Create
Notifications

मेड्रिड ओपन : जोकोविच ने जीत  के साथ किया टूर्नामेंट का आगाज, अगले दौर में एंडी मरे से होगा धमाकेदार मुकाबला

जोकोविच और मरे के बीच आखिरी मुकाबला साढ़े पांच साल पहले हुआ था।
जोकोविच और मरे के बीच आखिरी मुकाबला साढ़े पांच साल पहले हुआ था।
Hemlata Pandey

विश्व नंबर 1 पुरुष टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच मेड्रिड ओपन के तीसरे दौर यानी प्री-क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं। पहले दौर में बाई पाने वाले जोकोविच ने दूसरे दौर में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को सीधे सेटों में 6-3, 6-2 से हराते हुए अपने अभियान की शुरुआत की। पिछले हफ्ते सर्बिया ओपन के फाइनल में हारने वाले जोकोविच इस एटीपी 1000 क्ले कोर्ट टूर्नामेंट को जीतकर इस महीने के अंत में शुरु होने वाले फ्रेंच ओपन के लिए अपनी तैयारियों का सबूत देना चाहेंगे।

A treasured rivalry will be renewed 🍿@DjokerNole faces @andy_murray in the third round in Madrid!@MutuaMadridOpen | #MMOPEN https://t.co/Do9cnSK0I8

जोकोविच की जीत के खास मायने ये हैं कि सर्बिया ओपन में जोकोविच ने अपने चारों मैच में तीन सेट तक संघर्ष किया था। उससे पहले मोंटे कार्लो मास्टर्स के पहले दौर में तीन सेट के मुकाबले में हारकर वो बाहर हुए थे। ऐसे में इस सीजन मोनफिल्स के खिलाफ दर्ज जीत उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। जोकोविच का सामना अगले दौर में पूर्व विश्व नंबर 1 ब्रिटेन के एंडी मरे से होगा। कुछ सालों पहले तक इन दोनों के बीच की लड़ाई दर्शकों को सबसे ज्यादा पसंद थी, ऐसे में एक बार फिर फैंस को शायद एक अद्भुत मैच देखने को मिले।

Amazing, Andy 🙌@andy_murray battles past Denis Shapovalov 6-1 3-6 6-2 to book a date with Novak Djokovic in round 3 at Madrid. #MMOPEN https://t.co/L7LGgk6oBo

मरे ने दूसरे दौर में कनाडा के 14वीं सीड डेनिस शापोवालोव 6-1, 3-6, 6-2 से हराते हुए प्री-क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई। चोट से जूझने के बाद काफी समय बाद मरे ने पिछले साल कोर्ट पर वापसी की थी। इस सीजन वो लगातार प्रदर्शन से जूझ रहे थे। साल की शुरुआत में मरे सिडनी इंटरनेशनल के फाइनल में पहुंचे थे जहां उन्हे हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में हारकर मरे बाहर हो गए। कतर ओपन और दुबई इंटरनेशनल के प्री-क्वार्टरफाइनल में भी मरे को हार का सामना करना पड़ा। इंडियन वेल्स और मियामी ओपन के पहले दौर में हारने वाले मरे अब मेड्रिड ओपन में खेलते दिख रहे हैं।

जोकोविच और मरे के लिए ये सीजन ज्यादा खास नहीं रहा है। ऐसे में भले ही जोकोविच विश्व नंबर 1 हों, लेकिन खेल की लय दोनों खिला़ड़ियों को सही करनी है। और ऐसी स्थिति में टेनिस फैंस एक धमाकेदार प्री-क्वार्टरफाइनल मुकाबले के लिए बेताब हैं। मैच 5 मई को खेला जाएगा। जोकोविच जहां तीन बार साल 2011, 2016 और 2019 में मेड्रिड ओपन जीत चुके हैं तो वहीं मरे भी दो बार 2008 और 2015 में ट्रॉफी उठा चुके हैं। दोनों खिलाड़ियों के बीच कुल 36 मैच आज तक हो चुके हैं जिनमें से 25 बार जोकोविच ने बाजी मारी तो 11 बार मरे विजयी रहे। आखिरी बार पांच साल पहले 2017 में दोहा ओपन के फाइनल में जोकोविच ने मरे का सामना किया जहां जोकोविच ने मरे को हराकर खिताब जीता था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...