2 WWE दिग्गज जिन्होंने रिटायरमेंट से बाहर आकर जबरदस्त प्रदर्शन किया और 2 जिन्होंने यह फैसला लेकर गलती की

WWE दिग्गज जिनका रिटायरमेंट से बाहर आने का फैसला सही था और जिनका नहीं था
WWE दिग्गज जिनका रिटायरमेंट से बाहर आने का फैसला सही था और जिनका नहीं था

WWE: रेसलिंग में काम करने वाले हर रेसलर को एक समय के बाद रिंग से रिटायरमेंट लेनी पड़ती है। इसके बावजूद उनके मन से रिंग के एक्शन, रोमांच और फैंस के रिएक्शन का चाव कम नहीं होता है। यही वजह है कि कई रेसलर्स रिटायर होने के बाद रिंग में वापसी करते हैं और यह बात WWE के लिए भी सच है।

ऐज, शॉन माइकल्स, डेनियल ब्रायन और ब्रेट हार्ट समेत कई रेसलर्स हैं जिन्होंने एक समय पर WWE रिंग को अलविदा कह दिया था। इसके बावजूद वह वापस आए लेकिन सबका वापस आना अच्छा ही रहा हो, यह जरूरी नहीं है। इस आर्टिकल में हम उन 2 रेसलर्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने रिटायरमेंट से वापस आकर अच्छा प्रदर्शन किया, जबकि 2 ऐसे भी थे जिनका यह फैसला बहुत बड़ी गलती थी।

2- रिटायरमेंट से वापस आना गलती थी: WWE हॉल ऑफ फेमर शॉन माइकल्स

शॉन माइकल्स और द अंडरटेकर के बीच WrestleMania 26 में हुआ करियर बनाम स्ट्रीक मैच बेहद शानदार था। इसमें माइकल्स को हार मिली थी, जिसके बाद शॉन ने रिटायरमेंट ले ली थी। इसके बाद उन्हें टीवी पर मैच लड़ते हुए नहीं देखा गया था। फैंस यह उम्मीद कर रहे थे कि अब शायद उन्हें हार्टब्रेक किड की वापसी WWE रिंग में देखने को नहीं मिलेगी लेकिन शॉन ने सभी को गलत साबित करते हुए रिंग में फिर से एंट्री की थी।

शॉन ने 2018 में रिंग में वापस आने का फैसला किया और उन्होंने WWE Crown Jewel 2018 में अपने साथी ट्रिपल एच के साथ मिलकर द अंडरटेकर और केन की टीम से मैच लड़ा। इस मैच में सिर्फ शॉन ही नहीं बल्कि द ब्रदर्स ऑफ डिस्ट्रक्शन और डीएक्स के मेंबर्स बेहद बेकार प्रदर्शन करते हुए दिखाई दिए। शॉन ने इसके बाद से रिंग में एंट्री नहीं की है और शायद उनका वापस आना ऐसी गलती है, जिसे वह दोहराना नहीं चाहेंगे।

2- रिटायरमेंट से वापस आकर जबरदस्त प्रदर्शन किया: पूर्व WWE सुपरस्टार ऐज

ऐज का वापस आना ऐसा फैसला था, जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की थी। वह 2011 में नेक इंजरी के चलते रिंग से रिटायर हो गए थे। उन्हें लेकर यह कयास थे कि वह 2020 में होने वाले Royal Rumble मैच के दौरान वापसी करेंगे लेकिन ऐसा सच में होगा यह किसी ने नहीं सोचा था। वह जब 21वें नंबर पर वापस आए, तो फैंस खुशी से झूम उठे थे। आप उसका अंदाजा ऊपर दिए वीडियो से लगा सकते हैं।

ऐज ने रिटायरमेंट से अपनी वापसी के बाद 23 मिनट तक इस मैच में प्रदर्शन किया था। वह आखिरी तीन लोगों में शामिल थे लेकिन अंत में उन्हें रोमन रेंस ने एलिमिनेट कर दिया था। ऐज ने इसके बाद उसी साल दो मैच लड़े थे। वह इसके बाद टॉर्न ट्राइसेप के चलते रिंग से दूर हो गए थे। ऐज ने बेहद अच्छा प्रदर्शन किया और वह आज भी रेसलिंग करते हैं। यह बात और है कि वह अब ऐसा AEW के लिए करते हुए दिखाई देते हैं।

1- रिटायरमेंट से वापस आना गलती थी: WWE हॉल ऑफ फेमर ब्रेट हार्ट

WWE हॉल ऑफ फेमर ब्रेट हार्ट जब 1997 में कंपनी से दूर हुए थे, तो किसी ने उम्मीद नहीं की होगी कि वह कभी भी वापसी करेंगे। इससे उलट ब्रेट ने ना सिर्फ कंपनी में वापसी की, बल्कि उन्होंने अपने साथ हुए मॉन्ट्रियल स्क्रूजॉब के कारण विंस मैकमैहन के साथ WrestleMania 26 में एक मैच का भी प्रस्ताव रखा। इस मैच को लड़ने के लिए जब विंस तैयार, हुए तो उन्हें मालूम पड़ा कि इसमें एक स्पेशल गेस्ट रेफरी है।

यह स्पेशल गेस्ट रेफरी ब्रूस हार्ट थे और इन दोनों के बीच होने वाला मुकाबला एक नो होल्ड्स बार्ड लंबरजैक मैच था। यह मैच ब्रेट हार्ट की रिटायरमेंट के बाद हो रही वापसी के कारण हो रहा था। ब्रेट इस मैच में जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे थे, उसको प्रदर्शन भी नहीं कहा जा सकता है। फैंस बस किसी तरह इसके खत्म होने का इंतजार कर रहे थे और जब यह खत्म हुआ तो सबने चैन की सांस ली। मुकाबला रेसलिंग क्वालिटी के हिसाब से बेहद खराब था।

1- रिटायरमेंट से वापस आकर जबरदस्त प्रदर्शन किया: पूर्व WWE सुपरस्टार डेनियल ब्रायन

डेनियल ब्रायन ने जब 2016 में असमय रिटायरमेंट ली थी तो फैंस बेहद दुखी हुए थे। वह ब्रायन को और समय तक रेसलिंग करते हुए देखना चाहते थे। इसके बाद ब्रायन SmackDown के जनरल मैनेजर बन गए और इस रूप में ही वो WWE और रेसलिंग से जुड़े रहे। फैंस दो साल का समय बीत जाने के कारण उनकी वापसी की उम्मीद को खो चुके थे कि तभी कुछ ऐसा हुआ, जिसकी उम्मीद नहीं थी।

2018 में डेनियल ने घोषणा कर दी कि वह रिंग में वापसी कर रहे हैं। इसके बाद उन्होंने उस साल WrestleMania 34 में शेन मैकमैहन के साथ मिलकर केविन ओवेंस और सैमी ज़ेन की टैग टीम से मुकाबला किया था। वह अगले साल WrestleMania में WWE चैंपियन के तौर पर एंट्री कर रहे थे। इसके साथ ही वह WrestleMania 37 में रोमन रेंस को उनकी अनडिस्प्यूटेड WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए चेलेंज कर रहे थे। अभी वो AEW में हैं।