Create

2 रैसलर जो यूनिवर्सल चैंपियन बनने के बाद सबसे ज्यादा दुर्भाग्‍यशाली रहे

Enter caption

WWE ने कुछ साल पहले यूनिवर्सल चैंपियनशिप को इंट्रोड्यूस कराया था। जब विंस मैकमैहन ने रॉ और स्मैकडाउन लाइव को अलग-अलग करने का विचार किया, तब उस समय WWE में एक मेन इवेंट चैंपियनशिप थी, जो ब्रांड के अलग होने के बाद स्मैकडाउन लाइव में चली गई। इसके बाद WWE द्वारा रॉ के लिए एक नई चैंपियनशिप बेल्ट, यूनिवर्सल चैंपियनशिप को लाया गया।

यूनिवर्सल चैंपियनशिप को WWE में लाने के बाद इसके लिए पहला मुकाबला सैथ रॉलिंस और फिन बैलर के बीच रखा गया। इस मुकाबले में फिन बैलर, सैथ रॉलिंस को हराकर पहले यूनिवर्सल चैंपियन बने। किंतु चैंपियनशिप जीतने के दूसरे ही दिन उन्हें अपनी चैंपियनशिप चाेट के कारण छोड़नी पड़ी। फिन बैलर के बाद ब्रॉक लैसनर, केविन ओवेंस, गोल्डबर्ग, रोमन रेंस आदि द्वारा यह चैंपियनशिप जीती गई।

इस बात को एक इत्तेफाक मानिए, किंतु कुछ रैसलर ऐसे हैं जिनके यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीतने के बाद उनके रैसलिंग करियर में काफी परेशानियां पैदा हुईं। तो आइए जान लेते हैं उन 2 रैसलर के बारे में जो यूनिवर्सल चैंपियन बनने के बाद दुर्भाग्यशाली रहे।

#2 फिन बैलर

Enter caption

फिन बैलर का प्रदर्शन NXT में काफी शानदार रहा और वे NXT चैंपियनशिप जीतने में भी सफल रहे। 2016 में फिन बैलर ने अपना डेब्यू मेन रोस्‍टर में किया, जिसके बाद रॉ में फैटल फोर वे मुकाबले में जीतने और उसके बाद रोमन रेंस को हराने के बाद फिन बैलर को समरस्‍लैम 2016 में सैथ रॉलिंस के खिलाफ लड़ने का मौका मिला।

समरस्लैम में अपने अविश्वसनीय प्रदर्शन के बलबूते पर फिन बैलर ने यूनिवर्सल चैंपियनशिप अपने नाम की, किंतु इसके बावजूद मात्र 1 दिन तक यूनिवर्सल चैंपियन रहे। मुकाबले के दौरान लगी गहरी चोट के कारण फिन बैलर को यूनिवर्सल चैंपियनशिप छोड़नी पड़ी, जिसके बाद भी लंबे समय तक WWE से दूर रहे। वर्तमान में फिन बैलर WWE में नियमित रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। किंतु इसके बावजूद वे एक बार फिर यूनिवर्सल चैंपियन बनने में असफल रहे हैं।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#1 रोमन रेंस

Enter caption

इस बात में कोई शक नहीं है कि रोमन रेंस ने कई बड़े रिकॉर्ड WWE में बनाए हैं। किंतु रोमन रेंस को यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीतने में काफी समय लगा था। रोमन रेंस को यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए पर्याप्त मौके भी दिए गए, किंतु इसके बावजूद रोमन रेंस चैंपियनशिप जीतने में असमर्थ रहे। रैसलमेनिया 34 में जब सभी यह सोच रहे थे कि रोमन रेंस चैंपियन बनकर निकलेंगे और ब्रॉक लैसनर WWE छोड़कर चले जाएंगे, किन्‍तु WWE ने अपने प्लान में बड़ा बदलाव किया, जिससे इस मुकाबले में रोमन रेंस की हार हुई।

समरस्लैम 2018 में आखिरकार रोमन रेंस ने ब्रॉक लैसनर को हराकर यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीत ली। किंतु कुछ ही दिनों तक वे इस चैंपियनशिप को अपने पास रख पाए। जिसके बाद रोमन रेंस को एक बार फिर उनकी पुरानी बीमारी ल्यूकीमिया ने जकड़ लिया। और उन्हें अपनी चैंपियनशिप बीच में ही छोड़नी पड़ी। रोमन रेंस के WWE से दूर रहने के कारण WWE को अपने कई बड़े प्लान में बदलाव भी करने पड़े। वर्तमान में रोमन रेंस ने वापसी कर ली है, किंतु वे यूनिवर्सल चैंपियनशिप की होड़ में शामिल होते हुए नजर नहीं आ रहे।

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment