2 बड़े Superstars जिन्होंने WWE चैंपियनशिप जीतकर इसका महत्व बढ़ाया और 2 जिनके कारण टाइटल का कद कम हुआ

Ujjaval
WWE में कुछ स्टार्स ने बतौर चैंपियन फैंस का दिल जीता है
WWE में कुछ स्टार्स ने बतौर चैंपियन फैंस का दिल जीता है

WWE: WWE में रहते हुए हर एक सुपरस्टार टॉप चैंपियनशिप जीतना चाहता है। इसके लिए स्टार्स को जमकर मेहनत करनी पड़ती है और अपने कैरेक्टर को बेहतर बनाना पड़ता है। WWE में इस समय दो वर्ल्ड चैंपियनशिप है और यह पैटर्न काफी समय से चल रहा है। जब कोई सुपरस्टार चैंपियन बनता है, तो टॉप टाइटल अपने पास रखने से उसका कद बढ़ता है।

कई सारे ऐसे भी रेसलर्स हैं, जो चैंपियनशिप को एलिवेट करने और उसका महत्व बढ़ाने में भी सफल हो जाते हैं। दूसरी ओर कुछ इस काम में बुरी तरह असफल होते हैं। इस आर्टिकल में हम 2 सुपरस्टार्स के बारे में बात करेंगे, जो WWE चैंपियनशिप का महत्व बढ़ाने में सफल हुए और 2 जिन्होंने इसका कद कम किया।

2- WWE चैंपियनशिप का कद कम किया: द मिज़

youtube-cover

द मिज़ ने अपने WWE करियर में बतौर हील शानदार काम किया। फैंस को उनके इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप रन जरूर याद होंगे। उन्होंने इस टाइटल को दोबारा प्रेस्टीज दिलाने में अहम भूमिका निभाई। वो यही चीज़ WWE चैंपियनशिप के साथ नहीं कर पाए। द मिज़ ने अपने करियर में दो बार WWE चैंपियनशिप पर कब्जा किया।

मिज़ के दोनों ही चैंपियनशिप रन काफी ज्यादा बोरिंग रहे। मिज़ ने पहले रन के दौरान WrestleMania 27 में जॉन सीना को हराकर चैंपियनशिप रिटेन भी की थी लेकिन इससे भी कोई फायदा नहीं हुआ। मिज़ का दूसरा चैंपियनशिप रन एकदम निराशाजनक रहा था और वो जल्द ही टाइटल हार गए थे।

2- WWE चैंपियनशिप का महत्व बढ़ाया: रोमन रेंस

youtube-cover

रोमन रेंस अपने हील टर्न से पहले कभी भी मुख्य चैंपियनशिप को 100 दिनों से ज्यादा अपने पास नहीं रख पाए थे। यूनिवर्सल चैंपियन बनने के बाद रेंस की किस्मत बदल गई है और फिर वो WWE चैंपियनशिप पर कब्जा करने में भी सफल रहे। रेंस ने दोनों टाइटल को यूनिफाइड भी कर दिया।

रोमन रेंस ने चैंपियन बनने के बाद कम मौकों पर टाइटल को दांव पर लगाया लेकिन उनके कैरेक्टर वर्क और स्टोरीलाइन ने फैंस को प्रभावित किया। रेंस ने टाइटल रिटेन रखते हुए बतौर टॉप स्टार अनडिस्प्यूटेड WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप का कद बढ़ाया। उन्होंने इस टाइटल का मान बढ़ाने में बहुत बड़ा किरदार निभाया।

1- WWE चैंपियनशिप का कद कम किया: अल्बर्टो डेल रियो

youtube-cover

WWE में अल्बर्टो डेल रियो ने डेब्यू के बाद काफी जबरदस्त सफलता हासिल की थी। उन्हें विंस मैकमैहन द्वारा बड़ा पुश दिया गया। डेल रियो अपने WWE करियर के दौरान 4 बार वर्ल्ड चैंपियन रहे। उन्होंने दो बार WWE टाइटल और 2 बार वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल पर कब्जा किया। अल्बर्टो इसके बावजूद कभी बतौर चैंपियन प्रभावित नहीं कर पाए।

फैंस ने कभी उन्हें टॉप चैंपियन के रूप में नहीं देखा। कई लोगों का यह भी मानना था कि मैकमैहन ने अल्बर्टो को आते ही बड़ा पुश देकर गलती की। जब भी डेल रियो टॉप चैंपियन बने, उनके पास मौजूद टाइटल सेकेंडरी बेल्ट के रूप में नज़र आया। इससे चैंपियनशिप का कद कम हुआ।

1- चैंपियनशिप का महत्व बढ़ाया: WWE दिग्गज जॉन सीना

youtube-cover

जॉन सीना ने WWE में रहते हुए काफी जबरदस्त काम किया है। उन्होंने 2002 में डेब्यू किया था और कुछ सालों में वो टॉप स्टार बन गए। इसके सीना ज्यादातर मौकों पर मेन इवेंट्स स्टोरीलाइन का हिस्सा रहे। जॉन सीना ने WWE में 16 बार वर्ल्ड चैंपियनशिप पर कब्जा किया। इसी बीच उन्होंने कई बार टाइटल को दिग्गजों के खिलाफ डिफेंड भी किया।

सीना ने WWE टाइटल की लिगेसी कायम करने में अहम किरदार निभाया। जॉन कभी अपने टाइटल को डिफेंड करने से पीछे नहीं हटते थे। इसी वजह से उन्हें WWE इतिहास के सबसे अच्छे चैंपियन में से एक माना जा सकता है। सीना ने हमेशा ही टॉप चैंपियनशिप को अपने साथ रखकर इसका कद बढ़ाया है।