Create
Notifications

10 सुपरस्टार्स जिन्होंने 2018 में WWE के कई बड़े रिकॉर्ड्स को ध्वस्त किया

Enter caption
Ankit Kumar

साल 2018 में WWE के सुपरस्टार्स ने कई पुराने रिकॉर्ड्स तोड़े तो कई नए रिकॉर्ड बनाए भी। पूरे साल हुए मंडे नाइट रॉ, स्मैकडाउन लाइव और पीपीवी में फैंस को धमाकेदार मुकाबले, चौंकाने वाली एंट्री और नए रिकॉर्ड्स बनते हुए देखने को मिले।

2018 में फैंस को पहली बार 30 विमेंस रॉयल रबंल मैच, पहली बार ऑल विमेंस पीपीवी एवोल्यूशन और विमेंस TLC मैच समेत कई एतिहासिक चीजें देखने को मिली। सैथ रॉलिंस, डीन एम्ब्रोज़, ड्रू मैकइंटायर और बैरन कॉर्बिन ऐसे सुपरस्टार्स हैं जिनके लिए साल 2018 काफी शानदार रहा है।

इसके अलावा स्मैकडाउन लाइव में फैंस को डेनियल ब्रायन की धमाकेदार वापसी और एजे स्टाइल्स के साथ उनके शानदार मुकाबले देखने को मिले। जैसा कि हमने ऊपर जिक्र किया कि इस साल कई सुपरस्टार्स ने WWE में कई नए रिकॉर्ड्स बनाए और पुराने रिकॉर्ड्स तोड़े तो इसी कड़ी में हम उन 10 सुपरस्टार्स पर नज़र डालने जा रहे हैं जिन्होंने साल 2018 में WWE के कई बड़े रिकॉर्ड्स को ध्वस्त किया।

सबसे ज्यादा दिनों तक मनी इन द बैंक ब्रीफकेस रखना: कॉर्मेला

Carmella cashed in her Money in the Bank contract to become Women's Champion

साल 2017 में कॉर्मेला पहली फीमेल सुपरस्टार बनीं जिन्होंने मनी इन द बैंक ब्रीफेकेस अपने नाम किया। हालांकि कॉर्मेला मनी इन द बैंक ब्रीफेकेस को कई अच्छे मौके पर कैश नहीं कर पाईं। उन्होंने ब्रीफेकेस को कैश करने के कई बड़े मौके गंवाएं।

आखिर कार उन्होंने रैसलमेनिया के दो दिन बाद अप्रैल में शॉर्लेट फ्लेयर के खिलाफ मनी इन द बैंक ब्रीफेकेस कैश किया। कॉर्मेला ने मनी इन द बैंक को सफलतापूर्वक कैश कर पहली बार स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप अपने नाम की थी।

कॉर्मेला ने जून 2017 से अप्रैल 2018 तक मनी इन द बैंक ब्रीफेकेस अपने पास रखा। इस तरह से उन्होंने रिकॉर्ड 287 दिन मनी इन द बैंक ब्रीफकेस अपने पास रखा। इससे पहले एज के नाम सबसे लंबे समय तक मनी इन द बैंक ब्रीफेकेस रखने का रिकॉर्ड था।

Get WWE News in Hindi Here

मॉडर्न एरा में सबसे लंबे समय तक टाइटल अपने पास रखना: पीट डन

Pete Dunne won the United Kingdom Championship almost two years ago

पीट डन WWE के NXT यूके ब्रांड के सबसे बड़े स्टार हैं। पिछले कुछ समय में उन्होंने अपने शानदार मुकाबलों से यह साबित कर दिया है कि वह लंबे रेस के घोड़े हैं और मेन रोस्टर में एंट्री करने के लिए बेताब है। पीट डन ने साल 2017 में NXT टेकओवर: शिकागो में टायलर बेट को हराकर यूके चैंपियनशिप अपने नाम की थी।

यह पहला मौका था जब टायलर बेट अपना टाइटल डिफेंड कर रहे थे। वहीं टाइटल जीतने के बाद से पीट डन अभी तक चैंपियन बने हुए हैं। पीट डन रिकॉर्ड 579 दिनों तक टाइटल अपने पास रख चुके हैं और आने वाले दिनों में उनका ये रिकॉर्ड और बड़ा हो सकता है।

WWE ने जिस तरह से NXT के यूके डिवीजन को पुश दिया उससे एक बात तो साफ जाहिर है कि कंपनी आने वाले दिनों में यूके डिवीजन के सुपरस्टार्स को मेन रोस्टर में जरूर शामिल करेगी।

मंडे नाइट रॉ में सबसे ज्यादा मुकाबलों में शामिल होने वाली फीमेल सुपरस्टार: मिकी जेम्स

Mickie James was able to create history on Raw in 2018

2018 में मंडे नाइट रॉ ने अपनी 25वीं सालगिरह सेलिब्रेट की। मंडे नाइट को टीवी पर ब्रॉडकॉस्ट हुए 25 साल हो चुके थे इस मौके पर कंपनी के कई दिग्गज सुपरस्टार्स ने रॉ 25 में नज़र आए। इस शो के दौरान WWE की लैजेंड सुपरस्टार मिकी जेम्स ने WWE में वापसी की।

6 बार की विमेंस चैंपियन रह चुकी मिकी जेम्स अपने करियर में ट्रिश स्ट्रेटेस और बेथ फीनिक्स जैसी सुपरस्टार्स के साथ मुकाबलों में शामिल हो चुकी हैं। मिकी जेम्स प्रोफेशनल रैसलिंग के इतिहास की अकेली ऐसी फिमेल रैसलर हैं जिन्होंने विमेंस डीवाज़ और नॉकआउट चैंपियनशिप के साथ मंडे नाइट रॉ में 164 मुकाबले लड़े हैं।

मिकी जेम्स के अलावा कोई भी फीमेल सुपरस्टार्स ऐसी नहीं है जिसने मंडे नाइट में 164 मुकाबले लड़े हो। मिकी जेम्स का ये रिकॉर्ड विमेंस डिवीजन के लिए एक बड़ी बात है।

रॉयल रंबल मैच में सबसे ज्यादा समय बिताने वाले सुपरस्टार: डेनियल ब्रायन

Daniel Bryan lasted over an hour in the Greatest Royal Rumble match

30 मैन रॉयल रंबल मुकाबला WWE के सबसे देर तक चलने वाला मुकाबला है। यह मुकाबला लगभग 1 घंटे से भी ज्यादा चलता है जिसमें 30 सुपरस्टार्स शामिल होते हैं। हर साल रॉयल रंबल पीपीवी में 30 मैन रंबल मुकाबला देखने को मिलता है। रॉयल रंबल जीतने वाले सुपरस्टार को WWE के सबसे बड़े पीपीवी रैसलमेनिया में टाइटल के लिए मुकाबला करने का मौका मिलता है।

साल 2018 में WWE ने पहली बार ग्रेटेस्ट रॉयल रंबल पीपीवी का आयोजन किया। इस पीपीवी में फैंस को 50 मैन रंबल मुकाबला देखने को मिला। इस मुकाबले की खास बात यह थी कि डेनियल ब्रायन ने पहले नंबर पर एंट्री करते हुए इस मुकाबले में 1 घंटे 16 मिनट का समय बिताया।

रंबल मुकाबले में किसी सुपरस्टार द्वारा बिताया जाने वाला यह सबसे लंबा समय है। डेनियल ब्रायन 1 घंटे 16 मिनट तक रिंग में रूकने के बाद बिग कैश द्वारा एलिमिनेट कर दिए गए।

मंडे नाइट रॉ के एक एपिसोड में सबसे ज्यादा समय तक परफॉर्म करने वाले सुपरस्टार: सैथ रॉलिंस

Rollins impressively ran the gauntlet on Raw back in February

साल 2018 सैथ रॉलिंस के लिए काफी शानदार रहा। 2018 में सैथ रॉलिंस इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन और टैग टीम चैंपियन रहे चुके हैं। इन सबके अलावा सैथ रॉलिंस ने 2018 में गौंटलेट मैच लड़ा। इस मुकाबले में सैथ रॉलिंस के अलावा फिन बैलर, जॉन सीना, रोमन रेंस, ब्रॉन स्ट्रोमैन, इलायस और द मिज़ शामिल थे।

