Create

7 बड़े WWE सुपरस्टार जो Wrestlemania 35 के बाद ले सकते हैं संन्यास

brock lesnar

WWE फिलहाल एक मुश्किल दौर से गुजर रही है। एक तरफ AEW(ऑल एलीट रैसलिंग) है, जो लगातार WWE सुपरस्टार्स को अपने साथ जोड़ने का प्रयास कर रही है। दूसरी तरफ कुछ दिग्गज सुपरस्टार्स हैं जो जल्द ही संन्यास ले लेंगे।

फिलहाल WWE का पूरा फोकस रैसलमेनिया पर है, जहां मौजूदा रोस्टर में मौजूद सभी सुपरस्टार्स को मौका देने का प्रयास किया जा रहा है।

मगर इसी बीच ये सवाल भी उठ रहे हैं कि रैसलमेनिया 35 में कौन आख़िरी बार रिंग में उतरने वाला है। हालांकि इस सवाल का जवाब देना मुश्किल है कि कौन संन्यास लेने वाला है और कौन नहीं।

इसीलिए हम आपके साथ मिलकर इस बात पर चर्चा करने वाले हैं कि कितने सुपरस्टार्स हैं, जो रैसलमेनिया 35 में अपना आख़िरी WWE मैच लड़ने वाले हैं।

7) कर्ट एंगल

kurt angle

आइये एक ऐसे नाम से शुरुआत करते हैं, जिसके संन्यास की पहले ही पुष्टि हो चुकी है। इस बात से दुनिया भर के रैसलिंग फैंस वाकिफ हैं कि कर्ट एंगल, रैसलमेनिया 35 में अपना रिटायरमेंट मैच लड़ने वाले हैं।

आपको याद दिला दें कि कर्ट एंगल, बैरन कॉर्बिन के खिलाफ अपना रिटायरमेंट मैच लड़ने वाले हैं। कर्ट एंगल की उम्र अब उन्हें रिंग में लड़ने की अनुमति नहीं दे रही है।

लेकिन उम्र ही नहीं है जो उन्हें रिटायर होने को विवश कर रही है। लगातार चोटों से घिरे रहना किसी भी स्पोर्ट्सपर्सन के करियर को ख़त्म कर सकता है। अब वह समय आ गया है जब इस पूर्व ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट को WWE रिंग को अलविदा कहना ही पड़ेगा।

रैसलमेनिया में देखने योग्य बात यह होगी कि बैरन कॉर्बिन इस मौके का फायदा उठाने में कितने सफल रहते हैं। क्या यह बैरन कॉर्बिन के WWE करियर की नई शुरुआत होने वाली है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

6) बेथ फ़ीनिक्स

beth phoenix

बेथ फ़ीनिक्स के आने से विमेंस डिवीज़न को मजबूती मिली है। जब से साशा बैंक्स और बेली WWE विमेंस टैग टीम चैंपियन बनी हैं, एक ठहराव सा देखने को मिल रहा था।

यदि रॉयल रम्बल 2018 को हटा दिये जाए, तो बेथ फ़ीनिक्स पूरे सात साल बाद किसी स्टोरीलाइन का हिस्सा बनी हैं। यदि रैसलमेनिया में नताल्या और बेथ फ़ीनिक्स टैग टीम चैंपियन बन भी गई, तो संभावनाएं न के बराबर हैं कि बेथ, अगली रैसलमेनिया तक WWE के साथ बनी रहेंगी।

यह भी पढ़ें: 5 शानदार योजनाएँ जो विंस मैकमैहन ने Wrestlemania 35 के लिए तैयार की हैं

5) ट्रिपल एच

triple h

केवल चार महीने के भीतर ट्रिपल एच कई दिग्गज सुपरस्टार्स के साथ स्टोरीलाइन का हिस्सा रह चुके हैं। जिनमें अंडरटेकर, शॉन माइकल्स और केन जैसे दिग्गज रैसलर शामिल रहे। अब बारी है बतिस्ता के साथ मैच की।

रैसलमेनिया में होने वाले इस मैच में ट्रिपल एच का करियर अधर में लटक रहा है। बिना कोई संदेह ट्रिपल एच एक महान रैसलर रहे हैं। लेकिन यदि बतिस्ता वाकई में ट्रिपल एच को पिन कर हराने में सफल रहते हैं, तो 'द गेम' का करियर वहीं थम जाएगा।

हालांकि कोई नहीं चाहता कि ट्रिपल एच का करियर ख़त्म हो, क्योंकि उनकी बॉडी शेप अभी भी किसी युवा की भांति प्रतीत होती है। वो कम से कम तीन से चार साल और रिंग में लड़ने में सक्षम हैं।

