Create
Notifications

कभी राफेल नडाल की टेनिस अकादमी में खेलते थे रूड, अब उन्हीं के खिलाफ खेलेंगे फाइनल 

कैस्पर रूड पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे हैं।
कैस्पर रूड पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे हैं।
reaction-emoji
Hemlata Pandey

23 साल के कैस्पर रूड नॉर्वे के एक प्रतिष्ठित परिवार से आते हैं, और उनके पिता क्रिस्चियन रूड खुद प्रोफेशनल टेनिस खिलाड़ी रह चुके हैं। साल 2019 में कैस्पर ने अपने खेल को बेहतर बनाने के लिए स्पेन के बार्सिलोना में बनी राफेल नडाल टेनिस अकादमी में प्रवेश किया। इस समय 19 साल के कैस्पर की एटीपी रैंकिंग 143 थी और अकादमी ज्वाइन करने के कुछ ही महीनों बाद वो टॉप 100 में आ गए। अब 3 साल बाद ये युवा खिलाड़ी 23 साल का है और जिस अकादमी में उसने टेनिस के कई गुर सीखे, उसी के संचालक यानी राफेल नडाल के खिलाफ फ्रेंच ओपन के फाइनल में खेलने को तैयार हैं।

राफेल नडाल के साथ उनकी अकादमी में कैस्पर रूड।
राफेल नडाल के साथ उनकी अकादमी में कैस्पर रूड।

विश्व नंबर 8 कैस्पर रूड ने पुरुष सिंगल्स सेमीफाइनल में 20वीं सीड और पूर्व यूएस ओपन विजेता मारिन चिलिच को 3-6, 6-4, 6-2, 6-2 से हराया और अपने करियर के पहले फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे। नॉर्वे के टेनिस इतिहास में वो किसी भी ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी हैं। उनके पिता ने साल 1997 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर में पहुंचे थे और उस समय किसी भी नॉर्वे के खिलाड़ी का ये ग्रैंड स्लैम में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। कैस्पर पिछले साल यानी 2021 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर में पहुंचे और अपने पिता के प्रदर्शन की बराबरी की, लेकिन अब फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचकर उन्होंने सभी रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं।

राफेल नडाल को कैस्पर रूड अपना आइडल मानते हैं। यही कारण है कि जैसे ही मौका मिला और राफेल नडाल अकादमी ने उनके खेल को निखारने की पेशकश की, न रूड ने और न ही उनके पिता ने कोई भी झिझक दिखाई। कैस्पर रूड ने साल 2020 में अर्जेंटीना ओपन जीता और एटीपी 250 का कोई भी खिताब जीतने वाले पहले नॉर्वेजियन खिलाड़ी बने। इसके बाद लगातार इस खिलाड़ी ने अच्छा प्रदर्शन किया और आज विश्व के टॉप 10 प्लेयर्स में शुमार हैं।

पहले ग्रैंड स्लैम पर नजर

पिता क्रिस्चियन रूड के साथ कैस्पर रूड, क्रिस्चियन बतौर कोच कैस्पर को टेनिस सिखाते रहे हैं।
पिता क्रिस्चियन रूड के साथ कैस्पर रूड, क्रिस्चियन बतौर कोच कैस्पर को टेनिस सिखाते रहे हैं।

रूड और नडाल के बीच 5 जून को फ्रेंच ओपन पुरुष सिंगल्स का फाइनल होगा। एक तरफ नडाल रिकॉर्ड 13 बार क्ले कोर्ट पर होने वाले इस इकलौते ग्रैंड स्लैम को जीत चुके हैं तो दूसरी ओर रूड पहली बार कोई मेजर फाइनल खेलेंगे। क्योंकि रूड नडाल की अकादमी के छात्र रहे हैं तो ऐसे में पहले कई बार नडाल के साथ प्रैक्टिस करते रहे हैं और कई बार बड़े टूर्नामेंट में भी दोनों साथ ट्रेनिंग करते दिख जाते हैं। आज तक दोनों ने एक-दूसरे का सामना प्रोफेशनल कोर्ट पर नहीं किया है और ये कोर्ट पर उनकी पहली भिड़ंत होगी। ऐसे में रूड अपने आइडल नडाल के खिलाफ फाइनल में कैसा खेल दिखा पाते हैं ये जानने के लिए टेनिस फैंस बेताब हैं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...