इस मुकाबले में सैथ रॉलिंस ने रिकॉर्ड 1 घंटे 6 मिनट तक मुकाबला किया। आपको बता दें कि मंडे नाइट के इतिहास में किसी भी सुपरस्टार्स ने इतने लंबे समय तक लगातार रिंग में मुकाबला नहीं लड़ा।

सैथ रॉलिंस ने हाल ही में हुए TLC पीपीवी में अपना इंटरकॉन्टिनेंटल टाइटल डीन एम्ब्रोज़ के खिलाफ गंवा दिया है। अब उनके यूनिवर्सल टाइटल के लिए ब्रॉक लैसनर के खिलाफ मुकाबले की अफवाह चल रही है। इस बात की संभावना है कि फैंस को साल 2019 में सैथ रॉलिंस यूनिवर्सल चैंपियन के रूप में नज़र आ सकते हैं।

सबसे ज्यादा दिनों तक टैग टीम चैंपियन: कोफी किंग्सटन

Kofi Kingston is now the longest reigning solo tag team Champion in WWE history

कोफी किंग्सटन WWE में लगभग एक दशक से भी ज्यादा समय बिता चुके हैं। इस दौरान वह कई बाद टैग टीम चैंपियन रह चुके हैं। अगर उनके टैग टीम चैंपियन बने रहने के कुल दिन दिनों की गिनती की जाए तो वह अभी तक WWE में 975 दिनों तक टैग टीम चैंपियन रह चुके हैं।

2018 में कोफी किंग्सटन के साथ द न्यू डे स्मैकडाउन लाइव की सबसे बड़ी टैग टीम रही। पूर्व यूनाइटेड स्टेट चैंपियन रहे कोफी किंग्सटन के 975 दिनों तक टैग टीम चैंपियन रहने के रिकॉर्ड को तोड़ना किसी भी सुपरस्टार्स के लिए आसान बात नहीं होगी।

द न्यू डे टैग टीम ने साल 2018 में कई शानदार मुकाबले दिए हैं। हम उम्मीद करते हैं कि हमें साल 2019 में भी उनकी शानदार परफॉर्मेंस और शानदार मुकाबले देखने को मिलेंगे साथ ही कोफी किंग्सटन अपने इस रिकॉर्ड को और मजबूत करने की कोशिश करेंगे।

WWE के इतिहास में सबसे यंग चैंपियन: निकोलस

Nicholas was just 10 years old when he won the Tag Team Championship at WrestleMania

साल 2017 में टाइटल बेट ने केवल 19 साल की उम्र में यूनाइटेड किंग्डम चैंपियनशिप जीतकर नया रिकॉर्ड बनाया था। हालांकि उनका ये रिकॉर्ड एक साल में ही टूट गया। साल 2018 में हुए रैसलमेनिया 34 में ब्रॉन स्ट्रोमैन का मुकाबला टैग टीम चैंपियनशिप के लिए द बार से बुक हुआ।

इस मुकाबले में ब्रॉन स्ट्रोमैन ने अपने टैग टीम पार्टनर के रूप में एरीना में मौजूद फैंस में से एक 10 साल के बच्चे निकोलस को अपना टैग टीम पॉर्टनर बनाया। आपको बता दें निकोलस WWE के रैफरी जॉन कोन के बेटे हैं।

इस मुकाबले में ब्रॉन स्ट्रोमैन और निकोलस ने जीत हासिल कर टैग टीम चैंपियनशिप अपने नाम की। इस जीत के साथ ही निकोलस ने WWE के इतिहास में सबसे कम उम्र (केवल 10 साल) में चैंपियन बनने का रिकॉर्ड बना दिया। निकोलस के इस रिकॉर्ड को तोड़ना शायद अब काफी मुश्किल होगा।

मॉडर्न एरा में सबसे लंबे समय तक वर्ल्ड टाइटल अपने पास रखना: ब्रॉक लैसनर

Brock Lesnar is now the longest reigning WWE World Champion of the modern era

साल 2018 ब्रॉक लैसनर का यूनिवर्सल चैंपियन के रूप में बीता। 2017 में रैसलमेनिया 33 में गोल्डबर्ग को हराने के बाद ब्रॉक लैसनर ने यूनिवर्सल टाइटल अपने नाम किया। इसके बाद उन्होंने कई मौको पर यूनिवर्सल चैंपियनशिप का सफलतापूर्वक बचाव किया। रैसलमेनिया 33 से लेकर समरस्लैम 2018 तक ब्रॉक लैसनर कुल 503 दिनों तक चैंपियन रहे।