4) बतिस्ता

batista

रैसलमेनिया में ट्रिपल एच ही एकमात्र रैसलर नहीं हैं, जो संन्यास लेने की कगार पर खड़े हैं। बतिस्ता भी उस ओर इशारा कर चुके हैं कि यह मैच उनके करियर का आख़िरी मैच हो सकता है।

यह ख़बर सच है या झूठ, इस बारे में तो पता रैसलमेनिया में ही चल पाएगा। मगर इस स्टोरीलाइन को देखते हुए ऐसा कहना गलत नहीं है कि ट्रिपल एच और बतिस्ता में से कोई एक अपना आख़िरी मैच लड़ने वाला है।

उन्हें अपने हॉलीवुड प्रोजेक्ट्स पर भी ध्यान देना है और शायद अब उन्हें WWE की अधिक जरूरत नहीं है। उन्हें जरूरत है तो एक रिटायरमेंट मैच की।

यह भी पढ़ें: ट्रिपल एच बनाम बतिस्ता मैच के पाँच संभावित अंत

3) डीन एम्ब्रोज़

dean ambrose

एक ऐसा सुपरस्टार, जिसके जाने की ख़बर सुनकर ही बुरा महसूस हो रहा है। WWE ने उन्हें रोकने के बहुत प्रयास किए परंतु सफलता हाथ नहीं लगी।

ऐसा बिलकुल नहीं है कि डीन एम्ब्रोज़ को WWE में सफलता हासिल न हुई हो। वो ग्रैंड-स्लैम चैंपियन रहे हैं। लेकिन बहुत बार स्थिति ऐसी सामने आईं, जब एम्ब्रोज़ टॉप पर पहुंचे ही थे कि उन्हें फिर से वहीं ला खड़ा किया गया, जहां से उन्होंने शुरुआत कि थी।

अब फैसला यह लिया गया है कि डीन एम्ब्रोज़ को रैसलमेनिया में कोई मैच नहीं दिया गया है। यह ख़राब रणनीति नहीं तो और क्या है?

2) ब्रॉक लैसनर

brock lesnar

आख़िर यह सवाल क्यों न पूछा जाए कि अब WWE में ब्रॉक लैसनर के लिए क्या बाकी रह गया है। पिछली बार जब लैसनर यूनिवर्सल चैंपियन बने थे, करीब डेढ़ वर्ष तक यह चैंपियनशिप बेल्ट उनके पास रही।

उन्हें दूसरी बार चैंपियन बने चार महीने से अधिक का समय बीत चुका है। क्राउन ज्वैल में चैंपियन बनने के बाद लैसनर ने केवल दो मैच लड़े हैं। यह सही समय है कि लैसनर को छुट्टी दे दी जाए, जिससे यूनिवर्सल चैंपियनशिप कि गरिमा बनी रहे।

साथ ही साथ उनकी UFC में वापसी की खबरें भी चर्चा का विषय बनी हुई हैं। जहाँ संभव ही डेनियल कॉर्मियर उनका इंतज़ार कर रहे हैं।

डेनियल कॉर्मियर खुद भी रिटायरमेंट के दौर से गुजर रहे हैं, बेहतर होगा कि उन्हें वह मैच(लैसनर के खिलाफ) लड़ने का मौका जल्द ही मिल जाए, जिसका वो महीनों से इंतज़ार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: WWE सुपरस्टार्स की कुछ अजीब आदतें जो आपको हैरान कर देंगी

1) रोंडा राउजी

ronda rousey may leave wwe after wrestlemania 35

कुछ महीने पूर्व रोंडा राउजी द्वारा WWE छोड़ने की ख़बरें आग की लपटों की तरह फैलती ही चली जा रही थीं। इसके पीछे की वजह यह बताई गयी कि वो अपने परिवार को अधिक समय देना चाहती हैं।

सवाल अभी भी हैं कि क्या रोंडा राउजी वाकई में रैसलमेनिया के बाद WWE छोड़ने का मन बना चुकी हैं या फिर ये ख़बरें केवल फैंस का ध्यान भटकाने के लिए फैलाई गई हैं।

हाल ही में उन्होंने हील टर्न लिया है और इस हील टर्न के साथ वो रैसलमेनिया में शार्लेट और बैकी लिंच के खिलाफ रॉ विमेंस चैंपियनशिप डिफेंड करने रिंग में उतरने वाली हैं।

यह तो तय है कि रैसलमेनिया 35 में जो भी उन्हें हराएगा, वो WWE की विमेंस डिवीज़न पर राज करेगा। लेकिन यह भी एक कड़वा सच है कि WWE को आने वाले दशकों में रोंडा राउजी जैसी सुपरस्टार नहीं मिलेंगी।

Quick Links

Edited by PANKAJ
Be the first one to comment