WWE में 3 कम उम्र और तीन बड़ी उम्र के चैंपियंस

ब्रॉक लैसनर और विंस मैकमैहन
ब्रॉक लैसनर और विंस मैकमैहन

25 अप्रैल 1963 को तब WWWF(वर्ल्डवाइड रेसलिंग फेडरेशन) ने एक टाइटल की शुरुआत की जिसने रेसलिंग की दिशा और दशा ही बदलकर रख दी। इस समय कंपनी में कई ऐसे चैंपियंस हैं जिन्होंने इसे कई बार जीता है। इसमें जॉन सीना और रिक फ्लेयर ने इस टाइटल को 16 बार अपने नाम किया है तो वहीँ ट्रिपल एच इसे 14 बार अपने नाम करने में कामयाब रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Chandrayaan 2 को लेकर WWE सुपरस्टार ने कहा- आज नहीं तो कल चांद पर तिरंगा जरूर लहराएगा

एक लंबे अरसे से चल रहे इस टाइटल ने कई चैंपियंस के करियर को बेहतर किया है। इस दौरान कई ऐसे थे जिनकी उम्र सबसे कम थी तो वहीँ कुछ ने इसे ऐसे पड़ाव में अपने नाम किया जब उम्र ज्यादा थी। इस आर्टिकल में हम आपको उनके बारे में ही बताने वाले हैं तो आइए बिना वक्त गवाएं इसकी शुरुआत करते हैं:

#3 कम उम्र के चैंपियन: द रॉक (26 साल, 6 महीने, 13 दिन)

पीपल्स चैंप
पीपल्स चैंप

द रॉक को शुरुआत में उतनी सफलता नहीं मिली, लेकिन फिर वो हील बन गए और उसके बाद कहानी ही बदल गई। सर्वाइवर सीरीज 1998 के दौरान इन्होंने मैनकाइंड को हराकर WWE टाइटल अपने नाम किया। यहाँ से एक नए और अद्भुत करियर की शुरुआत हुई।

#3 ज्यादा उम्र के चैंपियन: ट्रिपल एच (46 साल, 5 महीने और 28 दिन)

द गेम
द गेम

2016 के रॉयल रंबल मैच का लक्ष्य विनर को रेसलमेनिया में मौका देना नहीं था। उस मैच के विजेता को ही अगला WWE चैंपियन बनाया जाता। इस मैच में #30 पर एंट्री की ट्रिपल एच ने जिन्होंने रोमन रेंस और डीन एम्ब्रोज़ को बाहर करके टाइटल अपने नाम कर लिया। रेसलमेनिया 32 में रेंस ने ट्रिपल एच से टाइटल फिर जीत लिया।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 कम उम्र के चैंपियन: योकोजूना (26 साल, 6 महीने, 2 दिन)

फिर है तो हिट है
फिर है तो हिट है

आंद्रे द जायंट के बाद कंपनी के पास ये मौका था कि वो किसी ऐसे रेसलर को हील बनाए जो काफी अच्छा हो और उनकी जगह ले सके। विंस को इसकी संभावना योकोजूना में नज़र आई और उसके बाद जो हुआ वो किसी से छिपा नहीं है। रेसलमेनिया 9 में इन्होंने ब्रेट हार्ट को चैंपियनशिप के लिए हराया लेकिन ये ज़्यादा देर तक चैंपियन नहीं रह सके क्योंकि हल्क होगन ने आकर उनसे चैंपियनशिप जीत ली।

ये भी पढ़ें: साल 2019 में WWE सुपरस्टार्स के 3 फेस टर्न जो अच्छे रहे और 2 जो उतने अच्छे नहीं रहे

#2 ज्यादा उम्र के चैंपियन: हल्क होगन (48 साल, 8 महीने और 10 दिन)

ब्रदर
ब्रदर

रेसलमेनिया 18 के दौरान हल्क का मुकाबला द रॉक से हुआ। फैंस ने उन्हें चीयर किया और उसकी वजह से हल्क को ट्रिपल एच के खिलाफ बैकलैश में टाइटल के लिए लड़ने का मौका मिला। क्रिस जैरिको और अंडरटेकर के दखल की वजह से हल्क छह बार चैंपियन बनने में कामयाब रहे।

#1 कम उम्र के चैंपियन: ब्रॉक लैसनर (25 साल, 1 महीने, 13 दिन)

बीस्ट इंकार्नेट
बीस्ट इंकार्नेट

ब्रॉक लैसनर ने 2002 में किंग ऑफ द रिंग को जीतकर WWE टाइटल के लिए एक मौका पा लिया था, जबकि वहीँ रॉक ने अंडरटेकर और कर्ट एंगल को वेंजेंस में हराकर टाइटल अपने नाम किया था। समरस्लैम में इन्हें हराकर ब्रॉक ने अपने करियर की शुरुआत की, जो काफी अच्छी रही। इन्होंने अंडरटेकर को हैल इन ए सेल में भी हराया था।

#1 ज्यादा उम्र के चैंपियन: मिस्टर मैकमैहन (54 साल और 21 दिन)

नो चांस इन हेल
नो चांस इन हेल

1999 में स्मैकडाउन में ट्रिपल एच ने विंस मैकमैहन को ललकारा था। इस दौरान उन्होंने अपने टाइटल को भी दांव पर रख दिया था। विंस अपने परिवार की गरिमा को बचाने के लिए इस मैच के लिए तैयार हो गए। ट्रिपल एच ने उन्हें काफी पीटा, लेकिन तभी स्टोन कोल्ड ने आकर विंस को जीतने में मदद की।

Quick Links

App download animated image Get the free App now