Create

4 सुपरस्टार्स जिन्होंने AEW और WWE दोनों में सफलता प्राप्त की

प्रो रेसलर्स जिन्हें AEW और WWE दोनों में सफलता मिली
प्रो रेसलर्स जिन्हें AEW और WWE दोनों में सफलता मिली
reaction-emoji
Neeraj sharma

AEW (ऑल एलीट रेसलिंग) नाम के प्रो रेसलिंग प्रोमोशन की शुरुआत साल 2019 में टोनी खान ने की थी। केवल 3 सालों में खान ने इसे WWE का सबसे बड़ा विरोधी प्रोमोशन बना दिया है, जिसमें स्टिंग (Sting), बिग शो (Big Show) और क्रिस जैरिको (Chris Jericho) जैसे दिग्गज प्रो रेसलर्स काम कर रहे हैं।

वैसे तो AEW में सीएम पंक, डेनियल ब्रायन (ब्रायन डेनियलसन) और क्रिश्चियन केज जैसे लोकप्रिय सुपरस्टार्स भी काम कर रहे हैं, लेकिन ये दूसरे प्रोमोशंस से यहां आए हैं। मगर AEW ने MJF, एडी किंग्सटन और ऑरेंज कैसिडी जैसे रेसलर्स को प्रो रेसलिंग वर्ल्ड में काफी नाम दिलाया है।

खैर अभी तक WWE के कई सुपरस्टार्स AEW को जॉइन कर चुके हैं, जिनमें से कुछ ही ऐसे नाम रहे जिन्हें दोनों कंपनियों में सफलता मिली है। इसलिए इस आर्टिकल में हम उन 4 सुपरस्टार्स के बारे में आपको बताएंगे, जिन्हें WWE और AEW दोनों में बहुत सफलता मिली है।

AEW सुपरस्टार क्रिस जैरिको

Mr. McMahon got involved when @steveaustinBSR and @IAmJericho went to battle to become the first-ever Undisputed WWE Champion! https://t.co/euGkN8yBJQ

मौजूदा समय में प्रो रेसलिंग वर्ल्ड में सबसे अनुभवी रेसलर्स की बात की जाए तो उनमें क्रिस जैरिको का नाम भी शामिल है। जैरिको पिछले करीब 3 दशकों के समय से इस इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं और अभी तक WWE, NJPW और AEW जैसे टॉप प्रोमोशंस में काम कर चुके हैं।

WWE में वो 6 बार वर्ल्ड चैंपियन बनने के अलावा कई अन्य चैंपियनशिप्स को जीत चुके हैं। अभी तक सबसे ज्यादा बार WWE आईसी चैंपियन बनने का रिकॉर्ड जैरिको के नाम है, जिसे उन्होंने 9 बार जीता हुआ है। इसके अलावा वो द अंडरटेकर, द रॉक और ट्रिपल एच दिग्गज रेसलर्स के साथ ऐतिहासिक स्टोरीलाइंस का हिस्सा बन चुके हैं।

Daily Pro Wrestling History (08/31): Chris Jericho becomes first AEW World Champion dlvr.it/RfjVy0 https://t.co/uq4PRogo9y

AEW को उन्होंने 2019 में जॉइन किया और उसी साल All Out पीपीवी में प्रोमोशन के इतिहास के सबसे पहले वर्ल्ड चैंपियन बने। द इनर सर्कल नाम के फैक्शन के लीडर रहे हैं और इस दौरान MJF को उन्होंने बहुत बड़ा सुपरस्टार बनने में काफी मदद भी की। उम्मीद है कि वो भविष्य में खुद के साथ अन्य युवा रेसलर्स को भी ऐसे ही सफलता की राह पर आगे बढ़ाते रहेंगे।

मिरो/रुसेव

Miro is the new AEW TNT CHAMPION!!!

रुसेव ने साल 2010 में WWE को जॉइन किया और 2020 में कंपनी ने उन्हें रिलीज़ करने का फैसला लिया। इस लंबे सफर में वो यूएस चैंपियन बने और कई बार वर्ल्ड चैंपियन बनने के मौके भी मिले, लेकिन WWE ने कभी उन्हें वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत के लिए बुक नहीं किया। इसके अलावा उनका करियर 'Rusev Day' मूवमेंट के समय चरम पर पहुंचा, लेकिन इस बात की काफी आलोचना की जाती है कि उस समय WWE ने उन्हें बेबीफेस टर्न क्यों नहीं दिया।

खैर विंस मैकमैहन के प्रोमोशन से रिलीज़ होने के कुछ समय बाद उन्होंने AEW को जॉइन किया, जहां उन्हें मिरो नाम से जाना जाता है। इसी साल उन्हें AEW TNT चैंपियन बनने का गौरव हासिल हुआ, लेकिन कुछ समय पहले ही अपने टाइटल को सैमी गुवेरा के खिलाफ गंवा चुके हैं और अभी कंपनी के टॉप सुपरस्टार्स में से एक बने हुए हैं।

कोडी रोड्स

Cody Rhodes became the first AEW TNT Champion at "Double or Nothing" #AEWDoN bit.ly/3grI79U

कोडी रोड्स उन नामों में से एक हैं, जो AEW के शुरू होने से पहले से ही टोनी खान के साथ जुड़े रहे हैं। कोडी अभी टोनी खान के प्रोमोशन के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट हैं और यहां एक रेसलर के तौर पर 2 बार AEW TNT चैंपियन बन चुके हैं।

वहीं WWE में वो चाहे कभी वर्ल्ड चैंपियन नहीं बन पाए, लेकिन मिड कार्ड डिवीजन में रहते 2 बार आईसी चैंपियन और 6 बार टैग टीम चैंपियन भी बने। WWE में रहते उन्होंने रैंडी ऑर्टन और जॉन सीना समेत कई दिग्गज रेसलर्स के खिलाफ कई यादगार मैच भी लड़े।

डीन एंब्रोज/जॉन मोक्सली

डीन एंब्रोज/जॉन मोक्सली ने साल 2012 में द शील्ड के मेंबर के तौर पर अपना WWE डेब्यू किया। जहां वो वर्ल्ड चैंपियन, टैग टीम चैंपियन, यूएस और आईसी चैंपियन भी बने। इस दौरान उन्होंने ब्रॉक लैसनर, ट्रिपल एच और जॉन सीना समेत कई अन्य दिग्गज सुपरस्टार्स के साथ काम किया और खूब सफलता हासिल की।

2019 में WWE को छोड़ने के कुछ ही महीने बाद उन्होंने AEW को जॉइन किया, जहां वो AEW Revolution 2020 पीपीवी में जैरिको को हराकर प्रोमोशन के इतिहास के केवल दूसरे वर्ल्ड चैंपियन बने। वो अभी AEW के मुख्य सुपरस्टार्स में से एक हैं और अपनी हार्डकोर रेसलिंग स्किल्स से निरंतर फैंस का मनोरंजन करते आए हैं।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...