Create

4 बड़े सुपरस्टार्स जिनके करियर को WWE बर्बाद करने की दिशा में आगे बढ़ रही है

WWE इन बड़े सुपरस्टार्स के करियर को बर्बाद करने की दिशा में आगे बढ़ रही है
WWE इन बड़े सुपरस्टार्स के करियर को बर्बाद करने की दिशा में आगे बढ़ रही है
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE, दुनिया का सबसे बड़ा प्रो रेसलिंग प्रोमोशन है और इसका रोस्टर अन्य कंपनियों के रोस्टर से बड़ा है। रेसलर्स की संख्या ज्यादा होने से हर किसी को टॉप पर पहुंचने के मौके दे पाना संभव नहीं है, इसलिए कुछ सुपरस्टार्स को मिड-कार्ड या लोअर-कार्ड डिविजन की स्टोरीलाइंस का हिस्सा बनकर संतोष करना पड़ता है।

उदाहरण के तौर पर रोमन रेंस (Roman Reigns) को अपने WWE करियर की शुरुआत से ही बड़े सुपरस्टार के रूप में प्रदर्शित किया जाने लगा था, वहीं डॉल्फ जिगलर (Dolph Ziggler) की बात करें, तो उन्होंने अपना अधिकांश करियर मिड-कार्ड स्टोरीलाइंस में रहते हुए गुजारा है। स्पष्ट रूप से दोनों का करियर अलग-अलग दिशा में आगे बढ़ा है।

इसलिए अगर जिगलर को भी रेंस जैसा पुश मिला होता तो वो भी WWE के मुख्य सुपरस्टार्स में से एक बन सकते थे। मौजूदा रोस्टर में ऐसे कई प्रतिभाशाली सुपरस्टार्स हैं, जो पुश मिलने के हकदार हैं लेकिन WWE उन्हें पुश नहीं दे रही है। इसलिए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं उन 4 मौजूदा सुपरस्टार्स के बारे में जिनके करियर को WWE बर्बाद करने की दिशा में आगे बढ़ रही है।

WWE सुपरस्टार जिंदर महल

जिंदर महल को वापसी के बाद अधिकतर मैचों में हार मिली
जिंदर महल को वापसी के बाद अधिकतर मैचों में हार मिली

जिंदर महल के WWE मेन रोस्टर के सफर की शुरुआत साल 2011 में हुई थी, कुछ समय मिड-कार्ड स्टोरीलाइंस का हिस्सा रहे और बाद में उन्होंने हीथ स्लेटर और ड्रू मैकइंटायर के साथ मिलकर 3MB ग्रुप का गठन किया। 2014 में कंपनी ने उन्हें रिलीज़ कर दिया था, लेकिन 2016 में वापसी हुई और रिटर्न के एक साल बाद WWE चैंपियन बनने का गौरव भी हासिल किया।

मगर पिछले 2-3 साल महल के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं रहे हैं। चोट से उबरने के बाद उन्होंने इसी साल मई में वीर और शैंकी के साथ वापसी की थी। दुर्भाग्यवश रिटर्न के बाद उन्हें अधिकांश मैचों में हार झेलनी पड़ी है। हार तक तो ठीक था, लेकिन WWE उन्हें लगातार मैचों में पिन के जरिए हार के लिए बुक कर रही है।

इससे ना केवल महल को नुकसान हो रहा है बल्कि वीर और शैंकी को भी कुछ खास फायदा नहीं मिल पा रहा है। एक पूर्व WWE चैंपियन की लगातार मैचों में क्लीन तरीके से हार दर्शा रही है कि WWE उनके लिए कोई सीरियस प्लान बनाने के पक्ष में नहीं है।

हम्बर्टो कारिलो

हम्बर्टो कारिलो ने अपना WWE मेन रोस्टर डेब्यू साल 2019 में किया था। शुरुआत में ऐसा प्रतीत हो रहा था जैसे उन्हें बड़ा पुश मिलने वाला है, लेकिन कुछ समय बाद ही उन्हें मिलने वाले पुश को ड्रॉप कर दिया था। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया था कि उस समय Raw के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रहे पॉल हेमन, कारिलो को बड़ा पुश देना चाहते थे।

मगर हेमन के Raw से SmackDown में जाने के तुरंत बाद कारिलो के पुश को रोक दिया गया। अब आलम ये है कि कारिलो को ऑन-स्क्रीन टाइम भी नहीं मिल पा रहा है और उन्हें जो भी मैच मिल रहे हैं, उनमें से अधिकतर मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी है। कारिलो अभी युवा हैं और WWE को उन्हें एक फ्यूचर सुपरस्टार के रूप में तैयार करना चाहिए, मगर लगातार मैचों में उन्हें हार मिलती रही तो उनका चैंपियन सुपरस्टार बनना संभव नहीं है।

जैफ हार्डी

जैफ हार्डी एक प्रो रेसलिंग लैजेंड हैं और उन्होंने 2017 में WWE में वापसी की थी। रिटर्न के बाद हार्डी SmackDown टैग टीम टाइटल्स जीतने के अलावा एक बार यूएस चैंपियन भी बन चुके हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से उन्हें लगातार संघर्ष करते देखा गया है।

उनके लिए स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि Raw के हालिया एपिसोड में उन्हें WWE 24*7 चैंपियन का पीछा करते देखा गया था। आमतौर पर जॉबर की भूमिका निभा रहे रेसलर्स ही 24*7 चैंपियनशिप से जुड़े सैगमेंट्स में शामिल होते हैं। इस तरह WWE एक दिग्गज सुपरस्टार की महानता को ठेस पहुंचाने का काम कर रही है।

सिजेरो

सिजेरो का अधिकांश WWE करियर भी मिड-कार्ड डिविजन में ही गुजरा है। इस दौरान वो कई बार टैग टीम चैंपियन बनने के अलावा यूएस टाइटल को भी अपने नाम कर चुके हैं। साल 2021 में में उन्हें मेन इवेंट पुश मिलना शुरू हुआ, लेकिन अब उसे भी रोक दिया गया है।

यहां तक कि उन्होंने WrestleMania Backlash पीपीवी में रोमन रेंस को WWE यूनिवर्सल टाइटल के लिए चैलेंज भी किया था, लेकिन चैंपियन नहीं बन पाए। अब स्थिति ये है कि उनके पास कोई स्टोरीलाइन भी नहीं है, जिससे उनके पुश को जारी रखा जा सके। ये बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि WWE सिजेरो जैसे टैलेंटेड रेसलर का फायदा नहीं उठा पा रही है।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...