Create
Notifications

4 पूर्व और मौजूदा WWE सुपरस्टार्स जो चोट के कारण रिटायर हुए और 3 जिन्होंने रिटायरमेंट के बाद वापसी की

ऐज और स्टिंग
ऐज और स्टिंग
Neeraj sharma

WWE या अन्य किसी प्रो रेसलिंग प्रोमोशन में रेसलर्स जब भी रिंग में उतरते हैं उन्हें चोट लगने की संभावना बनी रहती है। प्रो रेसलिंग में चाहे चीजें स्क्रिप्ट के अनुसार होती हों, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि रेसलर्स की बॉडी को क्षति नहीं पहुंचती होगी।

हालांकि रेसलर्स रिंग में एक-दूसरे की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखते हैं, लेकिन वो हर समय चोट लगने की संभावना से घिरे रहते हैं। कुछ रेसलर्स सर्जरी या कुछ समय आराम कर उन चोटों से उबर जाते हैं, वहीं कुछ को कई सालों तक रिंग से दूर रहना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: 4 WWE सुपरस्टार्स जो 35 साल की उम्र से पहले ही रिटायर हो गए

कुछ ऐसे रेसलर्स भी रहे जो चोटों से उबर नहीं पाए और इसी के चलते उन्हें रिटायरमेंट लेनी पड़ी थी। इसलिए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं उन 4 रेसलर्स के बारे में जिन्हें चोट के कारण रिटायर होना पड़ा और 3 जिन्होंने रिटायर होने के बाद वापसी की।

ये भी पढ़ें: 4 कारणों से WWE Hell in a Cell पीपीवी में ड्रू मैकइंटायर को हार मिलनी चाहिए

पूर्व WWE सुपरस्टार लियो रश - रिटायर हुए

WWE में लियो रश को बॉबी लैश्ले के मैनेजर के रूप में पहचान मिली, लेकिन अप्रैल 2020 में उन्हें कंपनी ने रिलीज़ कर दिया था। रिलीज़ के बाद वो Major League Wrestling, NJPW और हाल ही में AEW में भी नजर आए थे। उन्होंने Double or Nothing 2021 पीपीवी के कैसिनो बैटल रॉयल में हिस्सा लिया था, लेकिन बाद में जानकारी आई कि मैच के दौरान उन्हें चोट आई है।

कंधे में चोट गंभीर थी, इसलिए उन्होंने केवल 26 साल की उम्र में प्रो रेसलिंग से रिटायरमेंट की घोषणा की। इससे पहले वो NJPW के साथ भी कॉन्ट्रैक्ट साइन कर चुके थे। इस संबंध में उन्होंने कहा कि स्वस्थ होने के बाद वो उस कॉन्ट्रैक्ट से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर कर देंगे।

ये भी पढ़ें: 5 बड़े सुपरस्टार्स जिन्हें WWE शायद कभी रिलीज़ नहीं करेगी

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

डेनियल ब्रायन - वापसी की

youtube-cover

साल 2016 में डेनियल ब्रायन के रिटायरमेंट सैगमेंट को देख फैंस की आंखों से आंसू निकलते भी देखे गए थे। उस समय वो अपने करियर के चरम पर थे, लेकिन गर्दन और दायें हाथ में आई चोट से ना उबर पाने के कारण उन्हें रिटायर होना पड़ा। कुछ समय तक उन्होंने WWE SmackDown General Manager के रूप में भी काम किया। इस दौरान उन्होंने खुद के फिटनेस लेवल को अच्छी स्थिति में रखा, शायद इसी के चलते 2018 में उन्हें डॉक्टरों द्वारा दोबारा रिंग में परफॉर्म करने की अनुमति मिली थी।

पेज - रिटायर हुईं

youtube-cover

पेज WWE की विमेंस डिविजन की टॉप सुपरस्टार्स में से एक बन चुकी थीं। मैंडी रोज़ और सोन्या डेविल के साथ उन्होंने 'एब्सोल्यूशन' टीम का गठन भी किया, लेकिन कुछ हफ्तों बाद एक WWE हाउस शो में साशा बैंक्स द्वारा लगाई गई किक से उन्हें बहुत गंभीर चोट आई। रिंग में वो अपने पैरों पर भी खड़ी नहीं हो पा रही थीं। गर्दन में आई चोट के चलते उन्हें मजबूरन अपने इन रिंग करियर को अलविदा कहना पड़ा था।

ऐज - वापसी की

साल 2011 में ऐज की रिटायरमेंट स्पीच ने सबको भावुक कर दिया था। गर्दन में आई चोट उनके करियर को ले डूबी और समय बीतने के साथ कई मौकों पर उनकी वापसी की खबरें सामने आती रहीं, लेकिन ऐज हर बार वापसी की खबरों को खारिज करते रहे। आखिरकार 2020 मेंस Royal Rumble मैच में उन्होंने चौंकाने वाली वापसी की और उससे ठीक एक साल बाद 2021 Royal Rumble विजेता भी बने, जिसके बाद उन्होंने WrestleMania 37 में यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस को चैलेंज किया था लेकिन चैंपियन बनने में सफल नहीं हुए।

टायसन किड - रिटायर हुए

youtube-cover

टायसन किड साल 2006 से ही WWE से जुड़े रहे हैं, लेकिन उनके इन रिंग करियर ने 2017 में अचानक से अंतिम रूप ले लिया था। रीढ़ की हड्डी में आई चोट से वो आज तक नहीं उबर पाए हैं। रिटायर होने से पहले सिजेरो के साथ मिलकर किड WWE टैग टीम चैंपियन भी बने। धीरे-धीरे किड और सिजेरो की टीम टॉप टैग टीमों में से एक बनती जा रही थी, दुर्भाग्यवश Raw के एक एपिसोड के बाद डार्क मैच में समोआ जो के मसल बस्टर मूव से उन्हें रीढ़ में बहुत गहरी चोट आई थी।

स्टिंग - वापसी की

स्टिंग ने Survivor Series 2014 में अपना WWE डेब्यू किया था। दुर्भाग्यवश उनका WWE करियर ज्यादा लंबा नहीं चल सका क्योंकि सैथ रॉलिंस के खिलाफ मैच में बकल बॉम्ब मूव से दिग्गज रेसलर को गर्दन में गंभीर चोट आई थी। 2016 में WWE हॉल ऑफ फेम से सम्मानित होने के बाद उन्होंने प्रो रेसलिंग से रिटायर होने का ऐलान किया था। लेकिन 2020 में स्टिंग ने AEW में आकर प्रो रेसलिंग वर्ल्ड को चौंका दिया था और अभी भी AEW रोस्टर के एक्टिव मेंबर हैं।

जेसन जॉर्डन - रिटायर हुए

एक सफल NXT करियर के बाद जेसन जॉर्डन का WWE मेन रोस्टर करियर कुछ खास अच्छा नहीं गुजरा। NXT में चैलड गेबल और जेसन जॉर्डन टॉप टैग टीमों में से एक का हिस्सा हुआ करते थे और टैग टीम चैंपियन भी बने। यहां तक कि मेन रोस्टर में भी वो 2 बार टैग टीम चैंपियन बने। इस दौरान उन्हें गर्दन में चोट आई, पहले कहा गया कि उन्हें करीब एक साल के ब्रेक की जरूरत है, लेकिन स्वास्थ्य में कोई सुधार ना होने के बाद आखिरकार उन्हें मजबूरन रिटायरमेंट लेनी पड़ी थी

Edited by Neeraj sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...