Create
Notifications

यूएस ओपन 2020: सेरेना विलियम्‍स ने धमाकेदार वापसी के बाद जीता मैच, सेमीफाइनल में पहुंचे मेदवेदेव

सेरेना विलियम्‍स
सेरेना विलियम्‍स
Vivek Goel

अमेरिका की दिग्‍गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्‍स ने पहले सेट में पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करके यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाकर रिकॉर्ड 24वें ग्रैंडस्लैम की तरफ मजबूत कदम बढ़ाए। वहीं यूएस ओपन के पुरुष वर्ग में दूसरी वरीयता प्राप्त डॉमिनिक थीम और तीसरे वरीय डानिल मेदवेदेव भी सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं।

सेरेना विलियम्‍स ने आर्थर ऐश स्टेडियम में खेले गए यूएस ओपन के महिला क्वार्टर फाइनल में बुल्गारिया की गैरवरीय स्वेताना पिरिनकोवा के खिलाफ पहला सेट गंवा दिया था, लेकिन इसके बाद उन्होंने दो घंटे से भी अधिक समय तक चले मैच में 4-6, 6-3, 6-2 से जीत दर्ज करके लगातार 11वीं बार यूएस ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

तीसरी वरीयता प्राप्त सेरेना ने मैच जीतने के बाद कहा, 'आप मैच की इस तरह से शुरुआत नहीं चाहते हो, लेकिन आप मैच का इस तरह से अंतर करना चाहते हो।' सेरेना विलियम्‍स अब मारग्रेट कोर्ट के रिकॉर्ड 24 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी करने से केवल दो जीत दूर हैं। सेरेना विलियम्‍स यूएस ओपन में इससे पहले 2007 में सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच सकी थी। तब उन्हें क्वार्टर फाइनल में जस्टिन हेनिन ने हराया था।

अब उन्हें विक्टोरिया अजारेंका का सामना करना है जो 2013 के बाद पहली बार यूएस ओपन के सेमीफाइनल में पहुंची है। बेलारूस की गैरवरीयता प्राप्त अजारेंका ने बेल्जियम की 16वीं वरीय एलिस मर्टन्स को 6-1, 6-0 से पराजित किया।

सेरेना विलियम्‍स और विक्‍टोरिया अजारेंका के बीच आंकड़ों में अमेरिकी खिलाड़ी का पलड़ा भारी है। दोनों के बीच यूएस ओपन का मुकाबला खेला जाना है, लेकिन इससे पहले सेरेना-विक्‍टोरिया की भिड़ंत 22 मौकों पर हुई, जिसमें से 18 मुकाबले सेरेना ने जीते। इनमें 2012 और 2013 के यूएस ओपन फाइनल भी शामिल हैं। महिला वर्ग में दूसरा सेमीफाइनल 2018 की चैंपियन नाओमी ओसाका और 28वीं वरीयता प्राप्त जेनिफर ब्राडी के बीच खेला जाएगा।

यूएस ओपन में मेदवेदेव का जलवा बरकरार

यूएस ओपन के पुरुष वर्ग के क्वार्टर फाइनल में पिछले साल के उप विजेता डानिल मेदवेदेव ने हमवतन रूसी खिलाड़ी और 10वें वरीय आंद्रेई रूबलेव को 7-6 (6), 6-3, 7-6 (5) से हराया। मेदवेदेव ने टूर्नामेंट में अब तक कोई सेट नहीं गंवाया है और उन्होंने अपने मित्र रूबलेव के खिलाफ ब्रेक प्वाइंट का सामना भी नहीं करना पड़ा।

दूसरी वरीयता प्राप्त ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी डॉमिनिक थीम को हालांकि ऑस्ट्रेलिया के 21वें वरीय एलेक्स डि मिनौर को 6-1, 6-2, 6-4 से हराने में कोई खास मशक्कत नहीं करनी पड़ी। अब थीम और मेदवेदेव सेमीफाइनल में आमने सामने होंगे। यूएस ओपन के पुरुष वर्ग का दूसरा सेमीफाइनल पांचवें वरीय अलेक्सांद्र जेवरेव ओर 20वीं वरीयता प्राप्त पाब्लो कारेना बुस्टा के बीच खेला जाएगा।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...