ब्रॉक लैसनर ने 503 दिनों तक वर्ल्ड टाइटल होल्ड करने वाले पहले WWE सुपरस्टार बने। मॉर्डन एरा में ब्रॉक लैसनर से पहले कोई भी सुपरस्टार्स 503 दिनों तक वर्ल्ड चैंपियन नहीं रहा।

स्मरस्लैम में ब्रॉक लैसनर ने रोमन रेंस के खिलाफ यूनिवर्सल टाइटल गंवा दिया। हालांकि रोमन रेंस की बीमारी के चलते लैसनर को टाइटल के लिए मुकाबला करने का एक मौका फिर मिल गया। क्राउन ज्वेल पीपीवी में ब्रॉन स्ट्रोमैन को हराकर ब्रॉक लैसनर ने एक बार फिर यूनिवर्सल टाइटल अपने नाम कर लिया है।

सबसे ज्यादा पीपीवी में जीत हासिल करने वालीं सुपरस्टार: शॉर्लेट फ्लेयर

Charlotte Flair has racked up an impressive 25 wins on pay-per-view

WWE में में शॉर्लेट फ्लेयर एक ऐसी सुपरस्टार हैं जिन्होंने कंपनी में विमेंस डिवीजन को एक नए स्तर पर ले जाने का काम किया। शॉर्लेट फ्लेयर पिछले तीन सालों में विमेंस डिवीजन की सबसे टॉप सुपरस्टार बन तुकी हैं। आपको शायद यह जानकर हैरानी होगी कि साल 2015 में मेन रोस्टर में डेब्यू करने वालीं शार्लेट फ्लेयर अभी तक 25 बार पीपीवी में जीत हासिल कर चुकी हैं।

WWE के इतिहास में शार्लेट फ्लेयर ही ऐसी सुपरस्टार हैं जिन्होंने 25 पीपीवी में जीत हासिल की है। इसके अलावा शार्लेट फ्लेयर 7 बार विमेंस चैंपियन भी रह चुकी है। 8वीं बार विमेंस चैंपियन बनते ही शार्लेट फ्लेयर WWE के इतिहास में सबसे ज्यादा बार विमेंस चैंपियन बनने वालीं सुपरस्टार बन जाएंगी।

शार्लेट फ्लेयर ने साल 2018 में कई धमाकेदार मुकाबले दिए हैं। एक फैन होने के नाते हम उम्मीद करते हैं कि साल 2019 में भी हमें उनके धमाकेदार मुकाबले देखने को मिलेंगे।

एक रॉयल रंबल मैच सबसे ज्यादा रैसलर्स को एलिमिनेट करने का रिकॉर्ड: ब्रॉन स्ट्रोमैन

Braun Strowman won The Greatest Royal Rumble back in April

साल 2018 में फैंस को पहली बार ग्रेटेस्ट रॉयल रंबल के रूप में नया पीपीवी देखने को मिला। इस पीपीवी में फैंस को 50 मैन रंबल मुकाबला देखने को मिला। इस मुकाबले में ब्रॉन स्ट्रोमैन ने 13 रैसलर्स को एलिमिनेट कर एक नया रिकॉर्ड बनाया।

इससे पहले यह रिकॉर्ड रोमन रेंस के नाम था जिन्होंने साल 2014 में हुए रंबल मुकाबले के दौरान 12 रैसलर्स को एलिमिनेट किया। रोमन रेंस से पहले केन ने एक रंबल मुकाबले में 11 रैसलर्स को एलिमिनेट किया था।

ब्रॉन स्ट्रोमैन ने ना केवल 13 रैसलर्स को एलिमिनेट कर एक नया रिकॉर्ड बनाया बल्कि इस मुकाबले में जीत भी हासिल की। साल 2019 में ब्रॉन स्ट्रोमैन के यूनिवर्सल चैंपियन बनने की अफवाहे चल रही हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि आखिर ब्रॉन स्ट्रोमैन कब यूनिवर्सल चैंपियन बनते हैं।

लेखक: फिलिपा मैरी, अनुवादक: अंकित कुमार

Edited by PANKAJ

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...