Create
Notifications

बीच मुकाबले में रेफरी पर पहलवान सतेंदर मलिक ने किया हमला, WFI ने लगाया आजीवन बैन

दिल्ली में राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल्स के दौरान घटना पेश आई (प्रतीकात्मक तस्वीर)।
दिल्ली में राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल्स के दौरान घटना पेश आई (प्रतीकात्मक तस्वीर)।
Hemlata Pandey

दिल्ली में कॉमनवेल्थ खेलों के लिए चल रहे कुश्ती के ट्रायल्स के दौरान बेहद शर्मनाक वाकया पेश आया। 125 किलोग्राम भार वर्ग के पहलवान सतेंदर मलिक ने अपनी बाउट हारने के बाद रेफरी जगबीर सिंह पर हमला करते हुए उन पर थप्पड़ जड़ा। इस हरकत के बाद रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से सतेंदर पर लाइफटाइम बैन लगा दिया गया है। खबरों के मुताबिक सतेंदर अपनी बाउट के दौरान बढ़त के बाद आखिरी मिनट में हार बैठे जिसका गुस्सा उन्होंने एक दूसरी बाउट के दौरान जज को मारकर निकाला। इस घटना के कुछ वीडियो लगातार वायरल हो रहे हैं।

Incident that forced @WFI_Wrestling to impose life ban on Satender https://t.co/JKaJQ7Xsch

दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम के केडी जाधव हॉल में कुश्ती के पहलवान अपने-अपने भार वर्ग में ट्रायल्स में भाग ले रहे हैं ताकि 2022 के कॉमनवेल्थ खेलों के लिए चुने जाने वाले भारतीय दल का हिस्सा बन सकें। खबरों के मुताबिक 125 किलोग्राम भार वर्ग के आखिरी मुकाबले में मोहित दाहिया और सतेंदर का मुकाबला हो रहा था जिसमें रेफरी जगबीर सिंह हिस्सा नहीं थे।

रेफरी पर हमला करने वाले सर्विसेस के पहलवान सतेंदर मलिक।
रेफरी पर हमला करने वाले सर्विसेस के पहलवान सतेंदर मलिक।

एक समय सतेंदर 3-0 से आगे चल रहे थे लेकिन मैच खत्म होने से 18 सेकेंड पहले मोहित ने अपना दांव चलते हुए न सिर्फ सतेंदर को गिराया बल्कि मैट के बाहर भी ले गए। मोहित को सतेंदर को गिराने का अंक नहीं दिया गया जिसके बाद मोहित की ओर से इसे चैलेंज किया गया। इसके बाद जजों में शामिल पहलवान सत्यदेव मलिक ने रेफरी जगबीर सिंह को बुलाकर वीडियो रिप्ले देखने को कहा। जगबीर सिंह के मुताबिक क्योंकि जज सत्यदेव मलिक खुद सतेंदर सिंह के गांव के रहने वाले हैं, इस कारण उन्होंने फैसला लेने के लिए जगबीर सिंह से अनुरोध किया। इसे देखने के बाद रेफरी जगबीर सिंह ने मोहित को कुल 3 अंक दिलवाए और स्कोर 3-3 से बराबर हो गया। नियम के मुताबिक क्योंकि आखिरी अंक मोहित की झोली में गया था इस कारण उन्हें विजेता घोषित किया गया।

WFI imposes life ban on wrestler Satender Malik for assaulting referee during CWG trials.

इसके बाद एक अन्य बाउट में टोक्यो ओलंपिक सिल्वर मेडल विजेता रवि दाहिया अपने ट्रायल की बाउट खेल रहे थे जहां पास में ही रेफरी जगबीर सिंह बैठे थे। सतेंदर ने इसी के दौरान बीच में जाकर न सिर्फ रेफरी जगबीर सिंह को गाली दी बल्कि उन्हें मुक्का भी मारा। इस घटना की सभी पहलवानों ने निंदा की है। ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट बजरंग पुनिया ने भी सतेंदर मलिक की हरकत को गलत बताया है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...