Create

3 यादगार मौके जब अंडरटेकर की 'मौत' के बाद वापसी हुई

the deadman returns after being dead

अंडरटेकर ने अपना लगभग पूरा जीवन रेसलिंग को ही समर्पित किया है और वो निःसंदेह एक महान रेसलर रहे हैं। उन्हें बच्चों से लेकर बूढ़े रेसलिंग फैंस का प्यार निरंतर मिलता रहा है।

करीब तीस साल का लम्बा रेसलिंग करियर और इस दौरान काफी बार उनके करियर को समाप्त करने की कोशिश भी की गयी। कास्केट में फंसने से लेकर उन्हें जिंदा जलाने के किस्से तक। अंडरटेकर ने अपने समय के दौरान WWE को बहुत बड़ी बड़ी यादें दी हैं।

'द डैडमैन' ने वापसी कर उनसे बदला भी लिया, जिन्हें उन्हें जिंदा जलाने की कोशिश की थी। इस आर्टिकल में हम चर्चा करने वाले हैं ऐसे तीन लम्हों पर जब अन्य सुपरस्टार्स ने अंडरटेकर को मारने की कोशिश की, मगर 'द डैडमैन' ने बेहतरीन वापसी कर सभी को चौंकाया।

#3 रॉयल रंबल 1994

undertaker at royal rumble 1994

रॉयल रंबल 1994 में अंडरटेकर ने योकोज़ूना के सामने WWE चैंपियनशिप के लिए चुनौती पेश की, जो कि एक कास्केट मैच रहा। योकोज़ूना को जीत हासिल हुई, लेकिन अभी एक डरावनी चीज होनी बाकी थी।

मैच ख़त्म होने के बाद एडम बॉम्ब और क्रश जैसे सुपरस्टार्स की एंट्री हुई और सभी ने अंडरटेकर की खूब धुनाई की। इस सैगमेंट के बाद अंडरटेकर को कास्केट में बंद कर दिया गया और जिसके बाद बिजली भी गरजी। एरीना में पूरी तरह अंधेरा छाया हुआ था और टीवी स्क्रीन पर दिखाया गया कि अंडरटेकर की आत्मा को कभी शांति नहीं मिलेगी। इसके सात महीने बाद तक अंडरटेकर रिंग में नजर नहीं आए।

मगर समरस्लैम में उन्होंने वापसी की, जिससे पूरा रेसलिंग जगत हैरान रह गया। इसी के बाद अंडरटेकर को 'द डैडमैन' के नाम से जाना जाने लगा।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 1996 में जिंदा दफनाया गया

undertaker was buried alive in 1996

1996 में अंडरटेकर को मैनकाइंड, ट्रिपल एच और गोल्डस्ट जैसे सुपरस्टार्स द्वारा दफनाया गया था। पॉल बेयरर, अंडरटेकर के डेब्यू से ही उनका साथ निभा रहे थे। परन्तु यहाँ पॉल बेयरर ने दल बदल लिया और मैनकाइंड को अपना साथी बनाया।

समरस्लैम 1996 में मैनकाइंड को अंडरटेकर पर जीत हासिल हुई थी और शर्त यह थी कि जो भी हारेगा उसे जिंदा दफना दिया जाएगा।

'द डैडमैन' को दफनाने की प्रक्रिया चल रही थी, मगर बिजली गरजी और कब्र में से हाथ बाहर निकला। सभी अन्य रैसलर डरे सहमे रिंग से दूर भाग खड़े हुए। यह अंडरटेकर के मृत होने से वापसी का सबसे छोटा दौर रहा।

आपको यह भी याद दिला दें कि 'द डैडमैन' के हाथ उस समय वापसी और बदला लेने की ओर इशारा कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: 7 बड़े WWE सुपरस्टार्स जो रैसलमेनिया 35 के बाद संन्यास ले सकते हैं

#1 रैंडी ऑर्टन बनाम अंडरटेकर- 2005

undertaker vs randy orton summerslam 2005

अपने करियर के शुरुआती दिनों में 'द लैजेंड किलर' के नाम से मशहूर रैंडी ऑर्टन का सामना अंडरटेकर से हुआ। अंडरटेकर ने स्मैकडाउन में टैग टीम चैंपियंस बिग शो और केन की खूब धुनाई की, मगर रैंडी ऑर्टन ने सरप्राइज एंट्री लेते हुए 'द डैडमैन' को RKO का शिकार बनाया।

इससे अगली स्मैकडाउन में रैंडी ऑर्टन का सामना मैट हार्डी से हुआ, लेकिन मैच ख़त्म होने के तुरंत बाद एकदम से अंधेरा छा गया। जो कि अंडरटेकर कि एंट्री का संदेशा था।

रैंडी ऑर्टन और उनके पिता बॉब ऑर्टन रिंग से बाहर भागने का प्रयास करते नजर आए, लेकिन हर बार अंडरटेकर उनका रास्ता रोकने में सफल रहे।

इसके बाद समरस्लैम में जो खूनी मैच लड़ा गया, उसे शायद कोई रेसलिंग फैन कभी नहीं भुला पाएगा। समरस्लैम के इस मैच को और भी भयंकर रूप तब मिला, जब घोषणा की गयी कि यह हैल इन ए सैल मैच होगा।

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment