Create

3 दिग्गज WWE सुपरस्टार्स जिनके खिलाफ रोमन रेंस ने पीपीवी और Raw-Smackdown में भी चैंपियनशिप डिफेंड की

WWE में रोमन रेंस ने इन सुपरस्टार्स के खिलाफ पीपीवी, Raw या SmackDown में चैंपियनशिप डिफेंड की
WWE में रोमन रेंस ने इन सुपरस्टार्स के खिलाफ पीपीवी, Raw या SmackDown में चैंपियनशिप डिफेंड की

WWE में रोमन रेंस (Roman Reigns) ने पहला कदम साल 2010 में रखा था, कुछ समय उन्होंने डेवलपमेंटल लीग में काम किया और सर्वाइवर सीरीज (Survivor Series) 2012 में द शील्ड के मेंबर के रूप में अपना मेन रोस्टर डेब्यू किया। उस समय द शील्ड कई दिग्गज सुपरस्टार्स के लिए बड़ी मुश्किल बनी हुई थी।

खैर साल 2014 के अंतिम सत्र में रेंस को सिंगल्स पुश मिलना शुरू हुआ। रेंस अपने करियर में 3 बार WWE चैंपियन और 2 बार यूनिवर्सल चैंपियन बन चुके हैं। वो पहली बार WWE चैंपियन Survivor Series 2015 में डीन एंब्रोज (Dean Ambrose) को हराकर बने थे, वहीं पहला यूनिवर्सल टाइटल उन्होंने SummerSlam 2018 में ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) को हराकर जीता था।

इस दौरान ऐसे कई सुपरस्टार्स रहे हैं जिनके खिलाफ रेंस कई बार अपने टाइटल को डिफेंड कर चुके हैं, लेकिन ऐसे बहुत कम नाम हैं जिनके खिलाफ उन्होंने किसी पीपीवी और रॉ (Raw) या स्मैकडाउन (SmackDown) में भी अपनी चैंपियनशिप बेल्ट को डिफेंड किया था। फिन बैलर के खिलाफ रेंस Raw और SmackDown में टाइटल डिफेंड कर चुके हैं और अब दोनों का सामना एक्सट्रीम रूल्स (Extreme Rules) 2021 पीपीवी में भी होने वाला है।

WWE सुपरस्टार शेमस

साल 2015 में चोट के कारण सैथ रॉलिंस को WWE चैंपियनशिप बेल्ट को छोड़ना पड़ा था। उसके बाद एक टूर्नामेंट हुआ, जिसका फाइनल मैच Survivor Series 2015 में लड़ा गया। इस फाइनल मुकाबले में डीन एंब्रोज को हराकर रोमन रेंस अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने थे।

अगले ही पल शेमस ने Money in the Bank ब्रीफ़केस कैशइन किया, इसलिए टाइटल जीतने के तुरंत बाद रेंस को अपनी बेल्ट को डिफेंड करना था, लेकिन ऐसा करने में वो सफल नहीं हो पाए। उसके पश्चात 14 दिसंबर, 2015 के Raw एपिसोड में द केल्टिक वॉरियर को हराकर रेंस दोबारा चैंपियन बने।

उनकी शेमस के साथ फ्यूड जारी रही और Royal Rumble 2016 से कुछ दिन पहले Raw में रेंस को शेमस के खिलाफ WWE चैंपियनशिप बेल्ट को डिफेंड करना था। इस बार रेंस ने क्लीन तरीके से जीत दर्ज कर अपने टाइटल को डिफेंड किया था।

ब्रॉन स्ट्रोमैन

रोमन रेंस SummerSlam 2018 में अपने करियर में पहली बार WWE यूनिवर्सल चैंपियन बने थे। उसके बाद उनकी ब्रॉन स्ट्रोमैन से फ्यूड दोबारा आगे बढ़ी, उस दौरान Hell in a Cell पीपीवी में हुआ उनका यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच ब्रॉक लैसनर समेत कई अन्य सुपरस्टार्स के दखल के कारण नो-कॉन्टेस्ट करार दिया गया था।

वहीं Payback 2020 में ब्रॉन स्ट्रोमैन और द फीन्ड को हराकर रेंस नए यूनिवर्सल चैंपियन बने थे। इस मैच में उनका टाइटल दांव पर नहीं लगा था, बल्कि वो नए चैंपियन बने थे। उसके कुछ समय बाद 16 अक्टूबर 2020 के SmackDown एपिसोड में रेंस ने स्ट्रोमैन को हराकर अपने टाइटल को सफलतापूर्वक डिफेंड किया था।

डेनियल ब्रायन

रोमन रेंस Payback 2020 से लेकर अभी तक WWE यूनिवर्सल चैंपियन बने हुए हैं और इस दौरान उनका सामना कई बड़े सुपरस्टार्स से हो चुका है। Royal Rumble 2021 के बाद उनकी दुश्मनी डेनियल ब्रायन से हुई, जिन्हें रेंस ने पहले Elimination Chamber, फिर Fastlane और WrestleMania 37 में भी मात दी थी।

WrestleMania के मैच में ऐज भी शामिल रहे, जिसमें रेंस ने ब्रायन और ऐज को एकसाथ पिन कर अपने टाइटल को डिफेंड किया था। उसके बाद 30 अप्रैल 2021 के SmackDown एपिसोड में रेंस और ब्रायन एक बार फिर आमने-सामने आए और मैच में शर्त रखी गई कि अगर ब्रायन की हार हुई तो उन्हें SmackDown को छोड़कर जाना होगा।

SmackDown में हुए इस WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच में रेंस को जीत मिली। वहीं शर्त के अनुसार ब्रायन ब्लू ब्रांड को छोड़कर चले गए। कुछ समय बाद ही खबर आई कि येस मूवमेंट के लीडर का WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट समाप्त हो चुका है और अब उन्होंने AEW को जॉइन कर लिया है।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment