4 पूर्व WWE यूनिवर्सल चैंपियन जिन्हें Roman Reigns ने हराया है

रोमन रेंस ने कई पूर्व WWE यूनिवर्सल चैंपियंस को मात दी हुई है
रोमन रेंस ने कई पूर्व WWE यूनिवर्सल चैंपियंस को मात दी हुई है

WWE में साल 2016 में दूसरा ब्रांड स्पिलट हुआ था और उस समय रॉ (Raw) और स्मैकडाउन (SmackDown) को अलग-अलग टाइटल्स दिए गए। उसी समय यूनिवर्सल चैंपियनशिप बेल्ट का अनावरण भी किया गया, जिसे शुरुआत में Raw का हिस्सा बनाया गया, लेकिन अब ये बेल्ट SmackDown का हिस्सा है।

मौजूदा समय में यूनिवर्सल चैंपियनशिप बेल्ट रोमन रेंस के पास है, जो पिछले 530 से भी अधिक दिनों से चैंपियन बने हुए हैं। आपको याद दिला दें कि रेंस पहली बार साल 2018 में यूनिवर्सल चैंपियन बने और उस समय करीब 2 महीनों तक उनके पास रही।

रोमन रेंस चैंपियन रहते कई दिग्गज सुपरस्टार्स का सामना कर चुके हैं और इस दौरान उनकी भिड़ंत यूनिवर्सल चैंपियन रह चुके सुपरस्टार्स से भी हुई। इसलिए इस आर्टिकल में हम उन 4 पूर्व WWE यूनिवर्सल चैंपियंस के बारे में आपको बताएंगे, जिन्हें रोमन रेंस हराया हुआ है।

#)पूर्व WWE सुपरस्टार ब्रॉन स्ट्रोमैन

आपको याद दिला दें कि साल 2020 में WrestleMania 36 से पूर्व COVID-19 के कारण रोमन रेंस ने ब्रेक ले लिया था। इसके चलते WrestleMania में होने वाले गोल्डबर्ग के खिलाफ मैच में उन्हें ब्रॉन स्ट्रोमैन से रिप्लेस किया गया। इसी कारण स्ट्रोमैन आने करियर में पहली बार यूनिवर्सल चैंपियन बन पाए।

SummerSlam 2020 में "द फीन्ड" ब्रे वायट उन्हें हराकर नए चैंपियन बने, लेकिन उससे एक हफ्ते बाद यानी Payback प्रीमियम लाइव इवेंट में रेंस ने ट्रिपल थ्रेट चैंपियनशिप मैच में फीन्ड और स्ट्रोमैन को हराकर यूनिवर्सल टाइटल अपने नाम किया। उसके बाद उसी साल अक्टूबर महीने के एक SmackDown एपिसोड में द मॉन्स्टर अमंग मेन को रेंस के खिलाफ वन-ऑन-वन चैंपियनशिप रिमैच मिला।

उनके मैच में बहुत जबरदस्त एक्शन देखने को मिला और इस दौरान ट्राइबल चीफ ने रेफरी की नजरों से बचते हुए स्ट्रोमैन को लो-ब्लो लगाया था, जिसने उन्हें अपने टाइटल को रिटेन करने में मदद की। अब WWE, स्ट्रोमैन को रिलीज़ कर चुकी है, इसलिए उसके बाद कभी दोनों सुपरस्टार्स दोबारा आमने-सामने नहीं आए हैं।

#)केविन ओवेंस

Survivor Series 2020 के बाद WWE यूनिवर्सल चैंपियन की दुश्मनी केविन ओवेंस से शुरू हुई। इस फ्यूड में उनकी सबसे पहली भिड़ंत TLC 2020 प्रीमियम लाइव इवेंट में हुई, जिसके टेबल्स, लैडर्स, चेयर्स यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच में ट्राइबल चीफ ने सबमिशन के जरिए जीत हासिल की थी।

उसके बाद उनका एक SmackDown एपिसोड में स्टील केज मैच हुआ, जिसमें जे उसो की मदद से रेंस विजयी रहे। इस फ्यूड में वो आखिरी बार Royal Rumble 2021 के लास्ट-मैन स्टैंडिंग मैच में आमने-सामने आए और इस बार भी रोमन रेंस अपने टाइटल को रिटेन करने में सफल रहे।

#)फिन बैलर

WWE इतिहास के सबसे पहले यूनिवर्सल चैंपियन फिन बैलर ने साल 2021 के जुलाई महीने में NXT से मेन रोस्टर में वापसी की थी। उन्हें मेन रोस्टर में वापस आते ही यूनिवर्सल टाइटल स्टोरीलाइन में शामिल किया गया और उनकी रोमन रेंस से भिड़ंत SummerSlam 2021 में होने वाली थी, लेकिन कॉन्ट्रैक्ट साइनिंग सैगमेंट में जॉन सीना ने दखल देकर खुद उस कॉन्ट्रैक्ट पर साइन कर दिए थे।

खैर सितंबर महीने के एक SmackDown एपिसोड में आखिरकार बैलर को यूनिवर्सल टाइटल शॉट मिला, जिसमें बैलर को सबमिशन के जरिए हार झेलनी पड़ी। उसके बाद उनकी Extreme Rules 2021 में भी भिड़ंत हुई और इस बार ट्राइबल चीफ ने जे उसो की मदद से जीत दर्ज करने में सफलता पाई।

#)ब्रॉक लैसनर

SummerSlam 2021 में जॉन सीना को हराकर रोमन रेंस अपने WWE यूनिवर्सल टाइटल को सफलतापूर्वक डिफेंड कर चुके थे, लेकिन तभी ब्रॉक लैसनर ने वापसी कर सबको चौंका दिया था। उन्होंने रेंस को यूनिवर्सल चैंपियनशिप बेल्ट के लिए चैलेंज किया और इस चैलेंज ने Crown Jewel 2021 में जाकर मैच का रूप लिया।

उनके बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली, लेकिन अंत में द उसोज़ की मदद से रेंस ने जीत दर्ज की थी। उसके बाद भी उनकी स्टोरीलाइन जारी रही है और अब WrestleMania 38 में ट्राइबल चीफ को लैसनर के खिलाफ अपने टाइटल को डिफेंड करना होगा।