Create

4 पूर्व और मौजूदा WWE चैंपियन जिन्हें अभी तक यूनिवर्सल चैंपियनशिप बनने का मौका नहीं मिला

WWE चैंपियंस जिन्हें यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच नहीं मिला
WWE चैंपियंस जिन्हें यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच नहीं मिला

WWE में दूसरा ब्रांड स्पिलट साल 2016 में हुआ था, उस समय चैंपियनशिप बेल्ट्स को रॉ (Raw) और स्मैकडाउन (SmackDown) में बांट दिया गया। ब्रांड स्पिलट के समय यूनिवर्सल चैंपियनशिप के रूप में एक नई बेल्ट का अनावरण भी किया गया। शुरुआत में उसे Raw में रखा गया, लेकिन अब यह ब्लू ब्रांड का हिस्सा बन चुकी है।

यूनिवर्सल चैंपियनशिप बेल्ट को जीतने वाले सबसे पहले रेसलर फिन बैलर रहे, जो SummerSlam 2016 में सैथ रॉलिंस को हराकर चैंपियन बने थे। उसके बाद यह बेल्ट कई सुपरस्टार्स के पास जा चुकी है और मौजूदा यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस हैं, जो पिछले 450 दिनों से भी अधिक समय से चैंपियन बने हुए हैं।

ऐसे कई पूर्व और मौजूदा WWE चैंपियंस हैं, जो यूनिवर्सल टाइटल को भी जीत चुके हैं, मगर कुछ ऐसे भी हैं, जो आज तक यूनिवर्सल चैंपियनशिप बेल्ट को अपने नाम नहीं कर पाए हैं। इसलिए आइए जानते हैं उन 4 पूर्व और मौजूदा WWE चैंपियंस के बारे में जिन्हें अभी तक यूनिवर्सल चैंपियन बनने का मौका नहीं मिला है।

WWE सुपरस्टार ड्रू मैकइंटायर

Drew McIntyre wins WWE Championship at WrestleMania 36 dlvr.it/RTDzHn https://t.co/q0CUq7D1Gp

ड्रू मैकइंटायर ने वैसे तो साल 2007 में WWE को जॉइन किया था, लेकिन 2014 में रिलीज़ होने से पहले उन्हें कुछ खास सफलता हाथ नहीं लगी। 2017 में उनका विंस मैकमैहन के प्रोमोशन में रिटर्न हुआ और कुछ समय NXT में काम करने के बाद 2018 में उनकी मेन रोस्टर में वापसी हुई।

मगर अभी WWE चैंपियन बनने के लिए उन्हें काफी लंबा इंतज़ार करना था। आखिरकार 2020 में उन्हें बड़ा पुश मिलना शुरू हुआ। पहले उन्होंने 2020 मेंस Royal Rumble मैच जीता और WrestleMania 36 में ब्रॉक लैसनर को हराकर पहली बार WWE चैंपियनशिप अपने नाम की।

Drew McIntyre Moves To SmackDown In 2021 WWE Draft bit.ly/3isGH1w https://t.co/M77X50Q87t

पिछले 2 सालों से वो कंपनी के टॉप बेबीफेस सुपरस्टार्स में से एक बने रहे हैं, लेकिन उन्हें अभी तक यूनिवर्सल टाइटल शॉट ना मिलने का एक कारण यह भी है कि वो अभी तक यूनिवर्सल चैंपियनशिप के अपोजिट ब्रांड में परफॉर्म करते आए हैं। 2021 के ड्राफ्ट में उन्हें SmackDown में भेजा गया है, देखना दिलचस्प होगा कि क्या अब उन्हें यूनिवर्सल चैंपियन बनने का मौका मिलेगा।

बिग ई

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि यूनिवर्सल टाइटल का अनावरण साल 2016 में हुआ था। उस समय तक बिग ई खुद को एक सफल टैग टीम सुपरस्टार के रूप में स्थापित कर चुके थे। बिना सिंगल्स पुश के उन्हें यूनिवर्सल या WWE चैंपियनशिप मैच मिलना भी संभव नहीं था।

आखिरकार 2020 के ड्राफ्ट के बाद उन्हें सिंगल्स पुश मिलना शुरू हुआ और 2021 के सितंबर महीने में बॉबी लैश्ले पर Money in the Bank ब्रीफ़केस को कैशइन कर अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने। वहीं 2020 से पहले सिंगल्स सुपरस्टार ना होने के चलते उन्हें यूनिवर्सल टाइटल शॉट भी नहीं मिल पाया, मगर भविष्य में जरूर मिल सकता है।

रैंडी ऑर्टन

इस लिस्ट में सबसे चौंकाने वाले नामों में से एक रैंडी ऑर्टन का है, जो अपने करियर में 14 बार WWE चैंपियन बन चुके हैं। इसके बावजूद आज तक उन्हें यूनिवर्सल चैंपियन बनने का मौका ना मिलने काफी चौंकाने वाली बात है। यूनिवर्सल चैंपियनशिप बेल्ट से अपोजिट ब्रांड में रहना भी उन्हें अभी तक टाइटल शॉट ना मिलने की एक बड़ी वजह रही है। चूंकि यूनिवर्सल टाइटल अभी SmackDown में है और ऑर्टन Raw रोस्टर का हिस्सा हैं, इसलिए फिलहाल के लिए उन्हें चैंपियनशिप मैच मिल पाना संभव नहीं है।

कोफी किंग्सटन

Today, I rejoice! For His Excellence has bestowed upon me the highest of honors! Sir Kofi Kingston: The Hand of the King!#HailKingWoods•••(Sneakerheads understand the last pic. 👟)———#nocreases #sneakerhead #sneakerheads #thekingshand #thehandoftheking #kingshand #aj1 https://t.co/S6LAEnR2fL

कोफी किंग्सटन को भी एक टैग टीम सुपरस्टार होने के चलते यूनिवर्सल चैंपियन बनने का मौका नहीं मिल पाया है। द न्यू डे की गिनती अब WWE इतिहास की सबसे सफल टैग टीमों में की जाती है, लेकिन 2019 के समय उन्हें सिंगल्स पुश मिला था। इसी का नतीजा रहा कि WrestleMania 35 में वो डेनियल ब्रायन को हराकर अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने। अब वो दोबारा टैग टीम डिवीजन में वापस लौट चुके हैं, इसलिए फिलहाल के लिए उन्हें यूनिवर्सल टाइटल शॉट मिलने की संभावना ना के बराबर है।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment