Create

4 मौजूदा दिग्गज WWE Superstars और उन्होंने कब Royal Rumble मैच जीता?

WWE दिग्गज सुपरस्टार्स और उनकी Royal Rumble मैच में जीत
WWE दिग्गज सुपरस्टार्स और उनकी Royal Rumble मैच में जीत

WWE Royal Rumble प्रीमियम लाइव इवेंट की शुरुआत साल 1988 में हुई थी, उसके बाद हर साल इसका आयोजन होता आ रहा है। पिछले 3 दशकों से भी ज्यादा समय से हो रहे इस इवेंट में कई ऐतिहासिक घटनाएं घटित हुई हैं और कई Superstars ने कई ऐतिहासिक उपलब्धियां भी अपने नाम की हैं।

इस इवेंट को Royal Rumble मैचों के लिए पहचान मिली है, जिसमें 30 सुपरस्टार्स एक-एक कर रिंग में एंट्री लेते हैं और अंत तक रिंग में टिकने वाले सुपरस्टार को विजेता घोषित किया जाता है। WWE इतिहास के सबसे पहले Royal Rumble विजेता जिम डुग्गन रहे। उनके बाद हल्क होगन और द रॉक जैसे दिग्गज भी इस मैच में जीत दर्ज कर चुके हैं।

WWE के मौजूदा रोस्टर में भी कई दिग्गज रेसलर्स शामिल हैं, जिनमें से कुछ Royal Rumble विजेता होने का गौरव हासिल कर चुके हैं। इस आर्टिकल में आइए जानते हैं 4 मौजूदा दिग्गज सुपरस्टार्स और उनकी Royal Rumble मैच में जीत के बारे में।

#)WWE सुपरस्टार रैंडी ऑर्टन - 2009 और 2017

January 25th 2009, Royal Rumble. Randy Orton eliminated HHH to win the Royal Rumble. #WWENetwork #RoyalRumble #WWE http://t.co/sK8ET9H8hQ

रैंडी ऑर्टन पिछले 2 दशकों के समय से दुनिया के सबसे बड़े प्रो रेसलिंग प्रोमोशन में काम कर रहे हैं और इस लंबे सफर में कई बड़ी उपलब्धियां अपने नाम कर चुके हैं। 14 बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं और मिस्टर Money in the Bank बनने के अलावा उन्होंने 2 मौकों पर Royal Rumble मैच को भी जीता हुआ है।

ऑर्टन पहली बार Royal Rumble विजेता साल 2009 में बने। उस मैच की शुरुआत रे मिस्टीरियो और जॉन मॉरिसन ने की, जिन्होंने इस मुकाबले को जबरदस्त शुरुआत दी थी। ऑर्टन ने नंबर-8 पर एंट्री ली और मैच में 48 मिनट से भी ज्यादा समय बिताते हुए उन्होंने 3 सुपरस्टार्स को एलिमिनेट किया और अंत में ट्रिपल एच को एलिमिनेट कर विजेता बने।

Randy Orton is the winner of the 2017 Royal Rumble!! He will have the opportunity for a title shot at WrestleMania 33 💪👏💯 #RoyalRumble https://t.co/4J9goPBsSz

उनकी रंबल मैच में दूसरी जीत साल 2017 में आई, जिसमें उन्होंने नंबर-23 पर एंट्री ली और अंत में वो रोमन रेंस को एलिमिनेट कर दूसरी बार Royal Rumble विनर बने। द वाइपर इतिहास के उन चुनिंदा सुपरस्टार्स में से एक हैं जिन्होंने रंबल मैच को 2 बार जीता है।

#)ब्रॉक लैसनर - 2003

On this day in 2003The beast @BrockLesnar has won his first royal rumble match in his career. https://t.co/DqBA7o44yg

ब्रॉक लैसनर WWE इतिहास के सबसे बेहतरीन इन रिंग परफॉर्मर्स में से एक रहे हैं और आज उनकी गिनती दुनिया के सबसे लोकप्रिय प्रो रेसलिंग सुपरस्टार्स में की जाती है। लैसनर ने साल 2002 में अपना मेन रोस्टर डेब्यू किया था और 2003 में अपना Royal Rumble डेब्यू करने से पहले ही WWE चैंपियन होने का गौरव हासिल कर चुके थे। 2003 के रंबल मैच में उन्होंने नंबर-29 पर एंट्री ली और अंत में द अंडरटेकर को एलिमिनेट कर अपने करियर में अभी तक पहली और आखिरी बार Royal Rumble विजेता बने थे।

#)सैथ रॉलिंस - 2019

Seth Rollins is the winner of 2019 Men's Royal Rumble match https://t.co/rKaqw2UKXg

इस बात में कोई संदेह नहीं कि सैथ रॉलिंस पिछले एक दशक में सबसे ज्यादा सफलता प्राप्त करने वाले WWE सुपरस्टार्स में से एक हैं। द शील्ड के पूर्व मेंबर अभी तक 5 बार Royal Rumble मैच का हिस्सा बन चुके हैं, लेकिन जीत केवल एक ही बार उनके हाथ लगी। साल 2019 में रंबल मैच की शुरुआत इलायस और जैफ जैरेट ने धमाकेदार अंदाज में की, वहीं रॉलिंस ने नंबर-10 पर एंट्री ली और मैच में उन्होंने 40 मिनट से भी ज्यादा समाय बिताया था और अंत में ब्रॉन स्ट्रोमैन को रिन से बाहर धकेल कर विजेता बने।

#)रोमन रेंस - 2015

Congratulations to Roman Reigns who eliminated Rusev to win the 2015 Royal Rumble. @WWERomanReigns #WWE #RAW http://t.co/6lf2Z59yS0

रोमन रेंस ने साल 2012 में WWE मेन रोस्टर डेब्यू किया था और आज तक वो 6 बार Royal Rumble मैच में अपनी दावेदारी पेश कर चुके हैं। आपको याद दिला दें कि 2014 में द शील्ड के टूटने के बाद रेंस को कंपनी का सबसे बड़ा बेबीफेस सुपरस्टार बनाने के लिए पुश दिया जा रहा था।

2015 Royal Rumble मैच में उन्होंने नंबर-19 पर एंट्री ली और अंत में रुसेव को एलिमिनेट कर विजेता बनने से पहले वो केन और बिग शो जैसे दिग्गजों को भी रिंग से बाहर धकेल चुके थे। रेंस इसके अलावा 4 अन्य मौकों पर रंबल मैच जीतने के करीब पहुंच चुके हैं, लेकिन उन 4 मौकों पर उन्हें रनर-अप के स्थान से संतोष करना पड़ा।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment