Create
Notifications

डेविस कप : भाम्बरी, रामनाथन की जीत से भारत ने पहले दिन डेनमार्क पर ली बढ़त

युकी भाम्बरी और रामनाथन ने अपने-अपने मैच सीधे सेटों में जीते।
युकी भाम्बरी और रामनाथन ने अपने-अपने मैच सीधे सेटों में जीते।
Hemlata Pandey
visit

टेनिस की सबसे बड़ी टीम प्रतियोगिता डेविस कप के विश्व ग्रुप के वर्ल्ड ग्रुप प्ले-ऑफ में भारत ने पहले दिन डेनमार्क पर 2-0 की बढ़त कायम कर ली है। दिल्ली के टेनिस जिमखाना क्लब में खेले जा रहे क्वालीफ़ायरके पहले दिन भारत के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन ने डेनमार्क के क्रिस्चियन सिग्सगार्ड को 6-3, 6-2 से आसानी से मात दी। इसके बाद अगले मुकाबले में युकी भाम्बरी ने अपने प्रतिद्वंदी मिकाइल तोर्पेगार्ड को 6-4, 6-4 से हराते हुए भारत को 2-0 से आगे कर दिया।

अब टीम इंडिया शनिवार को मैदान में उतरेगी। शनिवार को दिन का पहला मैच डबल्स का होगा। अगर रोहन बोपन्ना और द्विज शरण की जोड़ी फ्रेडरिक नीलसन और जोहानस इंगिल्डसेन की जोड़ी को हरा देते हैं तो भारत 3-0 की जीत के साथ ये क्वालीफ़ायर डेनमार्क के खिलाफ जीत जाएगा। दो देशों के बीच डेविस कप में होने वालेक्वालीफ़ायर या अन्य मुकाबले में अधिकतम 5 मैच खेले जाते हैं।

घास पर खेलने का फायदा

भारतीय टीम को ग्रास कोर्ट पर खेलने का खासा फायदा मिलता दिखाई दिया। आमतौर पर डेविस कप के मुकाबले भारत में दिल्ली लॉन टेनिस असोसिएशन के हार्ड कोर्ट पर खेले जाते हैं लेकिन इस बार भारत ने घास पर खेलने का फैसला किया। भारतीय खिलाड़ी ग्रास कोर्ट में तेजी से आ रही गेंद को नीचे रख पाए और डेनमार्क के खिलाफ दोनों सिंगल्स में जीत दर्ज की। रामनाथन को 59 मिनट चले मैच में कोई दिक्कत नहीं हुई, हालांकि 2017 के बाद पहली बार डेविस कप टीम का हिस्सा बने युकी को तोर्पेगार्ड से कड़ी चुनौती मिली।

भारत आज तक डेविस कप का प्रतिष्ठित खिताब नहीं जीत पाया है। पुरुष टीम तीन बार 1966, 1974 और 1987 में उप विजेता जरूर रही। डेविस कप में 4 से 5 मार्च के बीच 24 देश क्वालीफ़ायरखे ल रहे हैं। भारतीय टीमक्वालीफ़ायर से नीचे के स्तर वर्ल्ड ग्रुप प्लेऑफ में खेल रही है क्योंकि वह फिनलैंड से वर्ल्ड ग्रुप में 3-1 से हार गई थी।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now