Create

CWG 2022 : पड़ोसी देश पाकिस्तान ने जीता पहला गोल्ड, एक साथ लहराए भारत-पाक के झंडे

109+ किलो वर्ग वेटलिफ्टिंग गोल्ड के साथ पाकिस्तान के नूह बट्ट (बाएं) और भारत के गुरदीप (दाएं)
109+ किलो वर्ग वेटलिफ्टिंग गोल्ड के साथ पाकिस्तान के नूह बट्ट (बाएं) और भारत के गुरदीप (दाएं)

भारत और पाकिस्तान भले ही पड़ोसी मुल्क हों लेकिन दोनों के आपसी रिश्तों की वजह से बहुत कम इन दोनों देशों के झंडो को साथ लहराते देखा जाता है। बर्मिंघम कॉमनवेल्थ खेलों (CWG 2022) में ये अद्भुत नजारा सभी को देखने को मिला जब पुरुषों की 109+ किलोग्राम भार वर्ग वेटलिफ्टिंग स्पर्धा में पाकिस्तान को गोल्ड और भारत को ब्रॉन्ज मिला। पाकिस्तान के मुहम्मद नूह दस्तगीर बट्ट ने पहला स्थान हासिल किया जबकि भारत के गुरदीप सिंह को तीसरा स्थान मिला। न्यूजीलैंड के खिलाड़ी डेविड एंड्रू ने सिल्वर मेडल जीता। ऐसे में मेडल सेरेमनी के दौरान पाकिस्तान और भारत के झंडे साथ ऊपर उठते दिखे।

पाकिस्तान ने बुधवार को जूडो में ब्रॉन्ज के रूप में बर्मिंघम खेलों का अपना पहला मेडल हासिल किया था। इसके कुछ घंटों बाद नूह बट ने 405 किलोग्राम का रिकॉर्ड तोड़ वजन उठाकर पाकिस्तान को उसका पहला गोल्ड दिलाया। बट्ट ने स्नैच में 173 किलोग्राम का भार उठाकर नया गेम्स रिकॉर्ड बनाया जबकि क्लीन एंड जर्क में 232 किलो भार उठाकर भी नया कीर्तिमान स्थापित किया।

Giant Man from Pakistan won Gold Medal in 109+ kg category weightlifting!! Truly deserving!! India’s Gurdeep Singh won #Bronze Medal !! Great to see their friendship #CommonwealthGames2022 @kreedajagat https://t.co/nlsaUUztWg

बट्ट ने पिछले कॉमनवेल्थ खेलों में 105 किलो + कैटेगरी में कांस्य पदक हासिल किया था। न्यूजीलैंड के डेविड ने कुल 394 किलोग्राम वजन उठाया। भारत के गुरदीप सिंह ने स्नैच में 167 किलो और क्लीन एंड जर्क में 223 किलो के साथ कुल 390 किलो का भार उठाते हुए अपने पहले कॉमनवेल्थ खेलों में पदक जीता। स्पर्धा की मेडल सेरेमनी होने के बाद सोशल मीडिया पर दोनो देशों के खेल प्रेमी लगातार पाकिस्तान और भारत के वेटलिफ्टर्स के आपसी व्यवहार की तारीफ कर रहे हैं।

2018 एशियाड के जैवलिन थ्रो का गोल्ड भारत ने और ब्रॉन्ज पाकिस्तान ने जीता था
2018 एशियाड के जैवलिन थ्रो का गोल्ड भारत ने और ब्रॉन्ज पाकिस्तान ने जीता था

पोडियम पर मेडल सेरेमनी के बाद खेलप्रेमियों को 2018 के जकार्ता एशियन गेम्स की याद आ गई जहां पुरुषों के जैवलिन थ्रो में भारत के नीरज चोपड़ा ने पहला स्थान हासिल किया था जबकि पाकिस्तान के अरशद नदीम तीसरे स्थान पर रहे थे। तब मेडल सेरेमनी के बाद पोडियम पर नीरज ने अरशद से हाथ मिलाया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment