदवेदेव ने पिछले कुछ सालों में अपने खेल से दुनियाभर के टेनिस प्रशंसकों को काफी लुभाया है, खासतौर पर 2021 के यूएस ओपन फाइनल में नोवाक जोकोविच को हराकर खिताब जीतना उनके करियर का सबसे बड़ा पल रहा है। कोर्ट से बाहर मेदवेदेव काफी रोचक इंसान हैं। आपको बताते हैं इस रूसी खिलाड़ी के जीवन और पसंद से जुड़ी कुछ खास बातें -

स्विमर से बने टेनिस खिलाड़ी

मेदवेदेव 11 फरवरी 1996 को रूस की राजधानी मॉस्को में जन्में। कम्प्यूटर इंजीनियर पिता सर्गी और मां ओल्गा की संतान डेनिल बचपन में तैराकी की क्लासेस लेते थे। एक दिन उनकी मां ने डेनिल के स्विमिंग पूल के पास टेनिस क्लासेस का एक विज्ञापन देखा और डेनिल को उसमें भर्ती करवा दिया। बस इसके बाद टेनिस की दुनिया में डेनिल ने कदम रख दिया।

गणित है बेहद पसंद

आमतौर पर बच्चों को मैथ्स यानी गणित के विषय से ज्यादा प्यार नहीं होता। लेकिन मेदवेदेव को बचपन से ही मैथ्स में काफी दिलचस्पी थी। स्कूल में एलजेब्रा उनके पसंदीदा टॉपिक में शामिल था। आज भी अपने खेल में स्कोर, रैंकिंग प्वाइंट, और कई चीजों को गणित की नजर से देखना मेदवेदेव को काफी पसंद है। एक इंटरव्यू में मेदवेदेव ने बताया कि बाकी विषयों में आपको अलग-अलग किताबें पढ़कर समय बिताना होता है जबकि एलजेब्रा में आपको फॉर्मूलों को समझना होता है और बस आप कोई भी गणना कर सकते हैं।

साइबर प्लेयर होते आज़

यूएस ओपन जीतने के बाद एक वीडियो गेम से प्रेरित मूव 'Dead Fish' कर जश्न मनाते मेदवेदेव।
यूएस ओपन जीतने के बाद एक वीडियो गेम से प्रेरित मूव 'Dead Fish' कर जश्न मनाते मेदवेदेव।

मेदवेदेव को वीडियो गेम्स का काफी शौक है। मेदवेदेव खाली समय में प्लेस्टेशन पर खेलना बहुत पसंद करते हैं और इंटरनेट पर भी वीडियो गेम्स खेलते रहते हैं। मेदवेदेव की मानें तो अगर वो टेनिस प्रोफेशनल रूप में नहीं खेल रहे होते तो साइबर प्लेयर होते।

मकड़ी से लगता है डर

मेदवेदेव ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें सबसे ज्यादा डर मकड़ियों से लगता है। मेदवेदेव अपने जूनियर वर्ग के एक टूर्नामेंट के लिए ऑस्ट्रेलिया गए थे। होटल के उनके कमरे में एक दिन एक बड़ी सी मकड़ी उन्हें नजर आई और उन्होंने जोर-जोर से चिल्लाना शुरु कर दिया। मेदवेदेव आज भी मकड़ियों से उतना ही खौफ खाते हैं।

खाने के शौकीन

मेदवेदेव खाने के बेहद शौकीन हैं, खासतौर पर चाईनीज खाना उन्हें काफी पसंद है। चिकन की एक चाइनीज डिश उन्हें इतनी पसंद है कि अपने घर के पास बने एक चाईनीज रेस्टोरेंट से वो उसे कई बार मंगाते रहते हैं।

रुब्लेव सबसे अच्छे दोस्त

मेदवेदेव अपने हमवतन खिलाड़ी एंड्री रुब्लेव को टेनिस साथियों में सबसे अच्छा दोस्त मानते हैं। मेदवेदेव के मुताबिक रुब्लेव बेहद मजाकिया हैं, लेकिन क्योंकि वो रूसी भाषा में ज्यादा सहज हैं इसलिए बाकी खिलाड़ी टूर पर रुब्लेव के मजाकों को नहीं समझ पाते। मेदवेदेव और रूब्लेव 10 साल की उम्र से अलग-अलग टेनिस टूर्नामेंट में साथ में भाग लेते आ रहे हैं।

आम जिंदगी में नहीं करते गुस्सा

मेदवेदेव खुद भी मानते हैं कि जब वो कोर्ट में नहीं होते तो काफी रिलेक्स रहते हैं लेकिन कोर्ट में खेलते हुए हार की ओर कभी बढ़ते हैं तो उनका गुस्सा और फ्रस्ट्रेशन चाह कर भी नहीं छुपते। मेदवेदेव ने एक इंटरव्यू में बताया था कि सामान्य जीवन में वो गुस्सा तक नहीं करते लेकिन मैच के दौरान गलतियां करने पर ना चाह कर भी वो गुस्सा कर जाते हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...