Create
Notifications

3 WWE जॉबर्स जो वर्ल्ड चैंपियन बने और 2 चैंपियंस जो जॉबर बन गए 

Let's take a look at Superstars who became jobbers and some who became champions
Ishaan Sharma
visit

WWE फैंस अच्छे से जानते हैं कि एक 'जॉबर' और 'मेन इवेंटर' का मतलब क्या होता है। WWE में ज्यादातर रैसलर्स एक समय पर जॉबर ही थे लेकिन अपने शानदार काम की वजह से वो चैंपियन भी बनते हैं। हालाँकि, इतना बड़ा सुपरस्टार बनना एक आसान काम नहीं होता है। कई बार WWE खुद एक रैसलर को पुश करती है लेकिन उनका प्लान फेल हो जाता है। ऐसे में उस रैसलर को फिर से जॉबर बना दिया जाता है। बैकी लिंच ऐसे रैसलर्स की गिनती में ही आती हैं। किसी ने नहीं सोचा होगा कि वो WWE में मेन इवेंट सुपरस्टार बन जाएंगी लेकिन अब वह रैसलमेनिया को हैडलाइन करने वाली हैं।

आईये जानें ऐसे ही 3 WWE जॉबर्स के बारे में जो आकर चलकर वर्ल्ड चैंपियन बने और 2 वर्ल्ड चैंपियंस जो जॉबर बने।

#5 जॉबर जो आगे चलकर चैंपियन बना: डॉल्फ ज़िगलर

Dolph Ziggler is currently on a break with wrestling

कई फैंस बोलेंगे कि डॉल्फ ज़िगलर कभी भी एक जॉबर नहीं थे क्योंकि कंपनी ने हमेशा से ही उन्हें एक मिड कार्ड रैसलर बनाकर रखा है। हालाँकि ये पूरा सच नहीं है।

ज़िगलर WWE में काफी लंबे समय से हैं और एक समय पर उन्होंने जॉबर का काम भी किया था। WWE में आने से पहले ही उनका यही हाल था लेकिन कुछ सालों बाद ज़िगलर का वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना पूरा हो गया।

पहली बार उन्होंने चैंपियनशिप उनकी ऑन-स्क्रीन गर्लफ़्रेंड विकी गुरेरो की बदौलत जीती थी। हालाँकि कुछ घंटो के लिए चैंपियन रहे जिसके बाद एज ने उन्हें हरा दिया।

फिर ज़िगलर को चैंपियन बनने में 2 साल लगे थे। जिगलर ने साल 2013 में अपने मनी इन द बैंक ब्रीफ़केस को एल्बर्टो डेल रियो के खिलाफ कैश-इन किया और चैंपियनशिप को दोबारा अपने नाम की थी। हालाँकि सिर्फ 69 दिनों तक चैंपियन रहने के बाद ज़िगलर अपनी चैंपियनशिप हार गए थे।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 वर्ल्ड चैंपियन बना जॉबर: जिंदर महल

Jinder Mahal once had a reign as a WWE Champion

जिंदर महल को हाल ही में WWE ने वर्ल्ड चैंपियन बनाया था। विंस मैकमैहन को लगा कि महल को चैंपियन बनाने से चीज़ें काफी अच्छी होंगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

द मॉडर्न डे महाराजा ने बैकलैश 2017 में रैंडी ऑर्टन को हराकर इस टाइटल को अपने नाम किया था। उसके बाद उन्होंने अपने टाइटल को कई रैसलर्स के खिलाफ भी डिफेंड किया था। सर्वाइवर सीरिज़ 2017 में जिंदर का सामना ब्रॉक लैसनर के साथ होने वाला था। हालाँकि आखिरी समय पर WWE ने अपने प्लान्स में बदलाव किए और फिर एजे स्टाइल्स ने इस टाइटल को जीत लिया।

इसके बाद जिंदर ने US चैंपियनशिप अपने नाम ज़रूर की लेकिन इससे भी उन्हें ज्यादा फायदा नहीं हुआ। अब वह रॉ में हैं और यहाँ पर जिंदर को सिर्फ जॉबर का ही काम करना पद रहा है।

#3 जॉबर जो आगे चलकर चैंपियन बना: एजे स्टाइल्स

AJ Styles, the greatest WWE Champion?

पूर्व WWE चैंपियन एजे स्टाइल्स एक समय पर WCW और WWE के लिए काम करते थे लेकिन दोनों ही जगहों पर वह सफल रैसलर नहीं बन गए। स्टाइल्स ने इन दोनों कंपनियों के लिए कुल 7 मुकाबले लड़े थे और उनमें से 5 में स्टाइल्स की हार ही हुई थी।

इसके बाद WWE ने स्टाइल्स को एक कॉन्ट्रैक्ट का ऑफर दिया था लेकिन स्टाइल्स ने इस ऑफर को ठुकरा दिया था। इसके बाद वह इंडिपैंडेंट सर्किट में काम करने लगे और मशहूर रैसलर बने। साल 2016 में स्टाइल्स को एक बार फिर से WWE में लाया गया और आने में 7 महीनों के बाद ही स्टाइल्स यहाँ के WWE चैंपियन बन गए। उन्होंने इस टाइटल को अपने पास 140 दिनों के लिए भी रखा था।

इसके बाद स्टाइल्स ने जिंदर को हराकर चैंपियनशिप अपने नाम की और लगभग एक साल तक टाइटल अपने पास रखा।

#2 वर्ल्ड चैंपियन बना जॉबर: जैक स्वैगर

Jack Swagger is now an MMA Fighter

जैक स्वैगर एक और ऐसे रैसलर हैं जिन्होंने WWE में वर्ल्ड चैंपियनशिप तो जीती लेकिन इसके बाद वह एक जॉबर बन गए थे। स्वैगर ने अपने WWE करियर की शुरुआत एक मिड कार्ड रैसलर के तौर पर की थी लेकिन कुछ सालों बाद कंपनी ने इन्हें बड़ा पुश देना शुरू किया।

रैसलमेनिया 26 में स्वैगर ने मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट जीता जिसके बाद उन्होंने इस ब्रीफ़केस को उस समय के वर्ल्ड चैंपियन क्रिस जैरिको के खिलाफ कैश इन किया। स्वैगर नए चैंपियन बन गए और अगले 72 दिनों तक इस टाइटल को अपने पास रखा।

इसके बाद स्वैगर ने भले ही US चैंपियनशिप जीती हो लेकिन इसके कुछ समय बाद ही वह एक जॉबर बन गए और अपने सभी मुकाबले हारने वाले। साल 2017 में इन्हें WWE से निकाल दिया गया और अब स्वैगर एक रैसलर के साथ-साथ एक MMA फाइटर भी बन चुके हैं।

#1 जॉबर जो आगे चलकर चैंपियन बना: डेनियल ब्रायन

The Eco-friendly Champion

मौजूदा समय के WWE चैंपियन डेनियल ब्रायन भी कंपनी में एक जॉबर रह चुके हैं। वह शुरूआती समय में अपने सभी मुकाबले हारते थे जिसके बाद ब्रायन इंडिपैंडेंट सर्किट में गए। यहाँ पर उन्होंने अपने आप को रीबिल्ड किया और फिर कंपनी में अपनी वापसी की।

साल 2010 में ब्रायन ने US चैंपियनशिप जीती और इस टाइटल को 106 दिनों तक अपने पास रखा। टाइटल हारने के बाद ब्रायन एक वर्ल्ड हैविवेट चैंपियन बने लेकिन इस टाइटल को उन्होंने 3 महीनों तक ही अपने पास रखा।

यस मूवमेंट की शुरुआत के बाद ब्रायन का करियर फिर शानदार बना लेकिन एक चोट के कारण उन्हें रिटायर होना पड़ा। लगभग 2 सालों तक मुकाबले ना लड़ने के बाद ब्रायन ने रिंग में अपनी वापसी की और अब वह WWE चैंपियन हैं।

Edited by Ishaan Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now