Create

4 WWE Superstars जिन्होंने कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के बाद खुद WWE दिया और 3 जिन्होंने रिलीज की मांग की

पूर्व WWE सुपरस्टार्स डीन एम्ब्रोज और सीएम पंक
पूर्व WWE सुपरस्टार्स डीन एम्ब्रोज और सीएम पंक
reaction-emoji
Amit Shukla

WWE में इस समय रिलीज का दौर चल रहा है। इसकी वजह से कई रेसलर्स को WWE ने बाहर कर दिया है जबकि कुछ अन्य ने कॉन्ट्रैक्ट के खत्म होने के बाद भी काम करना जारी रखा हुआ है। ऐसे कयास हैं कि इस अतिरिक्त काम से रेसलर अपने 90 दिन के नो कम्पीट क्लॉज को खत्म करने का प्रयास कर रहे हैं।

ऐसे कई रेसलर्स हैं जिन्होंने WWE को छोड़कर अन्य कंपनियों में अपनी जगह बनाई, जबकि कुछ अन्य ने अपने रिलीज की मांग की और वो उन्हें मिल भी गई। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही रेसलर्स से रूबरू करवाने वाले हैं जिन्होंने अपने रिलीज की मांग की और जिन्होंने अपने कॉन्ट्रैक्ट को खत्म होने दिया।

#4 एवं #3 रिलीज की मांग की: पूर्व WWE सुपरस्टार्स द रिवाइवल

रेसलिंग में इस समय इनके जैसी टैग टीम मिलना बेहद मुश्किल है। ये बात ना सिर्फ WWE बल्कि AEW पर भी एक समान लागू होती है। इन दोनों ने जिस तरह का काम और नाम बनाया था उसके बाद ऐसी उम्मीद थी कि इन्हें कंपनी आगे बढ़ने के मौके देगी और नए मौके बनाएगी। इसके उलट इनको मेन रोस्टर में मौके ही कम मिले।

NXT में अपने प्रदर्शन से फैंस को प्रभावित करने वाली इस टीम को जब मेन रोस्टर में दूसरे रेसलर्स एवं टैग टीम को आगे बढ़ाने के लिए कहा गया तो इन्होंने उस जिम्मेदारी को स्वीकार किया। जब इनके किरदार को एकदम मज़ाकिया बनाने का प्रयास किया गया तो इन्होंने अपने रिलीज की मांग की। इनकी मांग को पहली बार में स्वीकार नहीं किया गया लेकिन आखिरकार इन्हें रिलीज कर दिया गया।

#4 कॉन्ट्रैक्ट के खत्म होने का इंतज़ार किया: डेनियल ब्रायन

youtube-cover

डेनियल ब्रायन एक ऐसे रेसलर हैं जिनके मुरीद आपको रेसलिंग जगत में मिल जाएंगे। ये एक ऐसे रेसलर हैं जो अपने काम से हर जगह अपना फैनबेस बना लेते हैं। यही वजह है कि WWE में येस मूवमेंट के इस लीडर के काम को हर कोई पसंद करता है।

इन्हें गर्दन में लगी चोट के कारण एक समय पर अपने करियर को बीच में ही खत्म करना पड़ा था लेकिन फिर इन्होंने अपनी सेहत को ठीक किया और दोबारा वापसी की। रोमन रेंस के साथ WWE SmackDown में यूनिवर्सल चैंपियनशिप वाले मैच को हारने के बाद उन्होंने शर्त के मुताबिक शो से दूरी बना ली। उस समय किसी को नहीं मालूम था कि इनका कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो चुका है। ब्रायन ने कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के बाद WWE को छोड़ दिया और अब वो AEW में काफी अच्छा काम कर रहे हैं।

#2 रिलीज की मांग की: रुसेव

NXT में अपने सफर के सहारे मेन रोस्टर का हिस्सा बने रुसेव को एक समय पर बुल्गेरियन ब्रूट के तौर पर दर्शाया गया लेकिन फिर वो समय भी आया जब इनका करियर सिर्फ अन्य रेसलर्स को आगे बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होने लगा। इस दौरान इन्होंने एक किरदार को सबके सामने पेश किया और उस किरदार का नाम था 'रुसेव डे'।

इस किरदार को काफी फायदा मिला और उससे रुसेव को काफी बढ़त मिली लेकिन एक समय के बाद क्रिएटिव और विंस ये समझ ही नहीं पा रहे थे कि इनका इस्तेमाल किस तरह से किया जाए। इसकी वजह से रुसेव भी काफी हताश हो गए थे और उन्होंने अपने रिलीज की मांग को सार्वजनिक कर दिया। WWE ने दबाव में ना आकर, अपने मन मुताबिक समय पर इन्हें रिलीज कर दिया।

#3 कॉन्ट्रैक्ट के खत्म होने का इन्तजार किया: ब्रॉक लैसनर

youtube-cover

ब्रॉक एक ऐसे रेसलर हैं जिन्हें विंस बेहद तव्वजो देते हैं। यही वजह है कि इन्होंने द अंडरटेकर की WrestleMania में अपराजित स्ट्रीक को खत्म किया और ये कम समय के लिए काम करके भी प्रतिदिन काम करने वाले रेसलर्स से ज्यादा कमाते थे। इनका काम अन्य रेसलर्स को आगे बढ़ने का मौका नहीं देता था।

WrestleMania 37 में ये ड्रू मैकइंटायर के साथ WWE चैंपियनशिप मैच का हिस्सा थे जिसमें ये अपने टाइटल को डिफेंड कर रहे थे। मैच के अंत में मैकइंटायर जीत गए और ब्रॉक का कॉन्ट्रैक्ट भी खत्म हो गया था। हालांकि ब्रॉक लैसनर ने पिछले साल हुए SummerSlam पीपीवी में चौंकाने वाली वापसी की और रोमन रेंस के खिलाफ वो फिउड में शामिल भी हुए थे। लैसनर ने एक बार फिर WWE के साथ ही कॉन्ट्रैक्ट साइन किया और अभी वो WWE चैंपियन हैं।

#1 रिलीज की मांग की: एंड्राडे

शार्लेट फ्लेयर के मंगेतर और एक लाजवाब रेसलर एंड्राडे को एक समय पर विंस का प्रिय बताया जाता था लेकिन ये बात कब बदल गयी किसी को पता ही नहीं चला। एंड्राडे एक समय पर टैग टीम टाइटल्स के लिए लड़ने वाले थे लेकिन फिर ये टाइटल तो क्या एक मैच को लड़ने के लिए भी मौके तलाशते रहते थे।

रिंग में कम नजर आते आते एक समय ऐसा भी आया जब ये रिंग से ही दूर कर दिए गए। एंड्राडे को ये बात पसंद नहीं आई और इन्होंने WWE को छोड़ने का प्लान बनाया। इन्होंने अपने रिलीज की मांग की जिसे विंस ने ठुकरा दिया। इन्हें बाद में रिलीज कर दिया गया और ये अब AEW में काम कर रहे हैं।

#1 कॉन्ट्रैक्ट के खत्म होने का इन्तजार किया: डीन एम्ब्रोज

youtube-cover

2012 में मेन रोस्टर का हिस्सा बनने वाले डीन एम्ब्रोज ने अपने पहले दिन में ही रायबैक पर अटैक किया और 18 नवंबर के दिन एक WWE चैंपियनशिप ट्रिपल थ्रेट मैच को बीच में ही खत्म कर दिया। इनके साथ इनके दो साथी रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस भी थे और ये एक ग्रुप का हिस्सा थे जिसका नाम 'द शील्ड' था।

Survivor Series में मेन रोस्टर डेब्यू करना सबके लिए मुमकिन नहीं है लेकिन जिस तरह से इनके किरदार को खराब किया गया वो भी किसी के लिए मुमकिन नहीं है। इन्हें इन्हांसमेंट टैलेंट के साथ लड़ने के मौके दिए गए और ऐसे प्रोमो कहने को दिए गए जो इन्हें बिल्कुल पसंद नहीं थे। 2019 के अप्रैल महीने के आखिरी दिन इनका कॉन्ट्रैक्ट WWE के साथ खत्म हो गया और इन्होंने AEW के साथ जाने का मन बनाया जहाँ ये बेहद अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...